Move to Jagran APP

2022 Mahindra Scorpio-N ने भारत में दी दस्तक, जानें फीचर्स, वेरिएंट और बुकिंग से जुड़ी सारी डिटेल्स

2022 Mahindra Scorpio-N भारत में दमदार SUV के रूप में दस्तक दे चुकी है। इसमें कई लेटेस्ट फीचर्स के साथ पावरफुल इंजन को शामिल किया गया है। साथ ही नया स्कॉर्पियो-एन मॉडल दो इंजन विकल्प के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 08:22 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:27 AM (IST)
2022 Mahindra Scorpio-N ने भारत में दी दस्तक, जानें फीचर्स, वेरिएंट और बुकिंग से जुड़ी सारी डिटेल्स
Mahindra Scorpio-N SUV ने भारत में दी दस्तक, देखें डिटेल्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बीते शाम भारतीय बाजार में Mahindra की बिग डैडी के नाम से लोकप्रिय Scorpio-N लॉन्च हो चुकी है। इसे कई वेरिएंट्स और शानदार लेटेस्ट फीचर्स के साथ लाया गया है, जिसमें बेस वेरिएंट के रूप में Z2 MT पेट्रोल मॉडल को रखा गया है। इसके कुछ वेरिएंट्स की कीमत सामने आ गई है। वहीं, कुछ वेरिएंट्स की कीमतों को 21 जुलाई, 2022 को पेश किया जाएगा। तो चलिए जानते हैं महिंद्रा की इस SUV में आपको क्या कुछ खास मिल रहा है।

loksabha election banner

बुकिंग डिटेल्स

महिंद्रा की स्कॉर्पियो-एन को भारत में 11.99 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है जो कि टॉप वेरिएंट के लिए 19.5 लाख रुपये तक जाती है। गौर करने वाली बात है कि ये कीमत सिर्फ पहले 25,000 बुकिंग के लिए मान्य है और यह 30 जुलाई से शुरू हो रही है। बुकिंग प्रक्रिया पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगी, जबकि इस SUV की डिलीवरी त्योहारी सीजन में होगी। ग्राहकों के लिए 5 जुलाई से 30 शहरों में टेस्ट ड्राइव भी शुरू हो रही है।

कलर और वेरिएंट

कलर ऑप्शन की बात करें तो नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को कुल पांच रंगों में खरीदा जा सकता है। वेरिएंट्स के रूप में इसे कुल पांच ट्रिम्स-Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8L में लाया गया है और कुल 36 वेरिएंट्स का विकल्प ग्राहकों को चुनने के लिए मिलेगा। इसमें 23 वेरिएंट्स डीजल के होंगे, जबकि 13 वेरिएंट्स पेट्रोल मॉडल होंगे।

एक्सटिरीयर

बाहरी लुक की बात करें तो महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में बॉक्सी सिल्हूट को बरकरार रखा गया है और अधिक गोल किनारों को स्पोर्ट करती है। डिजाइन के लिए SUV को नई मल्टी-स्लेटेड ग्रिल के साथ नया फ्रंट फेसिया और फ्रंट बंपर को फिर से डिजाइन किया गया है। लाइटिंग फीचर्स के लिए ग्रिल के दोनों ओर इंटीग्रेटेड LED डीआरएल के साथ नए ट्विन प्रोजेक्टर LED हेडलैंप हैं। साइड प्रोफाइल के लिए SUV में बीफी व्हील आर्च को जोड़ा गया है जो नई स्कॉर्पियो को और मस्कुलर बनाते हैं। बड़े व्हील आर्च के साथ 18-इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स भी देखने को मिलते हैं।

इंटीरियर

स्कॉर्पियो-एन के केबिन को बहुत से लेटेस्ट फीचर्स के साथ जोड़ा गया है। केबिन फीचर्स में आपको इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, ब्राउन और ब्लैक अपहोल्स्ट्री फीचर मिलता है। डैसबोर्ड में AdrenoX यूजर इंटरफेस के साथ कनेक्टिविटी के लिए ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। लग्जरी फीचर में एक 7-इंच पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक प्रीमियम 3 डी सोनी साउंड सिस्टम, एयर प्यूरीफायर, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल मिलता है।

इंजन पावर

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में आपको डो इंजन विकल्प मिलेगा। इसका पहला 2.0-लीटर एमस्टैलियन टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो 200PS की पावर और 380Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, डीजल इंजन के रूप में 2.2-लीटर एमहॉक इंजन दिया गया है, जो 175PS की पावर और 400Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी-इन-क्लास शिफ्ट-बाय-केबल तकनीक से जोड़ा गया है।

सेफ्टी फीचर्स

नई स्कॉर्पियो-एन में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें निर्माता ने 6 एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा जैसे कई फीचर्स को शामिल किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.