नई दिल्ली, अंकित दुबे। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी और शहरों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग कितनी तेजी से बढ़ने वाली है, इस बात का फैसला Hyundai ने भारतीय बाजार में अपनी kona इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करके कर दिया है। पहले से ही भारतीय बाजार में चार्जिंग स्टेशनों की कमी, बिजली की उपलब्धता और इलेक्ट्रिक वाहनों के टिकाऊपन को लेकर काफी बार डिबेट हो चुका है। हालांकि, सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ते कदम और ऑटो कंपनियों की EV को लेकर उत्सुकता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। खैर, हम बात कर रहे हैं, Hyundai Kona इलेक्ट्रिक व्हीकल की, जिसे कंपनी ने 25.30 लाख रुपये (एक्स शोरूम) कीमत में लॉन्च किया है। ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशन सर्किट में हमने इसकी टेस्ट ड्राइव ली और ट्रैक पर इसकी परफॉर्मेंस कैसी है, आज हम अपने इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में बताने जा रहे हैं।

लुक्स और डिजाइन

सबसे पहले हम इसके लुक्स की बात करें तो Hyundai Kona फ्रंट से देखने में काफी बोल्ड लगती है, दूर से ही दिखने में इसका डिजाइन काफी प्यारा और फ्यूचरिस्टिक नजर आ रहा है। इसमें यूनीक फ्रंट ग्रिल दी गई है, जो इसे पारंपरिक वाहनों से अलग बनाती है। इसके छलके हुए आकर्षक हेडलैंप्स Kona को प्रतिष्ठित रूप देते हैं। यहां कंपनी ने ग्रिल पर इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक चार्जिंग पोर्ट दिया है, जिसके चलते चार्जिंग स्टेशन पर और पार्किंग में कार चार्ज आसानी से होती है। फ्रंट को ठीक से देखें तो यहां एक अलग-हेडलाइट सिग्नेचर डिजाइन द्वारा आगे बढ़ाया गया है, ऊपर LED डेटाइम रनिंग लाइट्स और नीचे उच्च दक्षता वाली LED हेडलाइट्स दी गई हैं। कुल मिलाकर इसके फ्रंट में मिला जुला लैंप, फ्यूचरिस्टिक ग्रिल और यूनीक साइड क्लैडिंग इसे बेहतरीन रूप देते हैं।

अब साइड प्रोफाइल की बात करें तो Hyundai Kona Electric की लंबाई 4,180 mm है, जो कि मारुति ब्रेजा और टाटा नेक्सॉन से ज्यादा है। वहीं, इसकी चौड़ाई 1,800 mm है, जो कि मारुति ब्रेजा से ज्यादा, लेकिन टाटा नेक्सॉन से कम है। ऊंचाई इसकी 1,570 mm और व्हीलबेस 2,600 mm है। यहां हमें सबसे ज्यादा आकर्षक इसमें दिए गए EV एक्सक्लूजिव एलॉय रिम्स लगे हैं, जो इसे फ्यूचरिस्टिक लुक देते हैं।

रियर प्रोफाइल की बात करें तो यह काफी बोल्ड लगती है और यहां इसमें सबसे खास और नया नीचे की ओर दिया Wave-Shaped Diffuser लगेगा। इसके अलावा यहां दी गई स्लिम ब्रेक लाइट्स, टर्न इंडीकेटर्स और रिवर्स लैंप्स इसपर काफी अच्छे लग रहे हैं।

इंटीरियर में क्या है खास?

Hyundai Kona EV के एक्सटीरियर में जिस तरह से यूनीक फीचर्स मौजूद हैं, वैसे ही Kona EV के इंटीरियर में भी काफी सारे यूनीक और लग्जरी फीचर्स मिलते हैं। ड्राइवर सीट पर बैठते ही आपको Kona किसी हाईटेक कार से कम नहीं लगेगी। डैशबोर्ड पर प्लास्टि के साथ प्रीमियम सॉफ्ट टच पैड का भी इस्तेमाल किया है। इसके अलावा कंपनी ने सीटों पर अच्छी ग्रेड वाले लैदर का इस्तेमाल किया है, जो वेंटिलेटेड हैं। स्टीयरिंग पर भी लैदर चढ़ा हुआ है।

सबसे खास और यूनीक इसमें दिया गया फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ सुपरविजन है, जो इस इलेक्ट्रिक कार में काफी हाईटेक लगता है। ड्राइविंग मोड्स के चेंज होते ही, इसकी स्क्रीन भी बदल जाती है। ड्राइवर सीट पर थाई सपोर्ट अच्छा दिया गया है और इसमें 10-Way इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल के साथ लंबर सपोर्ट भी मिलता है।

सेंटर कंसोल की तरफ देखें तो यह आपको एक पुल जैसा दिखेगा, यानी आप इसके नीचे भी सामान रख सकते हैं। यहां आपको शिफ्ट-बाय-वायर टेक्नोलॉजी वाले बटन मिलते हैं, जिनसे आप कार को गियर के तौर पर D,P,R और N पर चला सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने यहां वेंटिलेटेड सीट्स के बटन, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ नीचे ऑटो होल्ड बटन भी दिया है। कंपनी ने डिवाइस चार्ज करने के लिए एक छोटी सेंटर कंसोल स्टोरेज भी दी है, जिसमें वायरलेस चार्जिंग जैसी सुविधा मिलती है।

कंपनी ने Kona EV में 7 इंच का फ्लोटिंग टाइप इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जिसका रेज्योल्यूशन बेहतर तो है ही, साथ ही इसके टच की क्वालिटी भी अच्छी है। इसे कंट्रोल करने के लिए कंपनी ने साइड में बटन्स भी दिए हैं। यह इन्फोटेनमेंट सिस्टम एडवांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स के अलावा Android Auto और Apple CarPlay से भी लैस है।

रियर सीटों की बात करें तो यहां तीन लोगों के लिए पर्याप्त जगह नहीं हैं। दो लोग आसानी से बैठ सकते हैं। लंबी हाइट वालों के लिए लेग रूम और हेडरूम की कमी महसूस हो सकती है। लेकिन, कंपनी ने रियर सीटों में थाई सपोर्ट काफी अच्छा दिया है। सीटें भी आरामदायक लगती हैं।

ट्रैक पर कैसी रही परफॉर्मेंस?

भारतीय बाजार में कई लोगों ने यह धारणाएं बना रखी हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल है, तो परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं होती, लेकिन Hyundai Kona में लगी 32.9 Kwh की बैटरी इतनी दमदार है कि इसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में मात्र 9.7 सेकंड का वक्त लगता है। हमने भी इसे BIC के रेस ट्रैक पर Sport मोड पर 160 kmph तक की रफ्तार पर दौड़ाया, जिससे साफ होता है कि यह भारत की सबसे पावरफुल और किफायती इलेक्ट्रिक कार है। इसमें लगी मोटर 136 PS की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। एक्सेलेरेटर पर पंजा रखते ही इसके टॉर्क का तुरंत एहसास होता है। इसमें ऑल व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी शामिल नहीं है और यहां हमें इसकी जरूरत भी नहीं लगी। 150 kmph की रफ्तार पर भी यह काफी मजेदार ड्राइविंग का अनुभव देती है। तेज स्पीड पर भी टर्निंग के दौरान इसके चारों टायर चिपक कर चल रहे थे।

BIC में करीब 15 मिनट में 3 लैप्स पूरे किए जिसमें पहला लैप Eco और Comfort मोड पर पूरा किया। वहीं, ट्रैक पर इसकी और ज्यादा परफॉर्मेंस देखने के लिए बाकी के बचे हुए 2 लैप्स Sport मोड पर पूरे किए, जिसमें हमने इसकी Single Paddle ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का भी अनुभव लिया। इस टेक्नोलॉजी के चलते आप सिर्फ एक्सेलेरेट के जरिए पूरी गाड़ी कंट्रोल कर सकते हैं, यानी आप जैसे ही एक्सेलेरेटर देंगे तो गाड़ी की रफ्तार बढ़ेगी। वहीं, एक्सेलेरेटर से पंजा हटाने पर ब्रेक लगने लगते हैं।

हमने आखिरी का पूरा लैप Single Paddle पर ही खत्म किया। कुल मिलाकर इसकी राइड क्वालिटी काफी बेहतर है, रिस्पांस काफी तेज है और तेज स्पीड में भी टर्न करने के दौरान आपको किसी तरह की कोई घबराहट पैदा नहीं करती। इसमें दिए गए इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM) अपना काम काफी अच्छी तरह से करते हैं। चारों टायर्स में दिए गए डिस्क ब्रेक के चलते Kona EV की ब्रेकिंग भी जबरदस्त है और सेफ्टी के तौर पर इसमें ABS के साथ EBD भी दिया गया है।

हमारा फैसला:

भारतीय बाजार में भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का है और Hyundai Kona जैसी इलेक्ट्रिक एसयूवी, जो 1 घंटे के चार्ज में 400 km का सफर आसानी से तय कर ले, और इसका फ्यूचरिस्टिक डिजाइन और लग्जरी इंटीरियर ग्राहकों को काफी पंसद आने वाला है। अगर आप भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हो चुके हैं और एक लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार की तलाश कर रहे हैं, तो Hyundai Kona EV आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसमें आपको पेट्रोल-डीजल जैसी पावर और एक कॉम्पैक्ट एसयूवी का भरपूर स्पेस मिलता है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप