Move to Jagran APP

पेट्रोल के बढ़ते दाम से परेशान लोग कर रहे इलेक्ट्रिक वाहनों का रुख, सेल में दिखा भारी उछाल

एवन साइकिल के डायरेक्टर ओमकार सिंह ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण ई-साइकिल ई-स्कूटर और ई-रिक्शा को लोग ज्यादा खरीद रहे हैं। जिसके चलते साल दर साल कंपनी की सेल में 15 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 01:12 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 09:20 AM (IST)
ई-साइकिल की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण फाइल फोटो )

नई दिल्ली, एएनआई। Petrol and Diesel Price Hiked Reaction : भारत में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतो में इजाफा देखा जा रहा है। कुछ शहरो में यह आंकड़ा 100kmpl के पार पहुंच चुका है। जिसका असर अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर देखा जा रहा है। एएनआई पर आई रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहनों की सेल में बीते दो से तीन महीने में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।  

loksabha election banner

एवन साइकिल के डायरेक्टर ओमकार सिंह ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण ई-साइकिल, ई-स्कूटर और ई-रिक्शा को लोग ज्यादा खरीद रहे हैं। जिसके चलते साल दर साल हमारी कंपनी की सेल में 15 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी देख रही है। अगर भविष्य में भी यही हालात रहे तो इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में बूम आने के संकेत हैं। 

जानकारी के लिए बता दें, पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ लोग ईंधन के बढ़ते दामों से परेशान हैं। इसी मौके का फायदा उठाते हुए कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में आगे बढ़ रही हैं। इसी क्रम में भारत की प्रमुख साइकिल निर्माण कंपनी में से एक एवन साइकिल्स लिमिटेड ने अपनी पहली पहली सीरीज  ‘CYCLELEC’ के दो मॉडल CONNECT I और CONNECT II के साथ इलेक्ट्रिक साइकिल की पहली श्रृंखला लॉन्च की है। 

हाल ही में लॉन्च की गई दो ई साइकिल: कंपनी द्वारा लॉन्च की गई साइकिल चार घंटे के चार्ज पर ‘PAS Pedalec’ मोड के साथ 30km तक का सफर तय कर सकती हैं। वहीं यह थ्रोटल मोड पर 25km की रेंज देने में सक्षम है। बताते चलें कि यहां जिस रिर्पोट के बारे में बात की गई है, वह इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहनों पर लागू होती है। वहीं कारों की सेल को लेकर अभी भी हालात कुछ खास नहीं है। चार्जिग की समस्या आज भी एक बड़ा कारण है, जिसके चलते लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदनें में कम रुचि रखते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.