नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटो सेक्टर में पिछले कुछ महीनों से मंदी देखी जा रही है और इसी मंदी को लाइन पर लाने के लिए ऑटो कंपनियां नई कारें लॉन्च कर रही हैं। जुलाई महीने में कई कारें लॉन्च और पेश हुई हैं और अब अगस्त महीने में जो कारें लॉन्च होने जा रही हैं उनके बारे में हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं। इनमें से कुछ कारें ऐसी हैं जिन्हें हाल ही में पेश किया गया है।

नई Hyundai Grand i10

लॉन्च - 20 अगस्त 2019

Hyundai अपनी नई Grand i10 को भारत में लॉन्च करने जा रही है और इसमें फीचर्स के तौर पर नया लुक और स्टाइल दिया जाएगा। डिजाइन के तौर पर Hyundai Grand i10 में नया, चौड़ा ग्रिल, एक नया एलॉय व्हील डिजाइन, शार्प हेडलाइट्स और नया टेल-टाइल डिजाइन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 8.0 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट के साथ आएगा। पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें BS6 इंजन दिया जाएगा। इसमें 1.2 लीटर Kappa petrol इंजन दिया जाएगा जो 83 bhp की पावर देगा। इसके अलावा इसमें 1.2 लीटर U2 डीजल इंजन भी दिया जा सकता है जो BS6 मानकों के अनुरूप होगा। नए मॉडल की अनुमानित कीमत 5-7 लाख रुपये (एक्स शोरूम) हो सकती है।

Maruti Suzuki XL6

लॉन्च - 21 अगस्त 2019

Maruti Suzuki XL6 एक क्रोसओवर बेस्ड मारुति सुजुकी अर्टिगा MPV है। इस ब्रांड-न्यू मॉडल के बॉडी पर चारों तरफ बॉडी क्लैडिंग, नए एलॉय व्हील्स, एक रीडिजाइन फ्रंट एंड के साथ ज्यादा अपराइट नाक, एक फ्लैटर हुड, एक ट्रेपेजॉयडल ग्रिल और नए हेडलाइट्स के साथ एंगुलर LED DRLs दिए जाएंगे। कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें 6-सीट दी जाएंगी जिसमें दूसरी पंक्ति में कैप्टेन सीटें होंगी। इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल दिया जाएगा जो 105 hp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा।

BMW 3 Series

लॉन्च - 21 अगस्त 2019

7वीं जनरेशन BMW 3 सीरीज भारतीय बाजार में 21 अगस्त 2019 को लॉन्च होने जा रही है। इस नई 3 सीरीज को समान CLAR प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जाएगा जिसपर 5 और 7 सीरीज है। नई 3 सीरीज पहले से बड़ी होगी और यह पहले से हल्की और सुरक्षित होगी। स्टाइलिंग की बात करें तो नई 3 सीरीज को मौजूदा मॉडल के मुकाबले हल्का ट्वीक किया जाएगा। भारत के लिए 3 सीरीज में 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि 258hp की पावर और 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, 2.0 लीटर डीजल इंजन 190 hp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होंगे।

Kia Seltos

लॉन्च - 22 अगस्त 2019

Kia Motors अपनी पहली कार भारतीय बाजार में अगले कुछ दिनों में लॉन्च करने जा रही है। Kia Seltos SUV कंपनी का पहला प्रोडक्ट है, जिसे सबसे पहले 2018 ऑटो एक्स्पो में पेश किया गया था और फिर दिल्ली में 20 जून को इसका वर्ल्ड प्रीमियर किया गया। Seltos में ब्रांड की टाइगर नोज ग्रिल दी जाएगी, जो कि शार्प लुक वाली हेडलाइट और बम्पर डिजाइन के साथ आएगी। इंटीरियर कीबात करें तो इसमें 10.25 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एक 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, इन-कार WiFi, एक हेड-अप डिस्प्ले और एक एम्बिएंट लाइटिंग पैकेज दिया जाएगा। मैकेनिकली Kia Seltos में 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन दिया जाएगा जो मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ आएगा। स्पोर्टी वेरिएंट में 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और पैडलशिफ्टर्स के साथ आएगा।

Renault Triber

लॉन्च - अगस्त 2019 के मध्य तक

Renault अपनी सब-फोर मीटर 7-सीटर Triber को जल्द ही लॉन्च करने जा रही है। यह मॉडल Renault Kwid के CMF-A प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा और इसे Kwid के ऊपर पॉजिशन किया जाएगा। मैकेनिकली Renault Triber में 1.0 लीटर का थ्री-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 72 hp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस