Move to Jagran APP

Superbike खरीदने से पहले ये 5 बातें जरूर जान लें

आप एक सुपर बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो उससे पहले आप इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े क्योकि यहां हम आपको बता रहे है कि सुपरबाइक की मेंटेनेंस इतनी आसान नहीं होती जितनी समझी जाती है।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 04:54 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 07:51 AM (IST)
Superbike खरीदने से पहले ये 5 बातें जरूर जान लें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। सुपर बाइक्स का शौक हममें से किसे नहीं होगा, इनका लुक्स और स्टाइल किसी को भी दीवाना बना देता है लेकिन कीमत इतनी ज्यादा होती है की इन सुपरबाइक्स को खरीद पाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता। लेकिन फिर भी आप एक सुपर बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो उससे पहले आप इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े क्योकि यहां हम आपको बता रहे है कि सुपरबाइक की मेंटेनेंस इतनी आसान नहीं होती जितनी समझी जाती है। अगर आपका भी ऐसा कोई प्लान हैं तो पहले यहां नजर डाल लें...

loksabha election banner

1. हीट की समस्या: सुपरबाइक में बड़ा इंजन लगा होता है जिसकी वजह से जब बाइक ज्यादा चलती है तो हीट हो जाती है वही सबसे ज्यादा हीट बाइक का इंजन करता है जिसकी वजह से बाइक को चलाना मुश्किल भरा हो जाता है। भारत में ट्रैफिक सिस्टम सुपरबाइक्स के लिए अनुकूल ही नहीं है।

2. मुश्किल होता है टायर्स बदलवाना: सुपरबाइक्स भारतीय सड़कों के हिसाब से फिट नहीं हो पाती, क्योकिं यहां की सड़कें चिकनी और सपाट नहीं है और सुपरबाइक्स के टायर ग्रिप वाले होते हैं और इनकी लाइफ बहुत ज्यादा नहीं होती. ऐसे में खराब रास्तों पर ये जल्दी खराब हो जाते हैं ये टायर्स काफी महंगे होते हैं और ऐसे में जल्दी-जल्दी इनको चेंज करवाना काफी महंगा सौदा साबित होगा।

3. वजन में भारी: सुपरबाइक्स का साइज़ काफी बड़ा होता है साथ ही इनका वजह भी काफी ज्यादा होता है ऐसे में अगर आप ट्रैफिक में फंस गये तो सुपरबाइक को संभालने में ही हालात खराब हो जाएगी। इतना ही छोटी गलियों में भी इनको हैंडल करने में समस्या आती है।

4. मेंटेनेंस नहीं आसान: सुपर की मेंटेनेंस कार से भी महंगी होती है, इसमें लगे [पार्ट्स ज्यादातर इम्पोर्ट किये हुए होते हैं जो पहले तो जल्दी से मिलते नहीं और अगर मिल भी जाए तो उनकी कीमत ज्यादा होती है। इतना ही नहीं सुपरबाइक की सर्विस भी काफी महंगी होती है।

5. हमेशा बेस्ट फ्यूल की जरूरत: सुपरबाइक में हमेशा बेस्ट फ्यूल की जरूरत होती है जोकि आम फ्यूल के मुकाबले महंगा होता है लेकीन सुपरबाइक में हमेशा प्रीमियम फ्यूल के इस्तेमाल से इंजन बेहतर रहता है और परफॉरमेंस अच्छी आती है, लेकिन सही मायनों में देखा रेगुलर प्रीमियम फ्यूल डलवाना शायद संभव न हो। ऐसे में खराब फ्यूल डलवाने से बाइक के इंजन में दिक्कत हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.