नई दिल्ली। 19वीं सदी का समय था जब पहली बार साइकिल्स को पेश किया गया था और यह सबसे ज्यादा पॉपुलर परिवहन का साधन बन गया था और 21वीं सदी तक 1 बिलियन ज्यादा भारतीय बाजार में खरीदी जा चुकी हैं। अब तक, साइकिल सिर्फ काम पर जाने और कृषि से जुड़े कामों के लिए इस्तेमाल की जाती आई है। पर, हमारी सोसाइटी में अब साइकिल का काम फिटनेस, रेसिंग और छोटी-मोटी दूरी तय करने के लिए होने लगा है। पर हमेशा से एक बात सबसे बेहतर रही है कि साइकिल के बेसिक डिजाइन में कभी बदलाव नहीं आया। हालांकि, अब साइकिल्स काफी हाईटेक और आधुनिक हो गई हैं। इतना ही नहीं अब भविष्य इलेक्ट्रिक का है तो कंपनियां इलेक्ट्रिक साइकिल्स भी बाजार में उतारने लगी हैं जो कि अब काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही हैं।

भारतीय बाजार में Nexzu इन दिनों सबसे ज्यादा पॉपुलर इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने वाली कंपनी ऊभर कर सामने आ रही है। ऐसे में जागरण के ऑटो जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने भी Nexzu Rompus+ को करीब 3 महीने से ज्यादा समय तक चलाया और इस साइकिल ने Ankit Dubey को कैसी प्रतिक्रिया दी, आज हम आपको इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

डिजाइन और स्टाइल

हमारे पास आई इलेक्ट्रिक साइकिल ब्लू शेड में मौजूद है। देखा जाए तो इसमें कुछ भी आसाधारण नहीं है। फ्रंट में सर्कुलर LED हेडलैंप मिलता है। हल्का स्पोर्टी रूप देने के लिए फ्रंट और रियर में बॉडी कलर्ड मडगार्ड दिए गए हैं। हैंडबार पर इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के लिए कंट्रोल पैनल लगाया गया है। Nexzu Rompus+ हाइब्रिड फ्रेम पर आधारित है। इसका मतलब इसे आप रोड पर तो आसानी से चला ही सकते हैं और साथ ही आप इसके साथ ऑफ-रोडिंग भी कर सकते हैं। फ्रंट में सस्पेंशन मिलते हैं तो राइड क्वालिटी थोड़ी बढ़िया मिल जाती है।

इलेक्ट्रिक साइकिल है तो फीचर्स के तौर पर इसमें इन-फ्रेम बैटरी दी है जो कि दिखाई नहीं देगी पर आप समझ जाएंगे कि निचले फ्रेम में कुछ तो है। सीट हाईट एडजस्टेबल है और रियर लुक काफी सिंगल रखा है। हालांकि, रियर मडगार्ड पर एक रिफ्लेक्टर मिलता है जो कि रियर डिजाइन को निखारता है।

Nexzu Rompus+ में 26-इंच के व्हील्स दिए हैं जो कि डुअल पर्पज टायर्स के साथ आते हैं। टायर्स की कठोरता साइकिल के डिजाइन को बढ़िया बनाती है और व्हील्स में मिलने वाले स्पोक्स काले रंग में आते हैं। हालांकि, स्पोक्स में ब्रश्ड एल्यूमीनियम जैसी फिनिशिंग मिलती है जो कि इस ई-साइकिल को काफी बढ़िया लुक देती हैं। फ्रंट और रियर में पेटल डिस्क ब्रेक मिलते हैं। इसके अलावा पूरे पेडल का मैकेनिज्म बेसिक ही मिलता है। रियर टायर में इलेक्ट्रिक मोटर है, जो कि आप पहली बारी में देखकर पता नहीं लगा पाएंगे।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Nezxu Rompus+ में वाल्क असिस्ट, टेलिस्कॉपिक फ्रंट सस्पेंशन, राइडिंग मोड्स, थ्री राइड स्पीड्स और डुअल डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं। साइकिल चलाने के दौरान हैडलबार पर लगे कंट्रोल पैनल के जरिए आप राइडिंग मोड्स में राइडिंग स्पीड को एडजस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेडलैंप स्विच को भी ऑन या ऑफ कर सकते हैं। हालांकि, यह तभी काम करेगा जब आपने सेम कंट्रोल पैनल पर मौजूद इलेक्ट्रिक सर्किट को ऑन किया होगा। इसके अलावा कंपनी ने इसमें एक छोटा सा हॉर्न भी दिया है, जिसकी आवाज बहुत ज्यादा तेज तो नहीं है लेकिन ठीक ठाक काम करता है।

पावरट्रेन और परफॉर्मेंस

Nexzu Rompus+ में 250W हब मोटर लगाई गई है जो 5.2Ah बैटरी के साथ आती है। बैटरी को एक बार फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का समय लगता है। Nexzu का दावा है कि फुल चार्ज पर यह बिना पैडल के 22 किलोमीटर तक चल जाती है और पैडल मार के आप चलाते हैं तो आराम से 32 किलोमीटर तक रेंज दे देती है। पिछले 3 महीने में हमें भी ऐसी ही कुछ रेंज देखने को मिली है। काम यह पूरी तरह दूसरी साइकिल्स की तरह ही करती है, लेकिन वजन में थोड़ी भारी जरूर है क्योंकि इसमें बैटरी पैक दिया गया है। इलेक्ट्रिक मोटर की वजह से ही इस ई-साइकिल में रेगुलर साइकिल के मुकाबले बहुत बड़ा अंतर देखने को मिलता है। हालांकि, अगर आपको इलेक्ट्रिक मोड पर चलाना है तो आप पावरट्रेन को ऑन करके चला सकते हैं, वहीं अगर आप नॉर्मल साइकिल के तौर पर चलाना चाहते हैं तो पावरट्रेन का स्विच ऑफ भी कर सकते हैं। देखा जाए तो यह हाइब्रिड फंक्शन की तरह काम करती है, जब जरूरत पड़े तो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की मदद ले लो वर्ना पैडल्स के चलते भी आप आसानी से राइड कर सकते हैं।

पेडेलिक मोड पर जैसे ही आप पैडल मारना शुरू करते हैं तो यह एकदम से साइकिल को बूस्ट देने लगती है और तुरंत आपको इसके इलेक्ट्रिक मोटर से टॉर्क मिलने लगता है। इसमें तीन स्पीड सेटिंग्स - लो, मीडियम और हाई है, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से सेट कर सकते हैं। सिर्फ थ्रोटल इनपुट्स से अगर मोटर का इस्तेमाल करें तो आसानी से 20 kmph की रफ्तार से चलने लगती है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 25 kmph है। हालांकि, अगर आप इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन बंद करते हैं तो नॉर्मल चलाने के दौरान ये थोड़ी कठिन राइड देती है।

हैंडलिंग की बात करें तो Nexzu Rompus+ काफी हल्की है और टायर्स से मिलने वाला ग्रिप भी काफी बेहतर है। सीट भी काफी आरामदायक है। कुल मिलाकर आपको Rompus+ से दमदार राइडिंग का अनुभव मिलता है।

कीमत और फैसला

Nexzu Rompus+ की कीमत 32,925 रुपये है। इस कीमत के साथ यह ई-साइकिल कहीं से भी महंगी नहीं है अगर आप बैटरी क्षमता और प्रोडक्ट की क्वालिटी को देखते हैं। भारतीय बाजार में Rompus+ का मुकाबला Hero Lectro C3 और BattRE Electric Newtron से है। कंपनी इसके कंट्रोलर और चार्जर पर 6 महीने की वारंटी दे रही है और बैटरी पर 18 महीने की वारंटी ऑफर की जा रही है।

 

Edited By: Vineet Singh