नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में वैसे तो सस्ती ऑफ-रोड बाइक्स काफी कम हैं और इनमें कुछ ही टू-व्हीलर कंपनियां मौजूद हैं। हालांकि, यह सेगमेंट अब धीरे-धीरे बढ़ता नजर आ रहा है और एंडवेंचर बाइक्स के शौकीन किफायती ऑफ-रोड बाइक की तलाश में देखे जा रहे हैं। पर, इन लोगों की तलाश खत्म करने के लिए Royal Enfield, KTM और BMW ने ऑफ-रोड सेगमेंट में अपनी एडवेंचर बाइक्स उतारी हुई हैं, लेकिन काफी सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें ये बाइक्स काफी महंगी लगती है। खैर, अब उन लोगों के लिए बाजार में Hero Motocorp द्वारा Hero XPulse के जरिए एक नया विकल्प मिल गया है और यह किफायती होने के साथ-साथ परफॉर्मेंस में कितनी दमदार नजर आती है? इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए हम इस बाइक का रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं।

डिजाइन

सबसे पहले डिजाइन की बात करें तो Hero XPulse 200 BS6 में फुल LED हेडलाइट, एक ब्लैक एंड व्हाइट फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन की कनेक्टिविटी भी दी है, जिसके चलते आप Hero Ride Guide एप इस्तेमाल करके अपने फोन से कनेक्ट करके टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाइक 5 कलर वेरिएंट व्हाइट, मैट ग्रीन, मैट ग्रे, स्पोर्ट्स रेड और पैंथर ब्लैक में आती है और हम जो बाइक चला रहे हैं यह मैट ग्रीन कलर वेरिएंट है। BS4 मॉडल के मुकाबले BS6 मॉडल में नया कैटालिक कन्वर्टर के साथ एक नई बैश प्लेट भी दी है।

बाइक में 21-इंच के फ्रंट और रियर में 18-इंच के स्पोक्ड व्हील्स दिए हैं जो कि ऑफ-रोड बाइक्स के लिए इस सेगमेंट में सबसे बेस्ट होते हैं। बाइक का वजन 157 किलोग्राम है, जो कि BS4 मॉडल के मुकाबले 3 किलोग्राम बढ़ गया है। इसमें 13 लीटर का फ्यूल टैंक आता है।

बाइक का ग्राउंड क्लियरेंस BS4 मॉडल की तरह 220 mm का ही है। इसकी सीट हाईट 823 mm की है और सीट के नीचे आपको अपना स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए USB चार्जिंग सॉकेट भी मिलता है।

इंजन और परफॉर्मेंस

कंपनी ने Xpulse 200 BS6 में 199.6 cc का ऑयल कूल्ड, फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया है। यह इंजन 8500 rpm पर 17.8 bhp की पावर और 6500 rpm पर 16.45 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Multi Plate Wet Clutch के साथ इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। इंजन का आउटपुट BS4 पुराने मॉडल के मुकाबले कम हुआ है। शहरों में चलाने के दौरान आपको ये काफी मजेदार लगती है और मिड-रेंड की परफॉर्मेंस इसकी काफी जबरदस्त मिलती है। हालांकि, हाईवे पर अगर आप इसमें रफ्तार भरते हैं तो आपको 100 kmph की रफ्तार के बाद हाथों और पैरों पर वाइब्रेशन देखने को मिलने लगता है और बाइक में आपका आत्मविश्वास भी डगमगाने लगता है। इसलिए मिड रेंज में ही यह बाइक काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस देती है साथ ही एक बेहतर माइलेज भी आपको ऑफर करती है। ट्रैफिक में भी आप इस बाइक को कहीं से भी निकाल सकते हैं। इसकी सीट आरामदायक राइडिंग के साथ आपको थकने ना देने का वादा भी करती नजर आती है।

ऑफ रोडिंग में इस बाइक को चलाने में सबसे ज्यादा मजा आता है, क्योंकि इसमें फ्रंट में दिए गए 37mm टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन के साथ 190 mm स्ट्रोक वाले डबल DU बुश काफी बेहतरीन काम करते हैं। रियर में भी 10 स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक आपको किसी भी परेशानी का एहसास नहीं होने देते। ब्रेकिंग की बात करें तो कंपनी ने इसके फ्रंट में सिंगल चैनल ABS के साथ 276 mm पेटल डिस्क और रियर में 220 mm पेटल डिस्क दी है, जो आपको ऑन-रोड और ऑफ-रोड पर बेहतर ब्रेकिंग देते हैं। कुल मिलाकर बाइक ऑफ-रोड ले जाओ या ऑन-रोड आपको परफॉर्मेंस के मामले में कहीं भी निराश नहीं करती है।

हमारा फैसला

Hero XPulse 200 BS6 हल्के वजन वाली मल्टीपर्पज बाइक है जिसे आप रोजाना की राइड के लिए तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं, साथ ही आप चुनौती भरे रास्तों पर इस बाइक से काफी एडवेंचर भी कर सकते हैं। इस बाइक की कीमत 1.11 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। बाजार में Hero Xpulse का मुकाबला फिलहाल किसी बाइक से नहीं हैं, लेकिन ये उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जो Royal Enfield Himalayan को खरीद नहीं कर सकते।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस