Move to Jagran APP

दिवाली पर लॉन्च होने जा रहीं है ये 7 नई कारें, ये फीचर्स होंगे ख़ास

दुनियां का सबसे बड़ा कार बाज़ार भारत में ही है यहां कारों को लेकर लोगों में जो दीवानगी है वो ओर कहीं इतनी ज्यादा देखने को नहीं मिलती। फेस्टिव सीजन शुरु होने वाला है ऐसे में हर

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2016 02:42 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 01:02 PM (IST)
दिवाली पर लॉन्च होने जा रहीं है ये 7 नई कारें, ये फीचर्स होंगे ख़ास

नई दिल्ली(बनी कालरा) दुनियां का सबसे बड़ा कार बाज़ार भारत में ही है यहां कारों को लेकर लोगों में जो दीवानगी है वो ओर कहीं इतनी ज्यादा देखने को नहीं मिलती। फेस्टिव सीजन शुरु होने वाला है ऐसे में हर कार कंपनी हर साल की तरह इस साल भी इस सीजन को कैश करना चाहेगी। उम्मीद है की इस साल के आखिर तक कुछ ख़ास कारें लांच होने जा रही है ऐसे में अगर आप एक नई कार खरीदने का प्लान कर रहे है तो उससे पहले आप हमारी इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ें

loksabha election banner

1.हुंडई लाएगी नई टुंसा:

  • लॉन्च: अक्टूबर 2016
  • अनुमानित कीमत: 18 लाख रूपये से शुरु

हुंडई की इस कार का भारत में बड़ी ही बेसब्री से इन्तेजार किया जा रहा है। हुंडई टुंसा को क्रेटा और सेंटाफे के बीच उतारेगी। ऑटो एक्सपो में इस कार को पेश किया गया था। कार 2 लीटर के इंजन से लैस होगा। जो 179bhp और 400Nm की ताकत देता है। इसके आलावा इसमें 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन मिलेगें। और इसकी अनुमानित कीमत 18 लाख रुपये से शुरु होगी टुंसा कॉम्पेक्ट SUV होगी। और उम्मीद है हुंडई इस कार को 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल वेरिएंट में भी लाये।

यह भी पढ़ें: हुंडई ने लॉन्च किया इलीट i20 का ऑटोमैटिक वर्जन, जानिये क्यों ख़रीदे यह कार

2.शेवरले की नई बीट:

  • लॉन्च: अक्टूबर-नवम्बर 2016
  • अनुमानित कीमत: 4 लाख रूपये से शुरु

जनरल मोटर्स जल्द ही अपनी नई बीट को लांच करने की तैयारी में है। जिसमें नए फीचर्स और कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिलेगें। कार 2.0 लीटर पेट्रोल और 1.0 लीटर डीजल का इंजन से लैस होगी। इतना ही नहीं साल 2020 तक 10 नई कारें लॉन्च करेंगी।

3.होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड:

  • लॉन्च: अक्टूबर-नवम्बर 2016
  • अनुमानित कीमत: 22 लाख रूपये से शुरु

इतना ही नहीं होंडा अपनीं सबसे पॉपुलर लक्ज़री सेडान कार अकॉर्ड को भारत में लॉन्च करने जा रही है। हालांकी कंपनी ने काफी टाइम पहले ही इसे बंद कर दिया था लेकिन एक बार फिर यह कार कमबैक करने जा रही है। यह हाइब्रिड अकॉर्ड होगी जिसकी शुरूआती कीमत लगभग 32 लाख रूपए होगी। यह कार 2.4 लीटर आईवीटीईसी इंजन से लैस होगी।

4. होंडा की नई ब्रियो:

  • लॉन्च: अक्टूबर-नवम्बर 2016
  • अनुमानित कीमत: 4.40 लाख रूपये से शुरु

होंडा जल्द ही ब्रिओ को भारतीय कार बाज़ार में लॉन्च करने की तैयारी में लगी हुई है इसके लुक्स में काफी नयापन देखने को मिलेगा वही इसके इंटीरियर को भी पूरी तरह से बदल दिया है। उम्मीद है इसमें मौजूदा ब्रियो वाला ही पेट्रोल इंजन आ सकता है। मौजूदा ब्रियो में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 88 पीएस की पावर और 109 एनएम का टॉर्क देता है। नई ब्रियो में 5-स्पीड मैनुअल के अलावा नया सीवीटी गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

5. फिएट लाएगी अवेंच्यूरो अर्बन क्रॉस:

  • लॉन्च: अक्टूबर-नवम्बर 2016
  • अनुमानित कीमत: 4.40 लाख रूपये से शुरु

फिएट की नई अवेंच्यूरो अर्बन क्रॉस इस दिवाली पर लॉन्च हो सकती है इसमें 1400cc का पेट्रोल इंजन लगा होगा जो वाकई पॉवरफुल होगा। इतना ही नहीं इसके लुक्स को बेहद स्पोर्टी टच दिया गया है। वैसे आप सभी ने इस कार को ऑटो एक्सपो 2016 में देखा ही होगा कार की अनुमानित कीमत 6 से 9 लाख रूपये के बीच हो सकती है।

यह भी पढ़ें: फेसलिफ्ट टोयोटा इटियॉस और लीवा लॉन्च, शुरुआती कीमत 5.24 लाख रूपए

6. नई जगुआर एक्सएफ अक्टूबर में आएगी:

  • लॉन्च: अक्टूबर 2016
  • अनुमानित कीमत: 50 लाख रूपये से शुरु

जगुआर अपनी नई एक्सएफ को भारत में अक्टूबर के पहले हफ्ते में लॉन्च कर सकती है। कीमत के मामले में यह मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी होगी। नई एक्सएफ की अनुमानित कीमत 50 लाख रूपए के आसपास हो सकती है इसके डिज़ाइन में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे और इसे 2 लीटर के पेट्रोल और 2 लीटर के डीजल इंजन में लांच किया जायेगा कार का मुकाबला BMW 5-सीरीज, ऑडी A6 और मर्सिडीज़-बेंज E-क्लास से होगा।

7. मारुति इग्निश पर बड़ा दाव खेलेगी:

  • लॉन्च: अक्टूबर 2016
  • अनुमानित कीमत: 5.50 लाख रूपये से शुरु

मारुति सुजुकी इग्निस को इस साल फेस्टिव सीज़न के दौरान लांच करेगी। क्योकि भारत में ज्यादातर लोग ऐसे समय में गाडियां खरीदना ज्यादा पसंद करते है।नई इग्निस एक सब-4 मीटर क्रॉसओवर होगी लेकिन इसका लुक्स आम कारों के मुकाबले थोड़ा सा हटकर होगा। नई इग्निस का सीधा मुकाबला महिंदा की KUV100 से होगा। इग्निस के 2 या 3 वेरिएंट लांच हो सकते है जिनकी अनुमानित कीमत 5 से 7 लाख रुपए के आसपास हो सकती है।मारुति नई इग्निस को 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन में लांच कर सकती है वैसे जानकारों की माने तो इग्निस में एक लीटर का पेट्रोल इंजन भी हो सकता है।

(कीमत और लॉन्च होने की तारीख अनुमानित है)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.