Move to Jagran APP

ऑटो एक्सपो 2018 में होंडा ने दिखाया अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150, बैटरी बदलना होगा आसान

होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 में लीथियम आयन बैटरी लगी है जोकि सेफ और किफायती मानी जाती है, फुल चार्ज होने पर यह न केवल लम्बी दूरी तय करती है बल्कि चार्ज होने पर इसमे ज्यादा समय नहीं लगता।

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 11:10 AM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 11:12 AM (IST)
ऑटो एक्सपो 2018 में होंडा ने दिखाया अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150, बैटरी बदलना होगा आसान

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 में इस बार इलेक्ट्रिक वाहनों का दबदबा रहा, के नाम हे रहा, टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 को पेश किया, आपको बता दें कि भारत के लिए यह होंडा की तरफ से पहला इलेक्ट्रिक मॉडल है।

loksabha election banner

ऑटो एक्सपो में पेश हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 को होंडा ने मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है और इस बैटरी के डाउन होने पर इसकी जगह चार्ज बैटरी लगाकर इसे कुछ ही मिनटों में दोबारा चलाया जा सकता है। इस स्कूटर में दी गई बैटरी अपने आप में एक पावर स्टेशन होगी जिसे स्कूटर के अलावा और भी इलेक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी प्रैक्टिकली देखें तो भविष्य में इस तरह की टेक्नोलॉजी ज्यादा असरदार साबित हो सकती है।

कैसी है इसकी बैटरीः होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 में लीथियम आयन बैटरी लगी है जोकि सेफ और किफायती मानी जाती है, फुल चार्ज होने पर यह न केवल लम्बी दूरी तय करती है बल्कि चार्ज होने पर इसमे ज्यादा समय नहीं लगता। इस स्कूटर में कंपनी ने PCX में 0.98 किवा इलेक्ट्रिक मोटर लगाई है जो रिमूवेबल लीथियम इऑन बैटरी पैस से लैस है। फिलहाल यह एक कांसेप्ट मॉडल है और होंडा ने इसके बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है, हालांकि कंपनी ने जापान और एशियाई बाज़ार में इसी साल इसके लॉन्च होने की भी

पुष्टि की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.