Move to Jagran APP

EV6 के बाद Kia का है जबरदस्त प्लान, लॉन्च करने वाली है 4 नए मॉडल्स

Kia भारत में इस साल कई नए मॉडल्स को पेश करने वाली है। इसमें CNG से लेकर इलेक्ट्रिक कार तक शामिल है। वहीं किआ फिलहाल EV6 की लॉन्चिंग में लगी है और इसकी बुकिंग भी 26 मई से शुरू होने वाली है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:43 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 07:46 AM (IST)
EV6 के बाद Kia का है जबरदस्त प्लान, लॉन्च करने वाली है 4 नए मॉडल्स
ये हैं Kia के अपकमिंग कारों की लिस्ट, लॉन्च होने वाले हैं 4 मॉडल्स

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। kia इंडिया इन दिनों अपनी इलेक्ट्रिक कार EV6 की लॉन्चिंग में लगी है। इसकी बुकिंग 26 मई से शुरू होने वाली है। वहीं, इसके बाद कंपनी अपने प्रतिद्वंदीयों को टक्कर देने के लिए अपने पोर्टफोलियो के विस्तार की योजना भी बना रही है। इसके तहत कंपनी EVs और CNG कारों के कुल 4 मॉडल्स को लॉन्च करने वाली है। तो चलिए इन आगामी मॉडलों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

loksabha election banner

किआ कैरेंस CNG (kia Carens CNG)

CNG सेगमेंट में दस्तक देते हुए किआ अपनी Carens MPV कार के CNG वर्जन को लाने वाली है। Kia ने Carens CNG मॉडल की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है और मॉडल को 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभावना है, जिसे फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ जोड़ा जाएगा। CNG किट के साथ कैरेंस 140PS की पावर और 242Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, ट्रांसमिशन कर्तव्यों को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स द्वारा किया जाएगा।

किआ सॉनेट CNG (Kia Sonet CNG)

कैरेंस के अलावा किआ Sonet कार के CNG वर्जन पर भी काम कर रही है। टेस्टिंग के दौरान इसे पहले की तरह ही बैज, पिछली विंडशील्ड पर एक सीएनजी स्टिकर और सीएनजी सेवन वाल्व के साथ देखा गया। किआ अपनी 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट्स के साथ सोनेट सीएनजी का टेस्ट कर रही थी। खास बात है कि सीएनजी प्राप्त करने वाली कॉम्पैक्ट श्रेणी में सॉनेट पहली सीएनजी कार हो सकती है और इसे साल किसी समय लॉन्च होने की उम्मीद है।

किआ की नई इलेक्ट्रिक SUV

Kia EV6 के अलावा इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक SUV पर भी काम कर रही है। यह एक एंट्री-लेवल कार होगी और यह अपने निर्माण के शुरुआती स्टेज पर है। इसके बैटरी रेंज और फीचर्स के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिलती है और सही जानकारी के लिए इसके लॉन्च तक का इंतजार करना होगा।

किआ की छोटी पेट्रोल कार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किआ मिड रेंज ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक छोटी पेट्रोल कार पर भी काम कर रही है। यह लाइनअप में सॉनेट के नीचे आएगी और उम्मीद है कि इसमें 1.2 लीटर का एस्पिरेटेड पेट्रोल दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन विकल्प भी दिए जाने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.