Move to Jagran APP

कम माइलेज से हैं परेशान तो अपनाएं ये 11 टिप्स

हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी की माइलेज बढ़ा सकते हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 02:09 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 05:13 PM (IST)
कम माइलेज से हैं परेशान तो अपनाएं ये 11 टिप्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हर कोई चाहता है कि उसकी गाड़ी अच्छी माइलेज दे, फिर चाहे 2-व्हीलर हो या 4-व्हीलर, लेकिन आजकल शहरों में इतना ट्रैफिक हो चूका है कि घंटो जाम में फंसे रहने से फ्यूल की खपत ज्यादा बढ़ जाती है और माइलेज कम मिलती है, शहरों में ट्रैफिक तो कम नहीं होगा लेकिन फ्यूल की बचत तो जरूर की जा सकती है। तो हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी की माइलेज बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

1. टायर प्रेशर की जांच करें

हफ्ते में एक बार अपनी गाड़ी के सभी टायर्स में हवा सही रखें, हवा न ही कम होनी चाइये और न ही बहुत ज्यादा। अगर टायर्स में प्रॉपर हवा भरी हो तो आप 3 से 5 फीसद तक फ्यूल की बचत कर सकते हैं।

आजकल नाट्रोजन एयर आसानी से उपलब्ध जोकि टायर्स के लिए काफी फायदेमंद होती है।

2. अगर गाड़ी खड़ी है तो इंजन करें बंद

अगर आप ट्रैफिक में 15 सेकंड्स से ज्यादा समय से खड़े हैं तो गाड़ी का इंजन बंद करें इससे फ्यूल बचेगा। अक्सर लोग रेड लाइट पर गाड़ी बंद नहीं करते जिससे काफी फ्यूल बर्बाद होता है।

3. बार-बार क्लच का इस्तेमाल न करें

बार-बार बेबजह क्लच का इस्तेमाल न करें क्योकि ऐसा करने से फ्यूल की खपत ज्यादा होती है साथ ही क्लच प्लेट भी खराब होती है। इसलिए जब उचित हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें ऐसा करने से इंजन पर ज़ोर भी नहीं पड़ेगा।

4. ऐक्सलरेट करते समय रखें ध्यान

यह अक्सर देखने में आता है कि लोग बेवजह गाड़ी में ऐक्सलरेट करते हैं जोकि गाड़ी के लिए सही नहीं है क्योकिं जितना तेज आप ऐक्सलरेट करोगे उससे गाड़ी के इंजन पर असर पड़ता है उतना ही ज्यादा फ्यूल लगता है।

5. गाड़ी को दें सही रफ़्तार

अगर आप अपनी गाड़ी की रफ्तार 40-45 kmph रखते हैं तो माइलेज में काफी फर्क पड़ जाता है, जिससे आप करीब 20 फीसद से ज्यादा तक फ्यूल बचा सकते हैं। क्योकिं तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर इंजन पर लोड पड़ता है जिससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है।

6. क्रूज कंट्रोल से होती है फ्यूल की बचत

आजकल कारों में क्रूज कंट्रोल की सुविधा आ रही है लेकिन अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो फ्यूल की बचत होती है क्योकिं इसके इस्तेमाल से गाड़ी एक ही रफ्तार से चलती है और बार-बार गियर बदलने और क्लच का भी इस्तेमाल नहीं होता।

7. GPS/मैप का उपयोग करें

अगर आप अपनी गाड़ी में GPS का उपयोग करेंगे तो आपको फायदा होगा, क्योकिं GPS से आपको बिजी रूट का पता चल सकेगा और आप अपना रूट बदल सकते हैं इससे आपका टाइम और फ्यूल दोनों बचेंगे।

8. लोड न करें ज्यादा सामान

अगर गाड़ी की माइलेज बढ़िया चाइये तो गाड़ी में फालतू और बिना यूज वाला सामान न भरें क्योकिं ज्यादा सामान से आपकी कार भारी होगी और फ्यूल की खपत भी ज्यादा होगी।

9. टॉप गियर लगाने में न करें देरी

जरूरत पड़ने पर गाड़ी में टॉप लगाने में बिलकुल भी देरी न करें और जहां संभव हो वहां गाड़ी को टॉप गियर में ही चलाने की कोशिश करें। मसलन जहां गाड़ी को तीसरे गियर की जरूरत है वहां दूसरे गियर में गाड़ी नहीं चलानी चाइये क्योकिं नीचले गियर्स फ्यूल की ज्यादा खपत करते हैं।

10. समय पर करायें सर्विस

जैसे हम जब बीमार होते है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं ताकि जल्दी ठीक हो सकें, ठीक उसी प्रकार गाड़ी की सर्विस भी बेहद जरूरी है अगर समय-समय पर गाड़ी की सर्विस होगी तो आपकी गाड़ी आपका साथ लम्बे समय तक निभाएगी साथ ही फ्यूल की खपत कम होगी।

11. एयर फिल्टर को रखें साफ

हर 10 से 12 हजार किलोमीटर पर गाड़ी के एयर फिल्टर को चेंज करवा दें और हर 2 हजार किलोमीटर पर इसकी सफाई भी करें ऐसा करने से गाड़ी का इंजन फिट रहेगा। क्योकिं एयर फिल्टर में हवा, प्रदूषण, धूल मिट्टी समाते रहते हैं, इसलिए इसकी सफाई जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.