Move to Jagran APP

नई कार की डिलीवरी से पहले ये 5 बातें भूलना आपके लिए पड़ सकता है भारी

अक्सर देखने में आया है कि कार की डिलीवरी लेते समय लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से उनको बाद में पछताना पड़ता है।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 01:18 AM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 08:47 AM (IST)
नई कार की डिलीवरी से पहले ये 5 बातें भूलना आपके लिए पड़ सकता है भारी
नई कार की डिलीवरी से पहले ये 5 बातें भूलना आपके लिए पड़ सकता है भारी

नई दिल्ली (बनी कालरा)। दोस्तों फेस्टिव सीजन शुरू होने जा रहा है ऐसे में काफी लोग एक नई कार जरूर खरीदते हैं क्योकिं हमारे देश में फेस्टिव सीजन को न केवल शुभ माना जाता है बल्कि इन दिनों कार कंपनियां कई अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट भी देती हैं। लेकिन अक्सर देखने में आया है कि कार की डिलीवरी लेते समय लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से उनको बाद में पछताना पड़ता है। तो ऐसे में हम आपको 5 ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिनकी मदद कार की डिलीवरी लेने के बाद आपको कोई दिक्कत नहीं आयगी।

loksabha election banner

1. सबसे पहले पूरी बॉडी को चेक करें: जो कार आपने पसंद की है और जिसकी डिलीवरी होनी है उसको पहले ठीक से चेक कर लें कि कहीं किसी प्रकार का कोई निशान या स्क्रैच तो नहीं है। क्योकिं अक्सर देखने में आया है कार के किसी पार्ट में कुछ स्क्रैच आ जाते हैं या गाड़ी को निकालने और डीलरशिप में सही रखरखाव न होने की वजह से गाड़ी के पार्ट में डैमेज होने की आशंका बनी रहती है।

2. इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स और केबिन की भी करें जांच:नई कार की डिलीवरी लेने से पहले कार इसके सभी स्विच चेक कर लें और इस बात पर भी गौर करें कि सभी स्विच ठीक से काम कर रहे हैं या नही। इस बात पर भी गौर करें तो कार की सीट सही हो और उन पर कोई दाग-धब्बा न हो। कारपेट और उसके नीचे की हिस्से को भी चेक करें कि कही कोई मिट्टी या गन्दगी न हो। इसके अलावा कार के डोर हैंडल्स भी चेक करें

3. टायर्स ठीक से चेक करें: टायर्स गाड़ी की जान होते हैं इसलिए नई कार में सभी टायर्स की भी जांच जरूर करें कि कोई टायर फटे या कटे तो नहीं हैं, हांलाकि इस तरह की शिकायत जल्दी से आती नहीं है लेकिन कई बार कार को डेमो के रूप में चेक करते समय इस बात की भी आशंका बन रहती है। इसके अलावा रिम और एलॉय व्हील को भी देखें ।

4. AC और इंजन टेस्ट करें: कार को स्टार्ट करके देखें, अगर आपको कोई असामान्य आवाज़ सुनाई दे तो तुरंत इसके बारे में बात करें। इसके अलावा एग्जॉस्ट से निकलने वाले काले धुएं को भी चेक करना न भूलें। साथ-साथ कार में बैठकर AC की जांच बेहद जरूरी है, AC सही तरके से काम कर रहा है या नहीं यह देखना बेहद जरूरी है।

5. सभी डॉक्यूमेंटेशन ठीक से जांचे: और आखिर में जब आपको इस बात की पूरी तसल्ली हो जाए तो कि कार ओके है तो इसके सही पेपर्स को ध्यान से पढ़े। आपको सुनिश्चित करना होगा कि डीलर की तरह से पेमेंट, पर्मानेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर, मैन्युअल्स, वॉरंटी कार्ड, रोडसाइड असिस्टेंस नंबर और सर्विस बुक जैसे अहम् डॉक्यूमेंट दिए हैं या नहीं। तो बस इन 5 ज़रूरी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी पसंदीदा कार को घर ले जा सकते हैं उम्मीद ये सभी जरूरी टिप्स आपके काम आयेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.