Move to Jagran APP

Traffic Police ने निकाले लड़कियों के आंसू, इस शहर में कटा 2059 महिलाओं का ताबड़तोड़ चालान

New Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद चंडीगढ़ की Traffic Police ने Helmet न पहनने कर 2-व्हीलर चला रही 2000 से ज्यादा महिलाओं के Traffic Challan काटे हैं

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 08:55 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 01:50 PM (IST)
Traffic Police ने निकाले लड़कियों के आंसू, इस शहर में कटा 2059 महिलाओं का ताबड़तोड़ चालान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नया मोटर व्हीकल ऐक्ट 1 सितंबर से देश के कई राज्यों में लागू हो गया है, जिसके बाद से Traffic Rules को तोड़ने पर Traffic Police की तरफ से 10 गुना तक ज्यादा Traffic Challan काटा चा रहा है। ऐसे में चंडीगढ़ की ट्रैफिक पुलिस ने एक नया डाटा जारी किया है, जहां हेलमेट न पहन कर 2-व्हीलर चला रही 2000 से ज्यादा महिलाओं का ट्रैफिक चालान काटा गया है। दरअसल Helmet न पहनने पर ट्रैफिक चालान कटना तो आम बात है। हालांकि, कई लोगों की शिकायत रहती है कि लड़कियां और महिलाओं को अक्सर इन मामलों में छोड़ दिया जाता है, लेकिन चंडीगढ़ की पुलिस ने इस सोच को गलत साबित कर दिया है। चंडीगढ़ की Traffic Police ने हेलमेट न पहनने और बिना ISI मार्क वाले हेलमेट पहन कर गाड़ी चला रही महिलाओं का ताड़बतोड़ चालान काटा है। 

loksabha election banner

चंडीगढ़ की ट्रैफिक पुलिस ने सितंबर महीने का डाटा जारी किया है। सितंबर महीने में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 16,163 दो-पहिया वाहन मालिकों का ट्रैफिक चालान काटा गया है। इनमें से 2,059 दो-पहिला महिला वाहन मालिकों का ट्रैफिक चालान कटा है। यहां बता दें कि New Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद से हेलमेट को लेकर 1000 रुपये का ट्रैफिक चालान काटा जा रहा है। चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से बताया गया है कि जब से नया ट्रैफिक रूल लागू हुआ है, तब से 18,000 से भी जायादा ट्रैफिक नियमों को तोड़ने की शिकायत मिली है। इस दौरान ट्रैफिक पुलिस ने 42.3 लाख रुपये का चालान काटा है। 

ट्रैफिक चालान को लेकर फैलाई जा रही है अफवाहें

जैसा कि हमने आपको बताया कि ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर इन दिनों लोगों को 10 गुना तक ज्यादा ट्रैफिक चालान भरना पड़ रहा है। ऐसे में लोग इन दिनों ट्रैफिक नियमों का पहले के मुकाबले ज्यादा पालन कर रहे हैं। हालांकि, सोशल मीडिया और कई जगहों पर नए ट्रैफिक नियमों को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं, जिसके खिलाफ ऑफिस ऑफ नितिन गडकरी की तरफ से एक ट्वीट किया गया।

अफवाहों से सावधान...!#TrafficFines #MotorVehicleAct pic.twitter.com/vd2gLu72i3

— Office Of Nitin Gadkari (@OfficeOfNG) September 25, 2019

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पहले ही इन अफवाहों को लेकर अपनी आपत्ति जता चुके हैं। ऐसे में ऑफिस ऑफ नितिन गडकरी ट्वीटर अकाउंट से एक ट्वीट किया गया है, जिसमें उनकी तरफ से उन अफवाहों के बारे में बताया गया है, जिन्हें लोग ट्रैफिक नियमों का हिस्सा मान रहे हैं।

नहीं हैं ऐसे कोई भी नियम

  • आधी बांह की शर्ट पहनने पर
  • लुंगी बनयान में गाड़ी चलाने पर
  • गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने पर
  • गाड़ी का शीशा गंदा होने पर
  • चप्पल पहनकर गाड़ी चलान पर

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.