नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी नई प्रीमियम MPV माराजो को भारतीय बाजार में 3 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है। कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने इसके इंटीरियर की जानकारियां साझा की थी, जिससे पता चला यह कार प्रीमियम MPV होगी। बता दें प्रीमियम MPV सेगमेंट में महिंद्रा माराजो का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा। तो आज हम इन दोनों गाड़ियों के इंटीरियर की तुलना एक दूसरे से करने जा रहे हैं।

महिंद्रा माराजो Vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: डैशबोर्ड

महिंद्रा माराजो के डैशबोर्ड के टॉप पर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है और फ्रंट साइड में पियानो ब्लैक फिनिश दिया गया है। कुल मिलाकर डैशबोर्ड में फीचर्स के तौर पर स्टाइलिश डिजाइन दिया गया है। डैशबोर्ड के सेंटर में ऑल न्यू 7 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि महिंद्रा के लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ आता है। यह एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो से लैस है। इसके अलावा यह USB और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में 4.2 इंच का TFT मल्टी इन्फोर्मेशन डिस्प्ले, 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम के साथ DVD प्लेयर, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए AC वेन्ट्स और 20 बोतल के लिए हॉल्डर्स आदि दिए गए हैं। हालांकि, कार ग्लवबॉक्स पर केबिन में लो क्वालिटी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है।

महिंद्रा माराजो Vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: सेफ्टी और सिक्योरिटी

दोनों MPV के स्टीयरिंग व्हील पर ब्लूटूथ कंट्रोल्स, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डिंग विंग्स मिरर दिए गए हैं। इसके अलावा दोनों में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ GPS और रिवर्स कैमरा डिस्प्ले दिया गया है। दोनों MPV में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। इसके अलावा माराजो में स्टैंडर्ड डुअल एयरबैग्स दिए जाएंगे, लेकिन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में 3 एयरबैग्स के साथ ड्राइवर के घुटने के लिए एयरबैग्स भी दिए गए हैं और टॉप एंड वेरिएंट में 7 एयरबैग्स दिए गए हैं।

महिंद्रा माराजो Vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: केबिन

महिंद्रा माराजो के इंटीरियर में टू टोन कलर स्कीम दी जाएगी और कंपनी के मुताबिक इसे 7-सीटर और 8-सीटर ऑप्शन में उतारा जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें दो कैप्टन सीट्स के साथ फ्लिप फंक्शन दिया जाएगा। जबकि, 8-सीटर में फोल्डेबल बेंच सीट के साथ 40:20:40 स्प्लिट फीचर दिया जाएगा। व्यावहारिक रूप से तीसरी पंक्ति में दो लोगों के बैठने की ही झमता होगी। हालांकि कार अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है।

इनोवा क्रिस्टा में भी कैप्टन चेयर की गई हैं। यह कार पहले से ही 7-सीटर और 8-सीटर में बाजार में उपलब्ध है। इसके अलावा इनोवा क्रिस्टा डाइमेंशन में माराजो से बड़ी नजर आ रही है, लेकिन लॉन्च के बाद माराजो के केबिन का डायमेंशन भी क्लियर हो जाएगा।

महिंद्रा माराजो Vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: आराम और सुविधाएं

महिंद्रा माराजो के टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के नीचे कार का एयर कंडीशन दिया गया है। इसके अलावा कार के टॉप एंड वेरिएंट्स में ऑटोमैटिक AC दिया है। वहीं एंट्री लेवल वेरिएंट्स में मैनुअल AC दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील्स सर्कुलर हैं। कार में थ्री स्पोट स्टीयरिंग व्हील हाउस है, जो कि ऑडियो, कार सेटिंग्स, कॉल्स, क्रूज आदि को कंट्रोल करने में सक्षम है। स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक ट्विन पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ स्पीडोमीटर और टैक्नोमीटर दिया गया है। इन दोनों डायल्स के साथ एक बड़ा मल्टी-इन्फो डिसप्ले के साथ LCD स्क्रीन दी गई है, जैसा कि नई मारुति बलेनो में देखा जाता है।

टोयोटा इनोवा में एयर कंडीशनर्स, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए AC वेन्ट्स, स्लाइड और किक्लाइन फंक्शन के साथ पहली पंक्ति में अलग सीटें दी गई हैं। फीचर्स के तौर पर इसमें 8 तरीकों वाला पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पैसेंजर सीट दी गई है जो आसानी से स्लाइड हो सके। इसके अलावा कार में स्मार्ट एंट्री सिस्टम, वायरलेस डोर लॉक, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, क्रूज कंट्रोल, टिल्ट और टेलेस्कॉपिक पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

Posted By: Ankit Dubey