Move to Jagran APP

अप्रैल में बिक गई टाटा पंच की 10 हजार से ज्यादा यूनिट्स, इस सस्ती SUV में क्या है ऐसा खास? जानें

भारतीय बाजार में टाटा के कारों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। अप्रैल 2022 में टाटा पंच भारतीय बाजार में दसवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी जिसने एक महीने 10132 यूनिट्स की मासिक बिक्री का आंकड़ा हासिल किया। आइए जानते हैं कि इसमें ऐसा क्या खास है?

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 07:47 AM (IST)
अप्रैल में बिक गई टाटा पंच की 10 हजार से ज्यादा यूनिट्स, इस सस्ती SUV में क्या है ऐसा खास? जानें
भारतीय बाजार में उपलब्ध दमदार एसयूवी टाटा पंच pc- tatamotars

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स के कारों की मांग पिछले कुछ सालों से भारतीय बाजार में काफी ज्यादा बढ़ी है। टाटा की सस्ती एसयूवी और उसमें मिलने वाले दमदार सेफ्टी फीचर्स इसके मुख्य कारण हैं। कुछ सालों में टाटा ने जिस तरह से खुद को बाजार में सेफ्टी पैमाने पर स्थापित किया है, उसको देखते हुए ग्राहकों का विश्वास टाटा पर काफी ज्यादा बढ़ा है। यही वजह है कि टाटा ने एसयूवी सेगमेंट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को बहुत पीछे छोड़ दिया है। वहीं, टाटा ने पिछले महीने अप्रैल में पंच की 10,132 यूनिट्स सेल कर एक नया मुकाम हासिल किया है।

loksabha election banner

सबसे सस्ती और सुरक्षित एसयूवी

टाटा पंच भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। इस मिनी-एसयूवी में आपको बेहतरीन डिजाइन देखने को मिलती है, जिसमें आपको बहुत सारे एडवांस फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसमें आपको काफी बड़ा केबिन और बूट स्पेस देखने को मिलता है। यह हमारे देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है, जिसने इसकी लोकप्रियता को बढ़ाने में काफी मदद की है। इस सस्ती एसयूवी को ग्लोबल NCAP से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है, जो इसे सबसे सुरक्षित एसयूवी में शामिल करता है।

बिक्री में 3.74 प्रतिशत की मामूली गिरावट

पिछले महीने टाटा के छोटे क्रॉसओवर ने 10,132 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया। हालांकि, यह मार्च 2022 में बेची गई कुल 10,526 यूनिट्स के साथ महीने-दर-माह (MoM) आधार पर 3.74 प्रतिशत की मामूली बिक्री में गिरावट दिखाता है।

वेटिंग पीरियड बढ़ा

भारतीय कार बाजार में एसयूवी की बिक्री लगातार बढ़ रही है। इसलिए हमें उम्मीद है कि भविष्य में टाटा पंच की बिक्री संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि होगी। गौर करने वाली बात है कि खरीदारों के बीच इसकी मांग काफी मजबूत है, जिससे इसका वेटिंग पीरियड काफी बढ़ हो गया है।

मिलता है दमदार इंजन

टाटा पंच में आपको 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 86 पीएस की अधिकतम पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यहां दो ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध हैं।

कीमत और किससे है इसका मुकाबला 

टाटा पंच की कीमत 5.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) से शुरू होती है और इसके टॉप वैरिएंट के लिए आपको 9.48 लाख रुपये अदा करने पड़ते हैं। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला निसान मैग्नाइट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और रेनॉल्ट किगर से होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.