नई दिल्ली, अंकित दुबे। वर्ष 1968 में Jaguar ने अपनी पहली XJ6 को लॉन्च किया था जो कि कंपनी की एक सबसे लग्जरी सेडान थी और कंपनी ने साल 2018 के अंत में Jaguar XJ की 50वीं वर्षगांठ पर अपनी ऑरिजनल XJ6 को श्रद्धांजलि देते हुए एक स्पेशल एडिशन - Jaguar XJ50 पेश किया जो एक कंपनी की एक लग्जरी सेडान है। XJ50 एक बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स के साथ आती है और इसमें पुरानी दुनिया का आकर्षण देखने को मिलता है। हालांकि, इसमें काफी टेक्नोलॉजी की कमी महसूस होती है जो कि इसी कीमत पर अब जर्मन कार कंपनियों की लग्जरी कारों में देखने को मिलती हैं। हमने भी हाल ही में Jaguar XJ50 की टेस्ट ड्राइव की और इसमें हमें क्या कुछ अच्छा लगा वो आपको इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

डिजाइन में क्या है खास?

अगर आप रेगुलर XJ सेडान को देखते हैं जो Jaguar XJ50 आपको एक अपडेटेड मॉडल जैसी लगेगी और यह दिखने में फ्रेश लगती है। 1.8 टन के वजन और 5.2 मीटर से ज्यादा लंबाई के साथ सड़कों पर चलती हुई ये काफी प्यारी और लग्जरी लगती है। फ्रंट और रियर दोनों ही बंपर पर कंपनी ने एक नया लुक देने की कोशिश की है। इसमें ब्लैक ग्रिल के साथ साइड में 19-इंच के एलॉय व्हील्स मिलते हैं। साथ ही इसके साइड वेंट्स और रियर पर XJ50 की बैजिंग भी मिलती है। कुल मिलाकर XJ50 का डिजाइन काफी साधारण दिखता है, लेकिन इसमें बूट से मिलती हुई स्लोपिंग रूफलाइन, निचला स्टांस और एक्सटेंडेड टेल लाइट्स इसे पूरी तरह एक लग्जरी लिमोसिन का रूप देता है।

इंटीरियर में क्या है खास?

Jaguar XJ50 के इंटीरियर में जैसे ही आप बैठते हैं तो यह किसी लग्जरी नौका से कम नहीं लगेगी। अंदर बैठते ही आपको इसमें लकड़ी का काफी सारा काम देखने को मिलेगा, जो कि अक्सर लग्जरी सेडान में देखने को मिलता है। डैशबोर्ड से लेकर दरवाजों तक आपको इसमें लकड़ी का काफी अच्छा काम देखने को मिलेगा। इसके अलावा इसमें डायमंड-पैटर्न स्टिच्ड लाइट-कलर की लेदर सीटें दी गई हैं जो कि फिर से इसे एक लग्जरी सेडान का रूप देते हैं। भले ही इसका केबिन आपको ज्यादा हाईटेक न लगे लेकिन इसमें आपको काफी कुछ चीछें ऐसी मिलती हैं जो आपको XJ के इतिहास के बारे में बयां करती नजर आती हैं।

XJ50 में आपको एक फुली इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीटें, रियर पैसेंजर एंटरटेनमेंट स्क्रीन, इंडीविजुअल हेडफोन्स, सनरूफ और काफी सुविधाजनक चीजें दी गई हैं जो कि एक लग्जरी कार में मिलती हैं। इसके अलावा आपको चारों सीटों पर वेंटिलेटेड फीचर के साथ मसाज फंक्शन भी दिया जा रहा है। कुल मिलाकर इसका इंटीरियर काफी सुंदर, आकर्षक और लग्जरी है।

कैसी है परफॉर्मेंस?

एक्सटीरियर और इंटीरियर के डिजाइन के बारे मे जानने के बाद अगर आप Jaguar XJ50 की ड्राइविंग डायनामिक्स के बारे में जानेंगे तो आपको अहसास होगा कि आखिर XJ पूरी दुनिया में इतनी पॉपुलर क्यों है। Jaguar XJ50 की सबसे बड़ी USP इसकी परफॉर्मेंस और ड्राइविंग डायनामिक्स ही है। XJ50 में कंपनी ने दिया है 3 लीटर का 6 सिलेंडर डीजल इंजन जो कि 300 bhp की पावर और 690 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसे चलाने के दौरान जब भी आप थ्रोटल भरते हैं तो आपको यह एक तेजतर्रार गाड़ी लगती ही है। भले ही तुरंत एक्सलेरेट करने पर आपको यह एकदम फुर्तीली न लगे लेकिन एक्सेलेरेट देते ही आपको कुछ ऐसा लगेगा कि जैसे अब जंगली बिल्ली अपने शिकार के सामने खड़ी है। एक बारी जब यह लिमोसिन रफ्तार पकड़ लेती है तो ऐसा महसूस होता है कि इसे कोई रोक नहीं सकता, लेकिन इसकी ब्रेकिंग सचमुच इतनी अच्छी है कि आप इसे किसी भी रफ्तार में आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। XJ50 को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 7.18 सेकंड का वक्त लगता है। रफ्तार भरने के दौरान भी आपको इसमें कहीं भी टर्बो लैग की कमी महसूस नहीं होगी। गियरशिफ्टिंग भी काफी अच्छे तरीके से काम करते हैं कि आपको कभी पैडलशिफ्टर्स की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। हालांकि, अगर आप इससे भी ज्यादा पावर की उम्मीद करते हैं तो आप इसे स्पोर्ट मोड पर डालिए और अपनी रफ्तार और Rpm के अनुसार पैडल का इस्तेमाल करें तो आपको यह काफी अद्भुत लगेगी।

इसका झुका हुआ स्टांस और भारीपन इसे काफी मजबूत तो बनाता ही है और साथ ही इसे स्थिर और नियंत्रण भी रखता है। 5.2 मीटर से ज्यादा लंबाई के चलते भी स्टीयरिंग का रिस्पांस भी काफी अच्छा है और यह एक संतुलित ड्राइव देने के लिए पर्याप्त लगती है। लंबी होने के बावजूद भी आपको इसके टर्निंग रेडियस की कमी महसूस नहीं होती।

अब अगर इसके राइड क्वालिटी की बात करें तो इसमें कंपनी ने सेल्फ-लेवलिंग एयर सस्पेंशन दिए हैं जिसके चलते सड़कों पर मौजूद गढ्ढों का पता ही नहीं चलता और साथ ही इसमें NVH लेवल भी काफी बेहतर महसूस होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका ड्राइवर इस गाड़ी को चलाए और आप लंबी दूरी के लिए एक आरामदायक राइड पर हैं तो भी आपको इसमें तेज स्पीड पर किसी तरह की कोई परेशानी महसूस नहीं होगी और ना ही आपको ऐसा अहसास होगा कि यह आपको अशांती में धकेल रही है। कुल मिलाकर इसमें आपको एक बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स मिलते हैं जो कि इसे Jaguar की एक बेहतर लग्जरी सेडान बनाते हैं।

हमारा फैसला:

Jaguar XJ50 एक स्पेशल एडिशन तो है ही साथ ही इसमें कुछ ऐसा महसूस होता है जिसे आप छू नहीं सकते। बेहतर दिखने के साथ ही इसकी ऐतिहासिक छाप आपको हर बार एक लग्जरी लिमोसिन की याद दिलाती रहेगी। XJ50 में भले ही आपको वो लग्जरी और हाईटेक फीचर्स ना मिले जो आप जर्मन कारमेकर की लग्जरी कारों में देखते हैं, लेकिन इसकी ड्राइविंग डायनामिक्स और परफॉर्मेंस आपको शायद इस सेगमेंट में मौजूद किसी और गाड़ी में ना देखने को मिले। Jaguar XJ50 उन लोगों के लिए है जो एक लग्जरी गाड़ी तो चाहते ही हैं, साथ ही वो टेक्नोलॉजी से ज्यादा परफॉर्मेंस में भरोसा रखते हैं। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1.11 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) है जो कि स्टैंडर्ड XJL से करीब 8.72 लाख रुपये ज्यादा है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस