Move to Jagran APP

कार क्रेश टेस्ट में टोयोटा रश को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

अडल्ट, चाइल्ड प्रोटेक्शन और सेफ्टी सिस्टम के मामले में इस कार ने 100 में से 84.03 पॉइंट प्राप्त किये

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 04:56 PM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 04:56 PM (IST)
कार क्रेश टेस्ट में टोयोटा रश को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा की रश SUV के बारे में लगातार ख़बरें आ रही हैं, कायास लगाए जा रहे हैं कि  भारत में भी इसे लॉन्च किया जा सकता है, जानकारी के लिए बता दें कि कार क्रैश टेस्ट में टोयोटा की रश पास हो गई है और इस ASEAN NCAP रेटिंग में 5 स्टार रेटिंग दी गई है।

loksabha election banner

ASEAN NCAP रेटिंग में दक्षिण पूर्वी एशियाई बाजारों के लिए बनी यह गाड़ी सेफ्टी के लिहाज से काफी सुरक्षित पाई गई है। NCAP ने अपने लेटेस्ट राउंट के क्रैश टेस्ट्स के रिजल्ट पेश किया हैं आइये जानते हैं नतीजे सामने रख दिए हैं। अडल्ट, चाइल्ड प्रोटेक्शन और सेफ्टी सिस्टम के मामले में इस कार ने 100 में से 84.03 पॉइंट प्राप्त किये।

टोयोटा रश में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन अधिकतम 105hp का पावर और 140Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल या 4 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन आॅप्शंस के साथ दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयबैग्स, ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टैबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट आदि सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

होंडा BR-V से मिलेगी चुनौती: भारत में अगर टोयोटा की रश अगर आती है तो इसका मुकाबला होंडा की BR-V से माना जा रहा है। BR-V की बात करें तो यह एक स्टाइलिश सवारी है। यह गाड़ी पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ है। 7 सीटर इस कार में प्रोजेक्टर हैडलैंप के साथ एलईडी, डीआरएल आक्रामक बंपर, राउंड फॉग लैंप लगाए गए हैं। इसके साथ ही बीआर-वी में अंडर-बॉडी क्लैडिंग, बड़ा रूफ रेल, बड़े विंडो और 16-इंच का एलॉय व्हील्स लगाये गये हैं। इस गाड़ी में कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन लगा है और यही इंजन मोबिलियो में भी इस्तेमाल किया जाता है। सेफ्टी के मद्देनजर इस कार में ड्यूल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.