Move to Jagran APP

आटो एक्सपो में 48 कंपनियों के 82 वाहनों से उठा पर्दा, दोपहिया व कमर्शियल गाड़ियों का रहा जलवा

कंपनियों के लॉन्च हुए वाहन भी अप्रैल 2025 तक सड़कों पर नजर आएंगे। जापान की लेक्सस व टाटा समेत कई कंपिनयों ने कांसेप्ट वाहन भी प्रदर्शित किए। हुंडई की आयोनिक-6 एवं कीआ की ईवी-9 के अप्रैल 2025 तक बाजार में आने की संभावना है। (जागरण फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 19 Jan 2023 09:32 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 09:32 AM (IST)
आटो एक्सपो में 48 कंपनियों के 82 वाहनों से उठा पर्दा, दोपहिया व कमर्शियल गाड़ियों का रहा जलवा
आटो एक्सपो में 48 कंपनियों के 82 वाहनों से उठा पर्दा

ग्रेटर नोएडा, धर्मेंद्र चंदेल l ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित हुए 16वें आटो एक्सपो में देश-विदेश की 48 वाहन निर्माता कंपनियों ने 82 कार, बस, ट्रक, आटो व दोपहिया वाहनों की लांचिंग की। हालांकि, कुल 141 प्रदर्शक कंपनी इनमें शामिल हुई। आइआइटी दिल्ली व मुंबई और नेशनल डिजाइन इंस्टीट्यूट ने भी हिस्सा लिया। ज्यादातर कंपनियों का ईवी वाहनों पर ही जोर रहा। मारुति सुजुकी समेत कई कंपनियों के लॉन्चिंग वाहनों की बुकिंग शुरू हो गई है।

loksabha election banner

6 से 7 महीने में होंगी लॉन्च 

छह से सात माह के अंदर इनकी कारें बाजार में आ जाएंगी। शेष कंपनियों के लॉन्च हुए वाहन भी अप्रैल 2025 तक सड़कों पर नजर आएंगे। जापान की लेक्सस व टाटा समेत कई कंपिनयों ने कांसेप्ट वाहन भी प्रदर्शित किए, लेकिन इनके 2025 के बाद ही बाजार में आने की संभावना है। इस बार आटो एक्सपो में पहली बार एथनाल व सुरक्षित सफर के पवेलियन भी लगाए गए। हुंडई की आयोनिक-5 व मारुति सुजुकी की जिमनी की बुकिंग शुरू हो चुकी है।

2025 तक होंगी लॉन्च 

हुंडई की आयोनिक-6 एवं कीआ की ईवी-9 के अप्रैल 2025 तक बाजार में आने की संभावना है। टाटा की अविन्य कार के भी 2025 के बाद ही बाजार में आने की उम्मीद है। इस बार चीन बीवाइडी ने भी आटो एक्सपो में ईवी कार एट्टो थ्री व सील लॉन्च की। बाजार में यह कब तक आएगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है। जापान की लेक्सस ने कांसेप्ट कारें लॉन्च की, लेकिन इनके बाजार में आने की फिलहाल उम्मीद नहीं है। दो से ढाई वर्ष बाद ही ये सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। वार्ड विजर्ड ने मिहोस व प्रवेग ने वीर कार लॉन्च की। वन विभाग को वीर कार उपलब्ध कराई जा रही है। इसमें कुछ परिवर्तन कर छह माह के बाद यह सेना को भी उपलब्ध कराई जाएगी। वार्ड विजर्ड की मिहोस भी इसी वर्ष जुलाई के अंत तक सड़क पर आ जाएगी।

दोपहिया व कमर्शियल वाहन

कारों के अलावा आटो एक्सपो में दोपहिया व कमर्शियल वाहन भी लॉन्च किए गए। जूपिटर ने दो कमर्शियल वाहन लॉन्च किए। इनकी बुकिंग शुरू है। छह माह के अंदर यह सड़कों पर दिखेंगे। राक फैलर की कांसेप्ट बाइक भी 2024 तक बाजार मे आएगी। जाय ई बाइक एवं ग्रीव्स काटन की स्कूटी भी तीन माह के अंदर सड़कों पर होगी। एसएमएल इसुजू ने स्कूल बस, अशोक लेलेंड ने एंबुलेंस व ट्रक, जेबीएम ने ईवी बस और स्कूल बस, वोल्वो आयशर हाइड्रोजन ट्रक कांप्सेट व स्विच कंपनी ने डबल डेकर बस लॉन्च की।

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित आटो एक्सपो में लेक्सस के पवेलियन में प्रदर्शित कारों को देखने के लिए उमड़े लोग l  वें आटो एक्सपो में देश-विदेश की वाहन निर्माता कंपनियों ने वाहन किए लॉन्च के बाद बाजार में आ सकते हैं लेक्सस,टाटा समेत कई कंपनियों के कांसेप्ट वाहन के बाद ही टाटा की अविन्य कार के भी बाजार में आने की उम्मीद । 

6,36,743 लोग आटो एक्सपो में पहुंचे

आटो एक्सपो में पहुंचे 6,36,743 लोग आटो एक्सपो के आयोजक सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा कि 16वां आटो एक्सपो-2023 पूरी तरह से सफल रहा है। 11 जनवरी से शुरू आटो एक्सपो में 18 जनवरी तक 6,36,743 लोग कारों को देखने पहुंचे, जो अब तक हुए आटो एक्सपो में सर्वाधिक है। सस्टेनेबल मोबिलिटी और डीकार्बोनाइजेशन पर आटो एक्सपो में विशेष जोर रहा। सुरक्षित सफर के माध्यम से सड़क सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया। जैव ईंधन वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ‘जैविक पहल’, ईवी, रिसाइकिल और गैस गतिशीलता पर आटो एक्सपो को केंद्रित किया गया।

ये भी पढ़ें-

सेफ्टी के मामले में दमदार है ये कारें, जानें इनके फीचर्स और रेटिंग

मात्र 2 लाख रुपये से कम में खरीदें मारुति की ये कारें, साथ में मिलते हैं ये फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.