Move to Jagran APP

दोपहिया वाहन क्षेत्र में बजाज ऑटो ने मारी बाजी, बनी देश की 'Largest Bike Manufacturer' कंपनी

Bajaj Auto अकेले देश की बाइक और तिपहिया वाहनों का लगभग 60 प्रतिशत निर्यात करती है। यहां दिलचस्प बात यह है कि बजाज ऑटो ने वित्त वर्ष 20-21 में निर्यात से 12687 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया था।

By BhavanaEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 03:20 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 07:55 PM (IST)
दोपहिया वाहन क्षेत्र में बजाज ऑटो ने मारी बाजी, बनी देश की 'Largest Bike Manufacturer' कंपनी
पिछले एक दशक में कंपनी 18 मिलियन वाहनों का निर्यात कर चुकी है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Largest Bike Manufacturer of India : दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो देश की सबसे बड़ी बाइक निर्माता बनकर उभरी है। कंपनी ने हाल ही में अपनी अप्रैल 2021 की बिक्री के आंकड़े साझा किए जिनके मुताबिक बजाज ने दुनिया भर में कुल 3,48,173 इकाइयां बेचीं हैं, और इस आंकड़े से 2,21,603 इकाइयों का निर्यात किया गया। बताते चलें, अप्रैल 2021 में बजाज ऑटो ने 'India’s numerouno motorcycle manufacturer' मोटरसाइकिल निर्माता का खिताब जीता। यानी यह कंपनी भारत से ऑटोमोबाइल निर्यात में सबसे आगे है।

loksabha election banner

बजाज अकेले देश की बाइक और तिपहिया वाहनों का लगभग 60 प्रतिशत निर्यात करती है। यहां दिलचस्प बात यह है कि बजाज ऑटो ने वित्त वर्ष 20-21 में निर्यात से 12,687 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया था। बजाज ऑटो के मार्केटिंग हेड राकेश शर्मा ने कहा, "हमने चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद एक बहुत ही सकारात्मक नोट पर FY2022 की शुरुआत की है। हमारे द्वारा बनाई गई मोटरसाइकिलों की रेंज प्रीमियम स्तर के खंडों में शामिल है। "

जानकारी के लिए बता दें, वित्त वर्ष 20-21 में बजाज ऑटो के कुल निर्यात में से दोपहिया वाहनों का 52 प्रतिशत 79 से अधिक देशों को निर्यात किया गया था। पिछले एक दशक में कंपनी 18 मिलियन वाहनों का निर्यात कर चुकी है। जिससे यह दुनिया भर में सबसे अधिक विजिबल भारतीय ब्रांडों में से एक बनी है। कंपनी ने बताया कि उसकी वैश्विक बिक्री ने पिछले दस वर्षों में $ 14 बिलियन से अधिक विदेशी मुद्रा अर्जित की है।

बताते चलें, बजाज ऑटो देश में अपने उत्पाद लाइनअप का विस्तार करने की योजना बना रहा है। हाल ही में कंपनी ने दो नए नाम FLUOR और FLUIR को रजिस्टर किया है। दोनों नामों को लेकर मीडिया के कई तरह की खबरें आ रही हैं, लेकिन इन पर अभी कोई भी फाइनल टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। ट्रेडमार्क आवेदन से पता चलता है कि नए नाम ऑटोमोबाइल, भूमि वाहन, दोपहिया, मोटरसाइकिल, स्कूटर, तिपहिया वाहन, ईवी आदि के लिए आरक्षित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.