Move to Jagran APP

देश में जल्द लॉन्च होने वाले हैं ये 4 नए स्कूटर

आज-कल टू-व्हीलर कंपनियां हर जरूरत को ध्यान में रखकर स्कूटर लॉन्च कर रही हैं, इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाले हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 13 Nov 2017 04:21 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 05:26 PM (IST)
देश में जल्द लॉन्च होने वाले हैं ये 4 नए स्कूटर
देश में जल्द लॉन्च होने वाले हैं ये 4 नए स्कूटर

नई दिल्ली(जेएनएन)। आज-कल मार्किट में स्कूटर की नई-नई रेंज देखने को मिल रही हैं, कंपनियां हर जरूरत को ध्यान में रखकर स्कूटर लॉन्च कर रही हैं, इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाले हैं।

loksabha election banner

 

अप्रिला SR125
अप्रिलिया 150 के बाद अब कंपनी नया अप्रिला SR125 को जल्द भारत में इस साल लॉन्च कर सकती है। नए अप्रिलिया SR150 का सीधा मुकाबला होंडा एक्टिवा 125, होंडा ग्रेजिया 125 और सुसुकी एक्सेस 125 से होगा। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस स्कूटर में 125 cc का इंजन मिलेगा जो 9.4 hp की पावर और 8.2 Nm का टार्क देगा इसके अलावा यह स्कूटर CVT ट्रांसमिशन से लैस भी होगा। इस समय 125cc सेगमेंट में होंडा के ग्रेजिया ने हाल में दस्तक दी है, ऐसे में अप्रिला SR125 के आने के बाद अब यह सेगमेंट और भी बड़ा होगा और काफी दिलचस्प मुकाबला भी देखने को मिलेगा।

हीरो ZIR
हीरो मोटोकॉर्प इस साल के अंत तक अपने नये और पावरफुल स्कूटर ZIR को लॉन्च कर सकती है। नया ZIR 150CC सेगमेंट में आयेगा। हीरो ZIR की अनुमानित कीमत 70,000 रुपये के बीच हो सकती है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में 157CC सिंगल-सिलिंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन लगा होगा जो 13.8Bhp की पावर के साथ 12.7Nm का टॉर्क देगा। इसके अलावा इस स्कूटर में 9 लीटर का फ्यूल टैंक होगा। इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड 110 kmph होगी (अनुमानित)नए ZIR का वजन 139kg है। अगले साल फरवरी तक यह स्कूटर लॉन्च किया जा सकता है।

TVS 110cc स्कूटर
TVS मोटर अब जल्द ही भारत में अपना नया स्कूटर लेकर आ रही है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एक टीजर शेयर किया है और उस टीजर में जो मॉडल दिखाई दे रहा है उसकी टेललाइट स्कूटी जेस्ट 110 से मेल खाती है। सूत्रों के मुताबिक आने वाला मॉडल जेस्ट का ही नया वेरिएंट होगा। इंजन की बात करें तो नए स्कूटर में 110cc का इंजन मिल सकता है है जो 8hp की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क मिलता है इसके अलावा इसमें CVT गियरबॉक्स मिलेगा, नया स्कूटर एक लीटर पेट्रोल में 62 किलोमीटर की माइलेज दे सकता है। इसका फ्यूल टैंक 5 लीटर का हो सकता है। नए मॉडल में ऑटोहेडलैंप की सुविधा होगी क्योकिं यह मॉडल बीएस-4 नॉर्म्स में आएगा। इसके अलावा इसमें नए ग्राफिक्स देखे जा सकते हैं, साथ ही इसमें कुछ नए कॉस्मेटिक बदलाव भी देखने को मिलेंगे। नए स्कूटर में USB चार्जिंग सॉकिट जैसा फीचर भी देखने को मिल सकता है। इस साल के अंत तक यह लॉन्च हो सकता है।



पियाजियो लिबर्टी
125cc सेगमेंट में पियाजियो एक नया स्कूटर लॉन्च कर सकती है। इंजन की बात करें तो इसमें 125cc का इंजन लगा होगा जोकि 10hp की पावर और 11Nm का टॉर्क देगा। सेफ्टी के लिए इमसें सिंगल चैनल ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) मिल सकता है। इसके अलावा एंटी थीफ सिस्टम, इलेक्टिक अलार्म जिसे फीचर्स इसमें मिल सकते हैं, 125cc सेगमेंट में इसकी कीमत ज्यादा हो सकती है और इसका लुक्स भी काफी प्रीमियम होगा। कंपनी इस स्कूटर को अगले साल फरवरी तक लॉन्च कर सकती है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.