नई दिल्ली, अनिर्बान मित्रा/ऑटो। Yamaha Motor India ने हाल ही में R15-बेस्ड Aerox 155 स्कूटर को लॉन्च कर दिया है। यह भारतीय बाजार में सबसे तेज मास मार्केट स्कूटर है, जो दैनिक सवारी के साथ-साथ आपको तेज़-तर्रार राइडिंग को भी मज़ेदार बनाएगा। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। यामाहा ने Aerox 155 के साथ युवा को आकर्षित करने की कोशिश की है।

Yamaha Aerox 155 - संरचनात्मक रूप से एक मैक्सी-स्कूटर है, जिसमें लंबी दूरी की यात्रा करने की क्षमता है और साथ ही दैनिक यातायात के लिए एक तेज़ माधियम साबित होता है।

Yamaha Aerox 155 Review:Touring, City Riding,Off-Road;कितना है दम?

इंजन

इस स्कूटर में आपको155-सीसी, लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलेगा, जो 15 पीएस की पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है। इसका इंजन R15 से लिया गया है, हालांकि यामाहा ने आउटपुट में कटौती की है। वीवीए (VVA) तकनीक के कारण इंजन उच्च आरपीएम पर आराम से क्रूज करता है और 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार छु सकता है।

वजन- Aerox 155 निश्चित रूप से भारी महसूस होग। वजह 126 किलो का वजन। 790 मिमी सीट की ऊंचाई और फ्लोरबोर्ड पे इंजन का प्लेसमेंट, राइडर्स को शुरुआती दिक्कत में डाल सकता है।

अंडरबोन फ्रेम का अनोखा निर्माण और एल्यूमीनियम स्विंग आर्म है जो सवार के पैरों के बीच एक मोटा पैनल बनाते हैं। फ्यूल टैंक का इनलेट भी यहां दिया गया है। इस सेटअप की वजह से आपको अच्छा-खासा 24.5 लीटर का अंडर-सीट स्टोरेज मिलेगा।

ऑफ-रोड पर भी अच्छा परफॉर्मेंस

सस्पेंशन टोनिंग स्पष्ट कारणों से ठोस पक्ष पर है। 14-इंच के मोठे टायर उत्कृष्ट पकड़ प्रदान करते हैं और फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर कॉइल के साथ मिलकर, Aerox घाट सड़कों के आसपास आसानी से अच्छी गति पकड़ सकता है। लगभग 17,000 रुपये अतिरिक्त खर्चे तो यामाहा केवाईबी गैस-चार्ज्ड रियर सस्पेंशन की आपूर्ति करेगी जो कि उच्च गति पर Aerox को और ज़्यादा रोमांचक बना देगा।

ब्रेक

पीछे के ड्रम ब्रेक आपका ध्यान आकर्षित करेंगे। फ्रंट डिस्क ब्रेक के लिए दिया गया सिंगल-चैनल एबीएस शहरों में पर्याप्त सतोप्पिंग पावर प्रदान करता ह। लेकिन निश्चित रूप से हाईवे रफ्तार को नियंत्रण करने के मामले में ड्यूल डिस्क ब्रेक की जरूरत महसूस होती हैं।

अंत में, मैं कहना चाहूंगा Yamaha Aerox 155 वह सब कुछ करता है जो एक साधारण स्कूटर करता है, लेकिन प्रीमियम चुकाना पड़ेगा जो आपको एक पूर्ण 200-सीसी मोटरसाइकिल खरीदने की अनुमति देता है। हालांकि, केवल कीमत के आधार पर Aerox 155 का मूल्यांकन न करें। यह स्कूटर यूनिक है और युवाओं को आकर्षित करेगा।

Edited By: Atul Yadav