Move to Jagran APP

Hyundai Creta EV के साथ भारतीय बाजार में एंट्री मारेंगी ये 3 नई इलेक्ट्रिक कार, देखें लिस्ट

Honda Cars अगले साल के अंत तक Elevate EV पेश करने के लिए तैयार है। यह जापानी ऑटो दिग्गज की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अगले साल की शुरुआत में अपनी पहली Electric Car लॉन्त करने की तैयारी कर रही है। Honda Cars अगले साल के अंत तक Elevate EV पेश करने के लिए तैयार है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Tue, 09 Jul 2024 09:00 PM (IST)
Hyundai Creta EV के साथ 3 नई EVs लॉन्च होने वाली हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Motors की ओर से आगामी त्योहारी सीजन के दौरान भारतीय बाजार में Curvv EV लॉन्च की जाएगी। कार निर्माता ने कर्व ईवी को कई बार कॉन्सेप्ट फॉर्म में दिखाया है। इसके अलावा भी भारतीय बाजार में 4 नई एसयूवी एंट्री के लिए तैयार हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki eVX

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अगले साल की शुरुआत में अपनी पहली Electric Car लॉन्त करने की तैयारी कर रही है। पिछले साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में इसे कॉन्सेप्ट फॉर्म में दिखाया गया था। डिजाइन की बात करें, तो इसे एलईडी हेडलाइट और डीआरएल यूनिट, एलईडी लाइटबार, हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप दिए जाएंगे। ये इलेक्ट्रिक कार 60 kWh बैटरी पैक से लैस होगी, जो एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है।

यह भी पढ़ें- Tata Safari और Harrier को July 2024 में खरीदने का बेहतरीन मौका, कम कीमत के साथ मिल रहे लाखों रुपये के Discount Offers

Honda Elevate EV

Honda Cars अगले साल के अंत तक Elevate EV पेश करने के लिए तैयार है। यह जापानी ऑटो दिग्गज की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। होंडा ने पुष्टि की है कि वह एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है, जिसे 2026 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। कार निर्माता ने अभी तक इसकी बैटरी के आकार या अपेक्षित रेंज के बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया है।

Tata Harrier EV

Curvv EV डेवलप करने के अलावा, Tata Motors भारतीय बाजार में हैरियर एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश करने की तैयारी कर रही है। हैरियर ईवी को पिछले साल ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। ये ऑटोमेकर के acti.ev प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। हैरियर ईवी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ पूरी तरह से डिजिटल बड़ा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री सराउंड-व्यू कैमरा, ऑटोमैटिक मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स आने की उम्मीद है।

Hyundai Creta EV

Hyundai की ओर से अगले साल भारतीय बाजार में पॉपुलर क्रेटा ईवी के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च किया जाएगा। हुंडई मोटर ने खुलासा किया है कि वह क्रेटा ईवी से शुरू करते हुए पांच नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी। उम्मीद है कि यह एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर से अधिक की रेंज देगी। क्रेटा ईवी में कई फीचर्स होने की उम्मीद है, जिसमें संभावित रूप से पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा और लेवल 2 ADAS तकनीक शामिल है।

यह भी पढे़ं- Bajaj Freedom 125 को खास बनाती हैं ये 5 चीजें, खरीदने का है प्लान तो जान लीजिये