नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में साल 1972-2006 तक बजाज चेतक का ही राज था, लेकिन कंपनी ने इसे समय के साथ अपग्रेड नहीं किया और सारा ध्यान सिर्फ मोटरसाईकिल सेगमेंट पर ही लगा दिया जिसकी वजह से बजाज को चेतक का प्रोडक्शन बंद करना पड़ा। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की ताजा खबर के मुताबिक बजाज का चेतक अब फिर से भारत में वापसी कर सकता है, क्या है पूरा मामला आइये जानते हैं...

लीक हुईं बजाज के नये चेतक की पेटेंट तस्वीरें: सोर्स के मुताबिक बजाज ऑटो अगले साल (2019 में) नए चेतक स्कूटर को मार्किट में उतार सकती है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक नया चेतक प्रीमियम होगा। कुछ समय पहले नए चेतक की पेटेंट तस्वीरें लीक हो गईं थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए चेतक की कीमत करीब 70000 रुपये हो सकती है। इतना ही नहीं कंपनी इलेक्ट्रिक चेतक को भी मार्किट में उतार सकती है।

125cc का होगा इंजन: लीक हुई तस्वीर के अनुसार नया चेतक पुराने चेतक से बिलकुल अगल है। इंजन की बात करें तो नए चेतक में संभावित 125cc का 4 स्ट्रोक इंजन ही लग सकता है। नया बजाज चेतक पुराने चेतक के मुकाबले वेरियोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।

एक्टिवा 125 और एक्सेस 125 को चुनौती: बजाज ऑटो की तरफ से नए चेतक/स्कूटर के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। सही मायनों में अगर बजाज का नया चेतक मार्किट में आता है तो यह सीधा होंडा एक्टिवा 125 और सुजुकी एक्सेस 125 को चुनौती देगा।

जब स्कूटर को लेकर बजाज ऑटो ने दिया था ऐसा बयान:  साल 2015 में बजाज ऑटो के MD, राजीव बजाज ने कहा था कि कंपनी की योजना स्कूटर सेगमेंट में उतरने की नहीं है। कंपनी का सारा फोकस सिर्फ वर्ल्ड क्लास मोटरसाईकिल बनाने का है। अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज साल 2019 में नए स्कूटर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी हो सकती है कि अब भारत में स्कूटर सेगमेंट का मार्किट काफी बड़ा हो चुका है। ऐसे में कंपनी इस सेगमेंट में भी मुनाफा कमाना चाहेगी।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप