Move to Jagran APP

2006 में पहली बार लॉन्च हुई Hyundai Verna कितनी बदल गई, ऐसा रहा अब तक का सफर

2006 में पहली बार भारतीय बाजार में पेश की गई Hyundai Verna पूरी तरफ से बदल गई है। कंपनी इसमें समय-समय पर बदलाव करती है। कैसा रहा Hyundai Verna का अब तक का सफर आइए जानते हैं...(प्रतीकात्मक तस्वीर)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 17 Mar 2023 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 05:20 PM (IST)
2006 में पहली बार लॉन्च हुई Hyundai Verna कितनी बदल गई, ऐसा रहा अब तक का सफर
Hyundai Verna all generations and facelift versions

ऑटो डेस्क नई दिल्ली। एक जमाना था, जब लोग कहते थे 'पैसे के लिए मरना और गाड़ियों में Verna' सबको पसंद है। Hyundai Verna लोगों के दिलों पर राज करती थी और इसकी बादशाहत आज भी कायम है। आज के इस लेख में जानेंगे कि पहली बार 2006 में लॉन्च हुई Hyundai Verna अब कितनी बदल चुकी है और अब तक इसकी कितनी पीढ़ियां भारतीय बाजार में उतारी जा चुकी हैं।

loksabha election banner

2006 Hyundai Verna

भारतीय बाजर में पहली Hyundai Verna को 2006 में पेश किया गया था। कंपनी इसे वैश्विक बाजार में Accent के नाम से बेचती थी। भारत में पहले ही Accent नाम से मौजूद एक कार की वजह से कंपनी ने इसे Hyundai Verna नाम दे दिया। इसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया गया था, जो 110 पीएस की शक्ति प्रदान करता था। कंपनी इसे उस समय 6.5 लाख रुपये से 7.5 लाख रुपये में बेचती थी।

उन दिनों जिसे Accent से बेहतर और Elentra से सस्ती कार चाहिए थी उनके लिए ये बेहतर विकल्प था। इसका बेहतरीन इंजन और लुक लोगों को खूब पसंद आया। कुछ दिन बाद 2009 में मिले अपडेट के बाद यह उस समय की इकलौती कार थी, जो डीजल-ऑटोमेटिक विकल्प के साथ आती थी।

2010 Hyundai Verna(facelift)

भारतीय बाजार में पहली बार 2010 में Hyundai Verna के facelift version को पेश किया गया। कंपनी ने इसे कॉस्मेटिक बदलाव देते हुए इसमें नए ग्रिल, हेडलैंप्स, अलॉय व्हील्स और कुछ नए रंग विकल्प दिए।

2010 Hyundai Verna इंजन में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था। कंपनी ने 2010 Hyundai Verna की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 6.5 लाख रुपये रखी थी और ये 9.5 लाख रुपये तक जाती थी।

New Gen Hyundai Verna

कोरियन कंपनी Hyundai ने अपनी Verna की चौथी पीढ़ी को वैश्विक बाजार में पेश करते हुए भारत में भी 2011 में लॉन्च कर New Gen Hyundai Verna के डिजाइन, फीचर्स, पॉवरट्रेन और डायमेंशन में बदलाव किया गया था। पुराने मॉडल के मुकाबले इसे थोड़ा-सा बड़ा किया गया था।

उस समय ये कार 1.4-लीटर और 1.6-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प व मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध थी। इसमें एसी, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, ब्लूटूथ सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा और कीलेस एंट्री जैसे फीचर दिए गए थे। कंपनी ने इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7 लाख रुपये रखी थी और ये 11 लाख रुपये तक जाती थी।

2015 Hyundai Verna(facelift)

2011 में आई New Gen Hyundai Verna के बाद 2015 में इसके फेसलिफ्ट वर्जन को पेश किया गया। इसमें बदले हुए लुक के साथ रीट्यून्ड सस्पेंशन और नए फीचर्स दिए गए। इस फेसलिफ्ट में कंपनी ने Verna में एबीएस के फीचर स्टैंडर्ड करने के साथ ऑटोमैटिक हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर और टिल्ट टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग जैसे फीचर्स भी ऑफर किए थे।

2017 hyundai Verna(facelift)

2015 में आए फेसलिफ्ट के बाद कंपनी ने 2017 में भी कंपनी ने इसके डिजाइन, डायमेंशन और फीचर्स में इंप्रूवमेंट किए। इसे सनरूफ, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन सिस्टम, और सेगमेंट-फर्स्ट वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स के साथ पेश किया गया।

साल 2017 में लॉन्च की गई स्पोर्टी, स्लीक और प्रीमियम लुक वाली Hyundai Verna को कंपनी 7.99 लाख रुपये से लेकर 12.61 लाख रुपये तक की कीमत पर बेचती थी।

2020 hyundai Verna (facelift)

इस अपडेट में कंपनी ने इसके लुक, फीचर्स और पॉवरट्रेन में बदलाव किया। 2020 hyundai Verna में पहली बार 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स वाला टर्बो पेट्रोल इंजन ऑफर किया गया था। साथ ही इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प भी उपलब्ध था।

वायरलेस चार्जर, पैडल शिफ्टर्स और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स के साथ आने वाली इस कार को कंपनी अधिकतम 16 लाख रुपए की कीमत पर बेचती थी। 

फिर हो रही है अपडेट की तैयारी 

उम्मीद है कि कंपनी hyundai Verna को जल्द ही नए अवतार में पेश करेगी। इसमें 65 से अधिक सेफ्टी फीचर्स के साथ  ADAS Level-2 जैसे एडवांस फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है। देखना ये होगा इस अपडेट में और क्या कुछ नया आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.