Move to Jagran APP

कैसा रहा ऑटो एक्सपो 2018, जानिये क्या होगा कंपनियों का अगला कदम

एशिया के सबसे बड़े मोटर शो यानी ऑटो एक्सपो में इस बार जहां कुछ नया देखने को मिला। वही कुछ चीजों को मिस किया गया।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 06:57 PM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 07:06 PM (IST)
कैसा रहा ऑटो एक्सपो 2018, जानिये क्या होगा कंपनियों का अगला कदम
कैसा रहा ऑटो एक्सपो 2018, जानिये क्या होगा कंपनियों का अगला कदम

नई दिल्ली (बनी कालरा)। ऑटो एक्सपो 2018 समाप्त हो चुका है और फिर मुलाकात होगी 2020 में। एशिया के सबसे बड़े मोटर शो यानी ऑटो एक्सपो में इस बार जहां कुछ नया देखने को मिला। वही कुछ चीजों को मिस किया गया। 

loksabha election banner

ऑटो एक्सो में इस बार करीब 30 कंपनियों ने हिस्सा नहीं लिया निसान, रॉयल एनफील, बजाज ऑटो,फॉक्सवैगन, और स्कोडा जैसे बड़े ब्रांड्स की कमी महसूस हुई। वही मास सेगमेंट के लिए ऑटो एक्सपो में ज्यादा कुछ खास देखने को नहीं था। मसलन उम्मीद थी की इस बार मारुति सुजुकी नई ऑल्टो, नई वैगन-आर को पेश करेगी हुंडई अपनी नई सेंट्रो के साथ नई छोटी कार को भी पेश करेगी लेकिन ऐसा कुछ देखने को नहीं हुआ, हांलाकि इन दोनों कंपनियों ने इस बार नई स्विफ्ट और नई आई20 को एक्सपो के दौरान जरूर लॉन्च जिसकी वजह से ऑटो एक्सपो में जान आई।

ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया(ACMA), कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII)और सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM)द्वारा संयुक्त तौर पर आयोजित इस कार्यक्रम में 119 प्रतिभागियों ने 500 से अधिक प्रोडक्ट्स प्रदर्शित किए।

हुंडई मोटर इंडिया के सीनियर जनरल मेनेजर और ग्रुप हेड-मार्केटिंग पुनीत आनंद से जब हमने बात कि तो उन्होंने बताया कि ऑटो एक्सपो 2018 एक ऐसा बड़ा प्लेटफार्म हैं जहां लोगों को सीधे नए मॉडल्स से रू-बरू होने का मौका मिलता है, हमारी नई आई 20 कई मायनों बेहतर कार साबित होगी क्योकिं इसमें कई नए फीचर्स को जोड़ा गया है और इसमें काफी नए बदलाव भी किये हैं। ऑटो एक्सपो के बाद अब कंपनी की योजना एक नई कार को लॉन्च करने की होगी, इस साल हम फैमिली के लिए एक नई कार भी लॉन्च करेंगे जोकि EON और ग्रैंड आई 10 के बीच का मॉडल होगा।

हुंडई मोटर इंडिया के पवेलियन में 2.50 लाख लोगों ने प्रवेश किया जबकि कंपनी की सोशल नेटवर्किंग साईट पर 26.2 मिलियन व्यूज देखने को मिले। 2 लाख से ज्यादा लोगों ने नई i20 के बारे में जानकारी ली, जबकि इलेक्ट्रिक कार IONIQ के बारे में 3 लाख लोगों जानकारी ली।

मारुति सुजकी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आर एस कलसी के मुताबिक 2020 तक कंपनी 6 नए मॉडल्स लॉन्च करेगी, ऑटो एक्सपो में दौरान कंपनी ने #PehniKya नाम से सीट बेल्ट पहनने पर जोर दिया और काफी तादाद में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया

वही हुंडई ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपना ‘स्वच्छ कैन’ लॉन्च इस मौके पर अभिनेता शाहरुख खान भी पहुंचे। भारत में सड़कों को साफ सुथरा रखने के लिए स्वच्छ भारत के इस मजबूत संदेश को लोगों के सामने रखा

ऑटो एक्सपो 2018 में दिखा भविष्य की गाड़ियों का नजारा

ऑटो एक्सपो में भविष्य की कारों की झलक देखने को मिली, एक्सपो में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड मॉडल से जुड़े कई उत्पाद प्रदर्शित किये गये। ऐसे विकल्पों के निर्माण में अकसर सरकारी योजनायें भी मददगार होती है। कई बड़ी कार कंपनियों ने अपनी कांसेप्ट और इलेक्ट्रिक कारों से पर्दा हटाया, ये वो कारें थी जो अगले 2-3 साल में भारतीय कार बाजार में दस्तक देंगी लेकिन भारत अभी भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए उतना तैयार नहीं है, इसके लिए बहुत काम करना अभी बाकी है। 

वही एक्सपो जेबीएम सोलारिस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने 100 पर्सेंट इलेक्ट्रिक बस सीरीज 'इको लाइफ' को लॉन्च किया है। कंपनी ने यह बसें यूरोप की ई-मोबिलिटी कंपनी सोलारिस बस एंड कोच एसए के बीच हिस्सेदारी में तैयार की हैं। इसके अलावा टाटा मैजिक Iris,टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक बस,अशोक लेलैंड सर्किट, ईकोलाइफ और महिंद्रा ई-कोस्मो ने ऑटो एक्सपो में पेश हुईं कमर्शियल वाहनों के रूप में इन्हें आने वाले समय में बाजार में उतारा जायेगा, ये इलेक्ट्रिक वाहन हैं जो फुल चार्ज पर 150-200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती हैं ।

इसके अलावा ऑटो एक्सपो में होंडा की स्पोर्ट्स EV कॉन्सेप्ट कार,Renault की Trezor कार ,KIA मोटर्स की Niro इलेक्ट्रिक हाईब्रिड कार,TaTa RaceMo+ स्पोर्ट्स कार,महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक SUV eKUV 100,Renault की Reon कॉसेप्ट कार और मर्सिडीज बेंज की कॉन्सेप्ट EQ कार ने खासा सुर्खियां बटौरी। इस बार ऑटो एक्सपो में BMW और मसर्डिज के पास ही टाटा मोटर्स का हॉल था और यह ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों को एक अलग संदेश दे रहा, जिस तरह की गाड़ियां टाटा ने एक्सपो के दौरान पेश की वो बताती हैं कि प्रीमियम सेगमेंट को लेकर कंपनी काफी उत्साहित और गंभीर है।

ऑटो एक्सपर्ट की नजर से ऑटो एक्सपो 2018 

ऑटो एक्सपर्ट विकास योगी (फाउंडर इंडिया कार न्यूज़.कॉम) ने बताया कि इस बार ऑटो एक्सपो पिछली बार की तुलना में थोड़ा ठंडा रहा, क्योकिं ऑटो कंपनियों के पास ज्यादा कुछ था नहीं दिखाने को, कंपनियों का ज्यादा फोकस इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रहा। ऑटो एक्सपो के बाद अब कार कंपनियां अपने मौजूदा मॉडल्स को सेफ्टी के लिए लिहाज से बेहतर करने का काम करेंगी क्योकिं अगले साल से क्रेश टेस्ट अनिवार्य होगा। इसके अलावा कंपनियों नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स लाने पर भी काम करेगी,

वही ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुख़र्जी की माने तो ऑटो एक्सपो के बाद अब कार निर्माता कंपनियां सेफ्टी कार बनाने पर ज्यादा ध्यान देंगी। क्योकिं देश में बीएस-6 और क्रेश टेस्ट लागू करने जा रही है, लेकिन जब नए मॉडल्स में सेफ्टी फीचर्स स्टैण्डर्ड होंगे तो उनकी कीमत भी बढ़ जाएगी। इस बार ऑटो एक्सपो में कंपनियों के पास दिखाने के लिए ज्यादा कुछ था नहीं ऐसे में मामला थोड़ा ठंडा ही रहा। लेकिन अगले ऑटो एक्सपो में काफी कुछ देखने को मिल सकता है क्योकिं अगले 2 सालों में कंपनियां काफी कुछ नया करेंगी, इलेक्ट्रिक कारों को बेहतर करने के लिए देश में सबसे पहले चार्जिंग पॉइंट्स पर ज्यफ्दा ध्यान देना होगा।

कुल मिलाकर ऑटो एक्सपो 2018 में हमने जहां भविष्य की गाड़ियों के बारे में जाना तो वही मास सेगमेंट के लिए इस बार काफी कुछ मिस रहा, जिसकी बड़ी वजह यह थी कि ज्यादातर कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक और कांसेप्ट गाड़ियों पर रहा, बीएस-6 और क्रेश टेस्ट के मुताबिक नए और मौजूदा मॉडल्स को तैयार करना अब कार कंपनियों के लिए अगला कदम होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.