नई दिल्ली, अंकित दुबे। TVS Apache RR 310 को 2017 में लॉन्च करने के बाद अब साल 2020 के लिए कई बड़े अपडेट किए गए हैं। सबसे खास बात RR 310 अब लेटेस्ट BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है और कंपनी ने इसमें सिर्फ यही बदलाव नहीं किया है। TVS मोटर कंपनी ने इसमें इसमें अब राइड-बाय-वायर थ्रोटल, एक फुल-कलर इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और तीन-लेवल एंट्री-लेवल ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिए हैं। इन सभी टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ क्या TVS Apache RR 310 एक बेहतर स्पोर्ट्स बाइक साबित होती है? इन्हीं सवालों का जवाब लेने के लिए हमने Apache RR 310 को एक हफ्ते से भी ज्यादा समय तक बारिश, धूप और रात के समय में सड़कों पर चलाया।

वैसे तो हमने इस साल की शुरुआत में ही TVS Apache RR 310 को चेन्नई में मद्रास मोटर रेस ट्रैक पर चलाया था, लेकिन उस समय भारतीय सड़कों के हिसाब से इस बाइक की परफॉर्मेंस कैसी है, ये जानना भी हमारे लिए जरूरी था। सबसे पहले अगर Apache RR 310 के अगर पूरे डिजाइन, डाइमेंशन और ज्यादातर कम्पोनेंट्स की बात करें तो पुराने मॉडल तरह समान ही हैं। यानी, RR 310 में समान सस्पेंशन, समान फ्रेम, समान बॉडी पैनल और इंजन लगभग समान ही दिया है, बस यह BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है।

नया जनरेशन फील देने के लिए Apache RR 310 में एक ब्रांड न्यू कलर टाइटेनियम ब्लैक दिया है, जो हम चला रहे हैं। इसमें ग्लॉसी ब्लैक लोअर फेयरिंग और टैंक एंड अपर फेयरिंग एंड पैनल्स पर एक मैट स्टील ग्रे शेड मिलता है। नया कलर रेड फ्रेम और ग्राफिक्स के साथ आता है जो एक पूरी तरह TVS Racing इंस्पायर्ड पर्सनालिटी है। साथ ही कंपनी ने इसमें Michelin Road 5 टायर दिए हैं जो बेहतर ग्रिप तो देते हैं ही हैं साथ ही इनकी लाइफ भी काफी लंबी है।

इसमें फुल-कलर 5-इंच TFT इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया है जो TVS द्वारा इन हाउस डिजाइन्ड और डेवेलेप्ड बाय कॉन्टिनेंटल है। इसमें TVS SmartXonnect सिस्टम के जरिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और डेडीकेटेड मोबाइल एप दिया है जो टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, इनकमिंग कॉल एलर्ट्स, राइड के बाद की पूरी एनालिसिस और रेस टेलिमेट्री की पूरी जानकारी मिलती है। उल्टे हेंडलबार में कंट्रोल क्यूब्स दिए हैं, जिसके साथ राइडर राइडिंग मोड्स को बदल सकता है और रेस कंप्यूटर की जानकारी हासिल कर सकता है। डे एंड नाइट मोड के साथ इसमें टॉप स्पीड इंडीकेटर, फ्यूल, ट्रिप मीटर्स की सभी जानकारी मिलती है।

पूरी बॉडी के अंदर भी कंपनी ने काफी महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं। जी हां, नए इंजन के साथ इसमें कई इलेक्ट्रॉनिक्स सेंसर और पारंपरिक थ्रॉटल केबल की जगह, राइड-बाय-वायर थ्रोटल शामिल किया है। थ्रोटल बाय वायर के चलते आप इसमें दिए गए Rain, Urban, Sport और Track राइडिंग मोड्स को भी बदल सकते हैं। अर्बन और रोड मोड्स पर आपको सिर्फ 7,600 rpm पर 25.5 bhp की पावर और 6,700 rpm पर 25 Nm का टॉर्क मिलता है। स्पोर्ट और ट्रैक मोड पर 313 cc इंजन की पूरी परफॉर्मेंस देखने को मिलती है और ये 9,700 rpm पर 34 bhp की पावर और 7,700 rpm पर 27.3 Nm का टॉर्क देता है। रेन मोड पर तीन-लेवल के ABS और ट्रैक मोड पर कम लेवल के ABS मिलते हैं।

रेस ट्रैक पर नई Apache RR 310 ने बेहतर आत्मविश्वास तो बनाया ही था और ये काफी तेजतर्रार और कॉर्नर्स पर काफी मजबूत भी साबित हुई। थ्रोटल रिस्पांस काफी स्मूथ है और पहली जनरेशन मॉडल के मुताबिक इसमें वाइब्रेशन काफी कम देखने को मिलता है। पर, इसमें इंजन का शोर थोड़ा ज्यादा लगता है।

शहरों में चलाने के दौरान TVS इसमें Glide Through Technology भी ऑफर कर रही है, ताकि बिना एक्सेलेरेट दिए शहरों में अच्छी राइड मिल सके। पर, ट्रैफिक में थ्रोटल बंद करने के बाद भी इंजन ज्यादा रेव्स लेता दिखाई पड़ता है और ब्रेक लगाते ही ये अपने आप को एडजस्ट भी कर लेता है, जो कि इस बाइक में शहरों पर चलाने के दौरान काफी अच्छा है। सबसे ज्यादा अर्बन मोड पर चलाया तो इसमें हमें फ्यूल की खपत काफी कम देखने को मिली और पावर भी भरपूर मिली। स्पोर्ट मोड पर चलाने के दौरान बाइक भले ही थोड़ी पावरफुल लगती है, लेकिन इसमें आपको माइलेज कम मिलने लगता है। 0 से 100 किमी की रफ्तार 7 सेकंड्स में पकड़ सकते हैं और 120-130 kmph की रफ्तार पर आप हाइवे पर बेहतर क्रूज कर सकते हैं। टॉप स्पीड इसकी 160 kmph है। राइड क्वालिटी काफी आरामदायक है और टूटी-फूटी सड़कों और गढ्ढों के अलावा स्पीड ब्रेकर्स पर भी ये आपको कहीं निराश नहीं करती। हर मौसम में Michelin Road 5 टायर्स आपको बेहतर ग्रिप देते हैं। खासकर बारिश के दौरान इसका रेन मोड काफी कारगर साबित होता है और आपको गीली सड़कों पर एक बेहतर ग्रिप मिलती है।

हमारा फैसला

2020 TVS Apache RR 310 में पिछले जनरेशन के मुकाबले काफी सुधार किया गया है। नई RR 310 बेहतर उपकरण और ज्यादा मॉडर्न ही नहीं, बल्कि इसमें ज्यादा फीचर्स और इलेक्ट्रॉनिक्स भी दिए गए हैं। इसकी कीमत 2.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है, जो इस बाइक के साथ कहीं भी ज्यादा नहीं लगती। तो ऐसे में अगर आप एक एंट्री-लेवल फुली फेयर्ड स्पोर्टी बाइक की तलाश कर रहे हैं तो ये आपके लिए बेहतर सौदा हो सकता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस