Move to Jagran APP

Auto Expo 2018 LIVE: Yaris के साथ टोयोटा की B-सेग्मेंट में एंट्री, कॉन्सेप्ट कार और स्मार्ट स्कूटर्स लॉन्च

ऑटो एक्सपो 2018 का आगाज हो चुका है और इसमें अब तक तीन बड़ी कार निर्माता कंपनियां अपने मॉडल्स लॉन्च कर चुकी हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 05:15 PM (IST)
Auto Expo 2018 LIVE: Yaris के साथ टोयोटा की B-सेग्मेंट में एंट्री, कॉन्सेप्ट कार और स्मार्ट स्कूटर्स लॉन्च

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटो एक्सपो 2018 का आगाज हो चुका है। यह भारत का 14वां ऑटो एक्सपो है जिसमें करीब 28 बड़ी कंपनियां अपने कार के मॉडल्स को लॉन्च करेंगी। टाटा ने इस एक्सपो में अपनी HSX को पेश किया। इस दौरान बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

Yaris के साथ टोयोटा ने की B-सेग्मेंट में एंट्री:

नई दिल्ली (आटो डेस्क)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज आटो एक्सपो 2018 का रोमांच बढ़ा दिया। कंपनी ने आज यहां यारिस (Yaris) से पर्दा हटाया। इसकी लॉन्चिंग का इस साल बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। यारिस की लॉन्चिंग के साथ ही इस दिग्गज ऑटो मैन्युफैक्चरर ने भारत के सबसे प्रतिस्पर्धी माने जाने वाले बी-सेग्मेंट में अपनी एंट्री करा ली है। टोयोटा की QDR (क्वालिटी, ड्यूरेबिलिटी ओर रिलायबिलिटी) की फिलॉसफी के तहत यह वर्ल्ड क्लास सेडान एक लग्जरी कार है।

 

रेनाल्ट ने ऑटो एक्सपो 2018 में दिखाई अपनी ताकत, TREZOR को किया लॉन्च

यूरोपीय बाजार का नंबर वन ब्रैंड रेनाल्ट ने ऑटो एक्सपो 2018 में ट्रेजर के जरिए अपनी ग्लोबल ताकत का अहसास कराने की कोशिश की है। यह ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई एक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार है। ट्रेजर को तमाम वैश्विक मंचों पर मोस्ट ब्यूटीफुल कॉन्सेप्ट कार का तमगा दिया जा चुका है। इतना ही नहीं ट्रेजर वैश्विक ऑटो शो में शो स्टॉपर भी रही है।

टाटा ने लॉन्च की H5X: टाटा मोटर्स ने अपनी नई SUV H5X से आज पर्दा उठा दिया। कुछ हफ्तों पहले ही कंपनी ने इस गाड़ी का टीजर जारी किया था। इसके अलावा कमर्शियल सेग्मेंट में कंपनी ने कॉम्पैक्ट ट्रक टाटा इंट्रा को पेश किया है। इस साल टाटा मोटर्स की थीम ऑटो एक्सपो में स्मार्ट मोबिलिटी और स्मार्ट सिटीज रहेगी।

TVS क्रेऑन से हटा पर्दा: ऑटो एक्सपो 2018 में टीवीएस मोटर कंपनी ने अपने परफार्मेंस ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट से पर्दा हटा दिया है। कंपनी के मुताबिक टीवीएस का क्रेयान इलेक्ट्रिक स्कूटर वातावरण के लिहाज से काफी बेहतर है।

मारुति की फ्यूचर S कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च: कॉम्पैक्ट SUV विटारा ब्रेजा की कामयाबी के बाद अब मारुति सुजुकी ने इस सेगमेंट में अपनी फ्यूचर S कॉम्पैक्ट SUV को ऑटो एक्सपो 2018 में पेश कर दिया है।

TVS ने क्रूजर बाइक के साथ पेश किया इलेक्ट्रिक स्कूटर: ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान टीवीएस की क्रूजर बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी प्रतिक्रियाएं मिली। टीवीएस की क्रूजर बाइक जेप्पेलिन (Zeppelin) और इलेक्ट्रिक स्कूटर क्रिओन को पेश किया है।

Auto Expo 2018 में लॉन्च हुए मोबाइल एप से चलने वाले स्कूटर, दमदार इंजन से हैं लैस: ऑटो एक्सपो से पहले इटली के पियाजियो ग्रुप ने अपने वेस्पा और ऐपरिलिया मॉडल के नए स्कूटर लॉन्च किए। ऐपरिलिया के अलावा वेस्पा के स्कूटर में इस बार एक खास फीचर दिया गया है। अब मोबाइल ऐप के जरिए इन स्कूटर्स को चलाया जा सकेगा।

इससे पहले देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति ने इस ऑटो एक्सपो में अपनी फ्यूचर S कॉम्पैक्ट SUV को और होंडा ने अपनी अमेज को लॉन्च किया। इस एक्सपो के दौरान कुछ स्मार्ट स्कूटर भी लॉन्च किए गए। यह एक्सपो ग्रेटर नोएडा में 9 से 14 फरवरी तक चलेगा। 7 और 8 फरवरी का दिन मीडिया के लिए निर्धारित किया गया है।

Hyundai की फेसलिफ्ट एलीट आई-20 लॉन्च: हुंडई मोटर इंडिया ने ऑटो एक्सपो के पहले दिन अपनी नई फेसलिफ्ट एलीट आई 20 को लॉन्च कर दिया। इस कार की कीमत 5 लाख से लेकर 9 लाख रुपए तक होगी।

 

होंडा ने लॉन्च की अमेज: होंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान नई अमेज, सीआरवी और सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी सिटी का कुछ स्टाइल नई अमेज में दे सकती है या यूं कहें कि नई अमेज कुछ-कुछ होंडा सिटी जैसी लगेगी।

ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च हुई Yamaha R15

ऑटो एक्सपो 2018 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने भी टूव्हीलर मार्केट में अपनी एंट्री कर ली। प्रमुख टू व्हीलर निर्माता कंपनी यामहा ने अपनी पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस बाइक यामहा R15 को लॉन्च कर दिया। इस बाइक की कीमत 1.25 लाख रुपए से शुरू होती है।

इन खूबियों से लैस है ऐपरिलिया SR125P:

ऐपरिलिया SR 125 में 125 सीसी का इंजन लगा हुआ है। इस स्कूटर में थ्री वॉल्व इंजन लगा हुआ है। वही 14 इंच के टायर हैं, जो राइडर को सड़क पर बेहतर ग्रिप देंगे। इसकी एक्स शोरूम कीमत 65,310 रुपए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.