नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वर्ष 2015 की बात है जब फोर्ड ने एस्पायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान को भारत में लॉन्च किया। कंपनी ने इस कार को मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा जेस्ट और हुंडई एक्सेंटर को टक्कर देने के लिए उतारा था। कंपनी अब अपनी नई एस्पायर फेसलिफ्ट को भारत में कल यानी 4 अक्टूबर को लॉन्च करने जा रही है। भारतीय बाजार के हिसाब से कंपनी इसमें कई बदलाव करेगी और फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट को उस समय उतारा जा रहा है जब एसयूवी की मांग विशेष रूप से सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट में बढ़ी है। लेकिन सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट स्थिर गति से बढ़ता जा रहा है और हुंडई, मारुति सुजुकी, होंडा और यहां तक की फॉक्सवैगन भी अपने मॉडल्स को समय-समय पर अपडेट कर रही है। देशभर के सभी डीलरशिप्स पर कंपनी ने पहले ही एस्पायर फेसलिफ्ट की बुकिंग लेना शुरू कर दी है।

एक्सटीरियर

कार के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें नया हनीकॉम्ब पैटर्न ग्रिल के साथ चारो ओर क्रोम दिया जाएगा, रिस्टाइल्ड स्वेप्टबैक हेडलैंप्स और LED डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए जाएंगे। इसके अलावा कार में चौड़ी सेंट्रल एयरडैम और रीडिजाइन्ड राउंट फॉगलैंप्स दिए जाएंगे। कार में नए एलॉय व्हील्स के साथ टेललैंप और रियर बंपर में बदलाव किए जाएंगे।

इंटीरियर

केबिन की बात करें तो एस्पायर फेसलिफ्ट में ब्लैक और बैज डुअल टोन ट्रीटमेंट दिया जाएगा। डैशबोर्ड डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किए जाएंगे। हालांकि, इसमें मोनोक्रोम इन्फोटेनमेंट सिस्टम स्क्रीन के अलावा डैशटॉप टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया जाएगा, जैसा कि फ्रीस्टाइल और ईकोस्पोर्ट में दिया गया है।

इंजन

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो 2018 फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट में नया 1.2 लीटर, थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि नई फ्रीस्टाइल में दिया गया है। इसके अलावा यह 1.5 लीटर, फोर-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी पावरफुल 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

क्या होगी कीमत?

मौजूदा फोर्ड एस्पायर के बेस मॉडल की कीमत 5.71 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि टॉप ऑफ लाइन पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट 8.68 लाख रुपये तक जाती है। डीजल की कीमत 6.82 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 8.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक जाती है। कंपनी कीमतों में बदलाव नहीं करेगी, ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट में डिजायर की डिमांड काफी ज्यादा है और इसकी कीमत 5.56 लाख रुपये से शुरू होती है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप