नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में फोर्ड की ईकोस्पोर्ट काफी पॉपुलर है और समय-समय पर कंपनी इसमें कुछ न कुछ नया करती रहती है ताकि इसमें नयापन बरकरार रहे, इसलिए एक बार फिर फोर्ड ने ईकोस्पोर्ट का नया टॉप वेरिएंट और एक स्पेशल एडिशन लॉन्च किया है। इन्हें ईकोस्पोर्ट एस और सिग्नेचर एडिशन नाम दिए गया है।

नए मॉडल पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों में उपलब्ध होंगे। बात अगर कीमत की करें तो ईकोस्पोर्ट एस पेट्रोल की कीमत 11.37 लाख रूपए रखी गई है जबकि ईकोस्पोर्ट एस डीज़ल की कीमत 11.89 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। सिग्नेचर एडिशन पेट्रोल की कीमत 10.40 लाख रूपए और सिग्नेचर एडिशन डीज़ल की कीमत 10.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

ईकोस्पोर्ट में 1.0 लीटर ईकोबूस्ट पेट्रोल इंजन लगा है, जो 125 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देता है। साथ ही इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। पावरफुल होने के साथ-साथ यह माइलेज के लिहाज से भी अच्छी गाड़ी है, कंपनी का दावा है कि एक लीटर में यह 18.1 किमी की दूरी तय कर सकती है। इसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन भी लगा है।

ईकोस्पोर्ट एस को ड्यूल-टोन कलर शेड दिया है, वही इसकी बॉडी को नए ऑरेंज कलर में रखा है। इसके केबिन में भी ड्यूल-टोन थीम दी गई है। फीचर्स की बात करें तो ईकोस्पोर्ट एस में सनरूफ, 17 इंच के अलॉय व्हील, एचआईडी हैडलैंप्स, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 4.2 इंच डिस्प्ले और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है।

इसके अलावा इसके सिग्नेचर एडिशन के पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन लगा है, जो 123 पीएस की पावर देता है। कंपनी का दावा है यह एक लीटर में 17 किलोमीटर की माइलेज निकाल देगी। सिग्नेचर एडिशन के बाहरी हिस्से को एनोडिस्ड ब्लू कलर में रखा गया है। इसके केबिन को ऑल-ब्लैक लेआउट में रखा गया है, इस में जगह-जगह कॉन्स्ट्रास्टिंग ब्लू कलर के हाइलाइटर दिए गए हैं। फीचर्स के रूप में इसमें सनरूफ, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर शामिल हैं।

फोर्ड ईकोस्पोर्ट का मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा से होगा। एक ओर जहां नेक्सन के पांच वेरिएंट्स हो गए हैं वहीं, विटारा ब्रेजा में 6 वेरिएंट्स दिए हुए हैं। देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 यूटिलिटी व्हीकल्स में विटारा ब्रेजा का नाम सबसे पहले रहा है। विटारा ब्रेजा केवल डीजल इंजन में उपलब्ध है जिसमें 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन लगा है। यह 88.5bhp की पॉवर और 190Nm का टार्क देता है। इसके अलावा विटारा 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ में आती है। लेकिन अभी तक इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा नहीं मिली है। एक लीटर में यह SUV 24.3kmpl का माइलेज निकाल देती है।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप