Move to Jagran APP

Fire Safety Gadgets: कार में आग लगने से बचाएंगे ये 4 गैजेट, कीमत 500 रुपये से शुरू

कार में आग लगने के वैसे तो अलग-अलग कारण होते हैं हालांकि ज्यादातर मौकों पर कार में बैठने वालों की गलती से ही आग लगती है। ऐसे में यह जानलेवा साबित हो सकता है। आज हम आपको कुछ फायर सेफ्टी गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 07:29 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 07:39 AM (IST)
Fire Safety Gadgets: कार में आग लगने से बचाएंगे ये 4 गैजेट, कीमत 500 रुपये से शुरू
कार में आग लगने से बचाएंगे फायर सेफ्टी गैजेट्स (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने अक्सर सुना होगा कि कार में कई बार आग लग जाती है। कार में आग लगने के वैसे तो अलग-अलग कारण होते हैं हालांकि ज्यादातर मौकों पर कार में बैठने वालों की गलती से ही आग लगती है। ऐसे में यह जानलेवा साबित हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हमेशा अपनी कार में साथ रखने चाहिए क्योंकि ये कार में आग लगने की घटना को रोकते हैं।

loksabha election banner

पोर्टेबल फायर एक्सटिंग्विशर: वैसे तो ओरिजिनल फायर एक्सटिंग्विशर काफी बड़ा होता है लेकिन आजकल मार्केट में पोर्टेबल फायर एक्सटिंग्विशर मौजूद होते हैं। यह एक स्टिंग सर आपकी कार में आसानी से कहीं भी रखे जा सकते हैं। ‌ इनका आकार किसी डिओडरेंट की बोतल जितना होता है। जरूरत पड़ने पर इन्हें बस आग के ऊपर स्प्रे करना होता है और आग बुझ जाती है।

कीमत: 500-1500 रुपये

इलेक्ट्रिक वाटर स्प्रे: इलेक्ट्रिक वाटर स्प्रे भी किसी डिओडरेंट की बोतल जैसा होता है। यह एक बटन दबाते ही पानी को स्प्रे करता है जिससे आग लगने का खतरा नहीं रहता है। इस स्प्रे में 1 लीटर तक पानी भरा जा सकता है।

कीमत: 500-800 रुपये

कार फायर अलार्म: कार फायर अलार्म ठीक उसी तरह से काम करता है जिस तरह से कमरों में फायर अलार्म लगाया जाता है। ‌अगर आपकी कार में आग लग जाए तो यह अलार्म तेजी से बजने लगता है और आपको अलर्ट करता है।

कीमत: 800-1500 रुपये

फायरप्रूफ स्प्रे: फायरप्रूफ स्प्रे खास तरह के सॉल्यूशन से तैयार किया जाता है जिससे यह आग पकड़ने से बचाता है। आप अगर अपनी कार के अंदर इस स्प्रे को डाल देंगे तो इससे कार के अंदर आग लगने का खतरा काफी कम हो जाता है। यह स्प्रे बेहद ही कारगर है।

कीमत: 800-2000 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.