नई दिल्ली, अंकित दुबे। Honda की पॉपुलर कम्यूटर मोटरसाइकिल Honda CB Shine SP को रिप्लेस करने के लिए भारतीय बाजार में Honda SP 125 को हाल ही में लॉन्च किया गया है। नई SP 125 अब काफी ज्यादा प्रीमियम और स्टाइलिश हो गई है और सबसे खास बात ये नए BS6 इंजन के साथ भी आ रही है। इन दिनों अक्सर लोग एक कम्यूटर बाइक खरीदने में काफी ज्यादा सोच विचार करते हैं और कई सारी बाइक्स की आपस में तुलना करने के बाद अपने लिए एक बेहतर मोटरसाइकिल चुनते हैं। पर अब, लोगों की इसी परेशानी को खत्म करते हुए Honda ने SP 125 को उतारा है, जो एक फीचर्स पैक्ड मोटरसाइकिल है। हमने Honda SP 125 को मुंबई की सड़कों पर चलाया जहां हमें हाईवे, ट्रैफिक और ऊबड़-खाबड़ सड़कें मिली। तो आइए जानते हैं Honda SP 125 में आपको क्या कुछ मिलता है और कहां आपको निराश करती है।

लुक्स, डिजाइन और फीचर्स

नई Honda SP 125 पूरी तरह एक नई मोटरसाइकिल है और इसमें नया फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन के साथ एक अपडेटेड चैसीज दी गई है। ये चौड़ी और लंबी होने के साथ ही Honda CB Shine SP के मुकाबले अब हल्की भी हो गई है। दिखने में SP 125 आपको पूरी तरह 150 cc वाली मोटरसाइकिल की तरह लगती है। कंपनी ने इसे पूरी तरह एक स्पोर्टी लुक दिया है। इसमें नए फेस के साथ एक नई LED हेडलाइट दी गई है जो इसपर काफी अच्छा लगता है। इसके अलावा कंपनी ने टेल सेक्शन को भी फिर से डिजाइन किया है, लेकिन यहां LED टेललाइट नहीं मिलती। इसके एलॉय व्हील डिजाइन भी नए है और इसमें 18-इंच के व्हील्स के साथ रियर में कम रोलिंग रेसिस्टेंस टायर्स मिलते हैं और इसमें आपको MRF और TVS टायर्स की च्वाइस भी दी गई है, जिसके चलते SP 125 अच्छा खासा माइलेज दे सकती है।

फीचर्स के तौर पर कंपनी ने इसमें एक नया फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया है, जिसमें फ्यूल और ट्रिप से रिलेटेड सभी जानकारी मिलती है। इसके अलावा इंस्ट्रूमेंट कंसोल के ऊपर एक Eco ग्रीन लाइट का साइन भी दिया गया है जिसके चलते आप ये पता लगा सकते हैं कि आपकी बाइक बेहतर माइलेज कौनसे rpm पर दे रही है। इंस्ट्रूमेंट कंसोल में आपको फ्यूल रेंज, टू ट्रिप मीटर्स, डीजिटल फ्यूल गॉज, ओडोमीटर और स्पीडोमीटर के असाला एक गियर पॉजिशन इंडीकेटर भी दिया गया है।

कंपनी ने स्विचगियर भी नए दिए हैं और लेफ्ट हैंडलबार कंट्रोल्स पर आपको नया पास-लाइट स्विच मिलता है, जिसमें हाई बीम और लो बीम भी शामिल है। वहीं, सीधे हाथ पर कंपनी ने सेगमेंट का पहला इंजन किल स्विच दिया है जो कि एक स्टार्टर बटन के साथ आता है। SP 125 में होंडा का नया साइलेंज ACG (आल्टरनेट करेंट जनरेटर) भी दिया है जिसके चलते आप इसके स्टार्टर मोटर से किसी तरह की कोई क्रैंकिंग साउंड नहीं सुनेंगे। कुल मिलाकर ये बाइक अब पूरी तरह फीचर्स पैक्ड है और दिखने में भी ये एक स्पोर्टी फील देती है। इतने सारे फीचर्स होने के बावजूद इस बाइक में सिर्फ एक फीचर यानी साइड स्टैंड वॉर्निंग की कमी महसूस होती है, जो कि सेफ्टी के लिहाज से जरूरी भी है। कंपनी को इस बारे में सोचने की थोड़ी जरूरत है। अब तो नई Honda Activa 125 में साइड स्टैंड से संबंधित फीचर दिया जा रहा है।

परफॉर्मेंस, राइड और हैंडलिंग

Honda SP 125 में नया BS6 125 cc का इंजन दिया गया है। ये इंजन PGM-FI फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ आता है। इसके अलावा इस इंजन के अंदर भी कंपनी ने काफी कुछ बदलाव किए हैं जिसकी वजह से ये पहले के मुकाबले पावरफुल भी नजर आती है। ये इंजन अब 7,500 rpm पर 10.72 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 10.9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन PGM-FI फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ आता है। इसके अलावा इस इंजन के अंदर भी कंपनी ने काफी कुछ बदलाव किए हैं जिसकी वजह से ये पहले के मुकाबले पावरफुल भी नजर आती है। Honda ने इसी इंजन के साथ eSP (Enhanced Smart Power) टेक्नोलॉजी भी दी है, जो कि घर्षण (Friction) को कम करने और इंजन को ठंडा रखने के लिए सिलेंडर के अंदर पिस्टन पर तेल के एक जेट के रूप में इस्तेमाल होती है।

हाईवे पर इसे आसानी से 80 से 90 kmph की रफ्तार पर चला सकते हैं और इसे क्रूज करना काफी आसान है। 100 kmph तक स्पीड पर इसमें आपको किसी तरह की कोई वाइब्रेशन जैसी समस्या नहीं दिखेगी और आरामदायक राइड पॉजिशन में इसे पूरे आत्मविश्वास के साथ चलाया जा सकता है। नए फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ 8 सेंसर्स के चलते अब SP 125 पुराने CB Shine SP के मुकाबले 16 फीसदी ज्यादा माइलेज देने का दावा करता है और हमारी टेस्ट राइड के दौरान इसने करीब 61 kmpl तक की औसतन माइलेज दी जिसके चलते हम इससे काफी प्रभावित हुए। गियरबॉक्स पर भी कंपनी ने काफी अच्छा काम किया है और इसकी शिफ्टिंग काफी स्मूथ हो गई है। ट्रैफिक में भी किसी भी रफ्तार पर गियरशिफ्ट करने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं दिखाई देती।

Honda SP 125 के सस्पेंशन सिस्टम मौजूदा CB Shine SP वाले ही हैं। फ्रंट में स्टैंडर्ड टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स और रियर में 5-स्टेल एडजस्टेबल ट्विन रियर शॉक्स दिए गए हैं। इन्हीं सस्पेंशन के चलते अब इसकी राइड क्वालिटी काफी आरामदायक और मजेदार हो गई है। SP 125 के साथ अगर आप पिलियन राइड भी करते हैं तो भी ये काफी मजबूत और स्थिर लगेगी। शहरी सड़कों में इसे चलाना काफी आसान है और साथ ही ट्रैफिक के दौरान ये आपको बेहतर माइलेज के साथ ही एक आरामदायक राइड भी ऑफर करती है। इसकी हैंडलिंग काफी मजबूत और स्पोर्टी लगती है और ये आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आप कोई 125 cc वाली बाइक नहीं, 150 cc वाली बाइक चला रहे हों। ब्रेकिंग के दौरान भी इसमें दिया गया CBS (combined braking system) काफी अच्छी तरीके से काम करता है और डिस्क ब्रेक वाले वेरिएंट की स्टॉपिंग पावर भी काफी अच्छी है। कुल मिलाकर ये राइड के मामले में अपने सेगमेंट में बेहतर मोटरसाइकिल साबित हो रही है और चलाने के दौरान हमें इसमें से किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिली।

हमारा फैसला

Honda SP 125 पुराने मॉडल Shine SP के मुकाबले 11,000 रुपये तक महंगी हो गई है। नई SP 125 के ड्रम वेरिएंट की कीमत 72,900 रुपये है और इसके डिस्क वेरिएंट की कीमत 77,100 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। इस कीमत पर ये बाइक किसी तरह से महंगी नजर नहीं आती क्योंकि इस बाइक में वो सभी फीचर्स मिलते हैं जो एक कम्यूटर बाइक में होने चाहिए और इन्हीं फीचर्स की लोग एक कम्यूटर बाइक में तलाश करते हैं। ये बाइक BS6 इंजन के साथ फ्यूल इंजेक्टेड वर्जन, नए स्पोर्टी लुक्स और लेटेस्ट फीचर्स के साथ आती है। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों एक ऐसी ही बाइक की तलाश कर रहे हैं जिसे आप अपने रोज इस्तेमाल कर सकें तो आप Honda SP 125 के बारे में सोच सकते हैं। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस