Move to Jagran APP

Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक वाहन से डिलीवरी करेगा अमेजन, इन शहरों में मिलेगी सर्विस

इस साझेदारी के तहत कंपनी Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक कार से अपने सामान की होम डिलीवरी करेगी। इससे न सिर्फ प्रदूषण कम होगा बल्कि मोबिलिटी का खर्च भी कम हो जाएगा। कंपनी 7 बड़े शहरों में ये सर्विस शुरू करेगी।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 12:42 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 02:48 PM (IST)
Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक वाहन से डिलीवरी करेगा अमेजन, इन शहरों में मिलेगी सर्विस
Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक वाहन से डिलीवरी करेगा अमेजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया और महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने मंगलवार को साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत कंपनी Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक व्हीकल से अपने सामान की होम डिलीवरी करेगी। इससे न सिर्फ प्रदूषण कम होगा बल्कि मोबिलिटी का खर्च भी कम हो जाएगा। बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं ऐसे में कंपनी के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल से होम डिलीवरी फायदे का सौदा साबित होगी।

loksabha election banner

आपको बता दें कि दोनों कम्पनियों की तरफ से दिए गये एक जॉइंट स्टेटमेंट में बताया गया है कि अमेजन भारत के 7 बड़े शहरों में तकरीबन 100 की संख्या में Mahindra Treo Zor EVs को तैनात करेगी। जिन शहरों में Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक व्हीकल को तैनात किया गया है उनमें बेंगलुरु, नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ शामिल हैं। इन शहरों में अमेजन के सामान की होम डिलीवरी के लिए अब इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का इस्तेमाल जोर-शोर से किया जाएगा जिससे बढ़ते हुए प्रदूषण पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।  

साल 2020 में, अमेज़न इंडिया ने घोषणा की थी कि भारत में उसके डिलीवरी वाहनों के बेड़े में  2025 तक 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) शामिल किए जाएंगे। कंपनी दुनियाभर में साल 2030 तक अपने सामान की डिलीवरी के लिए 1,00,000 इलेक्ट्रिक वाहन तैनात करना चाहती है और इसी क्रम में कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात करने की शुरुआत कर दी है और इस फैसले से कंपनी ने अपने ग्लोबल कमिटमेंट को पूरा करने की पहल कर रही है। 

इस मौके पर अमेजन इंडिया की तरफ से दिए गये बयान में कहा गया है कि, "Mahindra Electric के साथ की गई साझेदारी पर्यावरण स्थिरता के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ई-मोबिलिटी उद्योग में भारत की प्रगति की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।"

Mahindra Treo Zor को अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया गया था जिसमें अडवांस लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इसकी कीमत 2,79,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। भारत सरकार जमकर इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट कर रही है वायु प्रदूषण को कम किया जा सके। इसके साथ ही सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट भी दे रही है जिससे इन्हें खरीदने में भारतीय ग्राहकों को किसी तरह की दिक्कत ना आए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.