नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टीवीएस अपनी अपडेटेड 2018 अपाचे RTR 160 को 14 मार्च को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी इसमें फीचर्स और डिजाइन के तौर पर RTR 200 4V जैसा दे सकती है। इसके अलावा इस बाइक में थोड़े मैकेनिकल बदलाव भी किए जा सकते हैं।

टीवीएस अपाचे RTR 160 को लगभग एक दशक पहले लॉन्च किया गया था। उसके बाद कंपनी ने इसमें कई बार कॉस्मेटिक अपडेट्स तो किए लेकिन बाइक को पूरी तरह अपडेट नहीं किया गया। अब कंपनी इसका नया वर्जन लॉन्च करेगी जिसमें इसे पूरी तरह से अपडेट करेगी।

पिछले कुछ दिनों में भारत में 160cc सेगमेंट में कॉम्पीटीशन काफी हद तक बढ़ गया है। बजाज पल्सर 160, सुजुकी जिक्सर और होंडा सीबी हॉर्नेट 160आर से अपाचे को कड़ी टक्कर मिल रही है। ऐसे में कंपनी अब नई अपाचे को लॉन्च करके इस सेगमेंट में अपना दबदवा बना सकती है। आपको बता दें पल्सर ने हालही में 160NS को अपडेट करके कुछ महीनों पहले ही लॉन्च किया था। इसके बाद जिक्सर का भी अपडेटेड मॉडल बाजार में आया और अब सीबी हॉर्नेट को भी ऑटो एक्सपो में पेश कर साफ जाहिर कर दिया की कंपनी इसे भी जल्द लॉन्च करने जा रही है।

कीमत की बात करें तो माना जा रहा है 2018 अपाचे RTR 160 की कीमत मौजूदा वर्जन से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। बाजार में इस वक्त मौजूदा वर्जन की कीमत 78,215 रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है।

सुजुकी जिक्सर से होगा असली मुकाबला:

नई अपाचे RTR 160 का असली मुकाबला सुजुकी की गिक्सर से होगा। इस समय गिक्सर अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा पॉपुलर बाइक है। इसका मस्कुलर स्पोर्टी लुक और गजब की परफॉरमेंस यूवाओं को निराश होने का मौका नहीं देती। इसमें 17 इंच के व्हील्स लगे है। इतना ही नहीं सुजुकी ने इसमें SEP (सुजुकी ईको परफॉर्मेंस) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से बाइक परफॉर्मेंस के साथ-साथ बढ़िया माइलेज भी देती है। बाइक का बैलेंस अच्छा है और खराब रास्तों पर इसके सस्पेंशन बेहतर ढंग से काम करते है। भारत में इसकी शुरुआती कीमत 90,037 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। 

By Ankit Dubey