मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। Range Rover Evoque शुरू से ही कई लोगों के लिए एक बेबी रेंज रोवर रही है। हालही में Jaguar Land Rover India ने भारत में Range Rover Evoque Lanmark Edition को 53.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) में लॉन्च किया है। इस बेबी रेंज रोवर में स्टाइल, डिजाइन और परफॉर्मेंस को लेकर काफी कुछ है। जी हां, हमने Range Rover Evoque का Landmark Edition कुछ दिन चलाया है और हम अपने इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं कि क्या चीज हमें इसमें सबसे खास लगी और क्या नहीं।

हमने Moraine Blue रंग में Range Rover Evoque Landmark Edition चलाया। इस रंग की बेबी रेंज रोवर काफी आकर्षक लगती है और सड़कों पर चलने के दौरान लोग इसे मुड़-मुड़ कर देखना पसंद करते हैं। Land Rover का कहना है कि यह रंग कैनेडियन रॉकीज के फिरोजी नीली झीलों से प्रेरित है।

ऐसा कहना भी ठीक है कि इसका मुख्य अंतर बॉडी स्टाइल किट और कंट्रास्टिंग रूफ के संदर्भ में रहा है जो कि 18 इंच के ग्लोस ब्लैक व्हील्स के साथ मिलता है और यह Landmark Edition में है। इसके अलावा गाड़ी के हुड पर छोटे फेंडर वेंट्स भी हैं जो इसे आक्रामक रुख देता है। ऐसे में किसी के मन में कोई संदेह पैदा नहीं होता कि Evoque पहले से ही एक आश्चर्यजनक दिखने वाली एसयूवी थी। लेकिन Evoque Landmark Edition क्या करता है, चलो हम बता देते हैं यह पहले से ही मौजूद दिखने वाले प्रोडक्ट में थोड़ा रुतबा बना रहा है। इन छोटे अंतरों के अलावा Evoque के डिजाइन के मामले में बिलकुल कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह 5-सीटर एसयूवी काफी आरामदायक है और सहायक सीटों के साथ एक आलीशान केबिन प्रदान करता है। इतना ही नहीं यह एसयूवी आपको एक अच्छी कमांडिंग ड्राइविंग की स्थिति प्रदान करती है। Evoque Landmark Edition के अंदर आपको हर उस चीज की आसान पहुंच मिलती है जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं चाहें आप इस एसयूवी में राइड ले रहे हैं या फिर ड्राइव कर रहे हों। केबिन का इतना ज्यादा बड़ा नहीं है जितना कोई सोच सकता है लेकिन यह एसयूवी भी बड़ी नहीं है। इस स्पेस में आपको एक गलत अर्थ जो मिलेगा वह है Evoque Landmark Edition में दिया गया पैनोरामिक सनरूफ। इसलिए Landmark Edition उन लोगों के लिए है जो स्टाइल में पहुंचने में विश्वास करते हैं।

Evoque Landmark Edition एक ऐसा वेरिएंट है जो भारत में Evoque लाइन-अप में LE वेरिएंट के ठीक ऊपर है। इसमें आपको keyless एंट्री और एक बड़ा 10-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलता है। Evoque Landmark Edition में कुछ कनेक्टेड फीचर्स भी हैं जिसके चलते JLR की इनकंट्रोल एप कुछ अतिरिक्त नेविगेशन और कनेक्टिविटी क्षमता प्रदान करती हैं। आपके फोन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल और व्हीकल इन्फोर्मेशन और टेलीमैटिक्स Evoque Landmark Edition में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। हालांकि, इसमें सबसे ज्यादा निराशाजनक जो था वह Apple CarPlay और Android Auto है जो इसमें नहीं दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Evoque Landmark Edition में सबकुछ है जो आप सोच सकते हैं। Evoque Landmark Edition में एयरबैग्स, ABS, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, रोल स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑल-टेर्रेन प्रोग्रेस कंट्रोल दिया गया है।

तो हुड के नीचे Evoque Landmark Edition में क्या मिलता है? इसमें आपको समान Evoque वाला 2.0 लीटर इन्गेनियम डीजल मोटर दिया गया है, जो अतिरिक्त पावर 177bhp और पीक टॉर्क 430Nm का देता है। हमने इसकी लॉन्ग ड्राइव की और इसमें मौजूद डीजल इंजन भारत में मौजूद Evoque की तुलना में जो कारें हैं उनसे काफी शांत लगा। एक्सेलेरेशन रिस्पांस भी काफी अच्छा है और 2,200 rpm पर इसे प्रगतिशील रूप से तीन डिजिट वाली स्पीड पर दौड़ा सकते हैं। 9-स्पीड ट्रांसमिशन भी स्मूथ है और यह किसी तरह की कोई परेशानी पैदा नहीं करता। ड्राइव मोड भी काफी लीनियर और प्रोग्रेसिव हैं। हालांकि, स्पोर्ट्स मोड की बात हम ज्यादा rpm's के लिए करते हैं इस वजह से इसकी पावर काफी आक्रामक और स्पोर्टी है। ऐसा कहना भी गलत नहीं है कि स्पोर्ट्स मोड में Evoque Landmark Edition की पावर काफी रोमांचकारी है।

Evoque Landmark Edition को सीधी-सीधी गति पर चलाते हैं तो यह कई बार गुमराह कर सकती है इसकी स्पीड महसूस नहीं होती और आप इसके लिए स्पीडोमीटर पर बार-बार इसे देखते हैं कि रियल स्पीड क्या है। बॉडी रोल अपने कॉम्पैक्ट आकार और बड़े टायरों के कारण भी कम से कम है जो आपको भरपूर ग्रिप प्रदान करते हैं। उच्च गति पर यह एसयूवी कॉर्नरिंग के लिए नहीं है लेकिन अगर आप इसे क्रूज करते हैं तो इसका काफी आनंद मिलेगा। सभी रेंज रोवर्स की तरह Evoque उन उपकरणों से सुसज्जित है जो इसे एक शक्तिशाली ऑफ-रोडर के रूप में अच्छी तरह से बनाता है और 210 mm का ग्राउंड क्लियरेंस आपको हर बार रफ से बाहर रखेगा। इसके अलावा उच्च गति पर अगर आप गढ्ढों से गुजरते हैं तो शायद ही आपको इसके केबिन में महसूस होगा।

जैसा कि हमने आपको इस रिव्यू के शुरुआत में बताया Evoque Landmark Edition अपने सेगमेंट में से एक बेहतर लुक वाली एसयूवी है और यहां यह भी सच है कि ड्राइविंग डायनेमिक्स के साथ-साथ अंदर लग्जरी से भी समझौता नहीं किया गया। हालांकि, अगर कोई पूरा होने पर विचार करता है तो आपके पास Mercedes-Benz GLC, Audi Q5 और BMW X3 के विकल्प भी हैं। GLC के अलावा Q5 और X3 6 साल पुराने Eoque की तुलना में काफी नए मॉडल हैं। कुछ समय में नई जनरेशन की उम्मीद की जा सकती है और लगता है कि यह अभी भी सबसे स्टाइलिश एसयूवी है।

इसलिए, हम केवल उन लोगों को Range Rover Evoque Landmark Edition का सुझाव देना चाहेंगे जो प्रतियोगिता के बावजूद 2019 में व्यावहारिक एसयूवी के साथ एक स्टाइल स्टेटमेंट बनाने में विश्वास करते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप