नई दिल्ली (बनी कालरा) होंडा कार्स इंडिया ने आज भारत में अपनी नई जनरेशन अमेज को लॉन्च कर दिया है। भारत में इस कार का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। टोयोटा की तरह होंडा ने भी वन नेशन वन प्राइस को आगे बढ़ाते हुए नई अमेज की कीमत भी पूरे भारत में एक ही रखी है। अमेज पेट्रोल और डीजल इंजन में है और इसके पेट्रोल मॉडल की एक्स शो रूम कीमत 5.59 लाख रुपए से शुरू होती है जबकि डीजल वर्जन की एक्स शो रूम कीमत 6.69 लाख रुपए से शुरू होगी।

इस मौके पर होंडा कार्स इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एंड डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड सेल्स, राजेश गोयल ने बताया कि “नई अमेज में इस बार ग्राहकों को लुक्स, फीचर्स, स्पेस और बेहतर परफॉरमेंस मिलेगी, साथ ही इसमें हमने मेंटेनेंस पैकेज को भी ऑप्शन के रूप में इसमें शामिल किया है। अपने सेगमेंट की बाकी कारों के मुकाबले इसका रख रखाव कम होगा, भारतीय सड़कों के हिसाब से इसे तैयार किया है, सिटी, हैवी ट्रैफिक, और हाइवे पर इसकी परफॉरमेंस अच्छी साबित होगी”।

मेंटेनेंस पैकेज: होंडा ने नई अमेज के साथ एक मेंटेनेंस पैकेज भी उपलब्ध कराया है लेकिन यह ऑप्शन के रूप में होगा जबकि कंपनी इस कार पर 3 साल की अनलिमिटेड किमी वारंटी दे रही है, इस वारंटी को 4 साल और 5 साल के लिए भी एक्सटेंड कर सकते हैं, कंपनी का दावा है की मेंटेनेंस कॉस्ट के मामले में यह अपने सेगमेंट में आगे है

नया प्लेटफार्म-नया लुक्स: होंडा ने नई अमेज को एक दम नए प्लेटफार्म पर तैयार किया है, जो हल्का होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी है यह होंडा के एंडवांस इंजीनियरिंग कौशल और विशेषज्ञता को रिसर्च और डेवेलपमेंट में तैयार किया गया है।

दो इंजन के साथ: होंडा की नई अमेज में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा, इसका पेट्रोल इंजन 90PS की पावर और 110nm का टॉर्क देता है जबकि डीजल इंजन 90PS की पावर और 110nm का टॉर्क देता है 100PS की पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। अपने सेगमेंट की अमेज पहली एसी कार है जिसके डीजल इंजन में CVT गियर बॉक्स लगा है। पेट्रोल अमेज 19.5kmpl की माइलेज देता है जबकि इस डीजल मॉडल 27.4 kmpl की माइलेज देता है।

लुक्स और स्पेस: लुक्स के मामले में यह अपने पुराने मॉडल से ज्यादा बोल्ड और अग्रेसिव नजर आती है। कंपनी ने इसके बाहरी डिजायन में इस बार काफी काम किया है। वही कार के कैबिन को अप मार्किट को ध्यान में रखकर तैयार किया है, और इसमें पहले से ज्यादा स्पेस दिया है। 5 लोग नई अमेज में अब आराम से बैठ सकते हैं। लेकिन अगर आपकी हाईट 6 फिट से या इससे ज्यादा है तो आपको रियर हेडरूम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है।

मारुति डिजायर से होगा असली मुकाबला: होंडा की नई अमेज का सीधा मुकाबला मारुति डिजायर से होगा। डिजायर भी पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, इसके पेट्रोल मॉडल की कीमत 5.56 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है कार में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT की सुविधा भी है।

ऑटो एक्सपर्ट की राय: ऑटो एक्सपर्ट रंजॉय मुखर्जी नई अमेज के बारे में बताते हैं कि जब भी मार्किट में कोई नया प्रोडक्ट आता है तो वो ग्राहकों आकर्षित करता है, होंडा की नई अमेज में प्राइस इस बार काफी अच्छा रखा है, इसमें अब ज्यादा स्पेस मिलेगा, लो कॉस्ट मेंटेनेंस की बात कंपनी ने कही है जो ग्राहकों को फायदा देगी,  दिखने में कार पुराने मॉडल से कही ज्यादा अच्छी लगती है, और मुझे लगता है कि यह मारुति की डिजायर को अच्छी टक्कर दे पायेगी।  

Posted By: Praveen Dwivedi