नई दिल्ली, अंकित दुबे। Ducati Scrambler Mach 2.0 को करीब 2 साल पहले पेश किया गया था और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस बाइक की यात्रा काफी लंबी रही है। Scrambler Mach 2.0 की वैश्विक बाजार में सफलता मिलने के बाद इसे भारतीय बाजार में पिछले साल लॉन्च किया गया। इस बाइक की सबसे खास बात यह कि इसे प्रसिद्ध मोटरसाइकिल डिजाइनर Roland Sands ने बनाया था। अगर 60 के दशक की ऑरिजनल स्क्रैम्बलर याद हो तो यह बाइक उसी की तरह एक रेट्रो लुक देने की कोशिश करती नजर आती है। खासकर इसका पेंट जॉब इस बाइक को बेहतर लुक देने में काफी मदद करता है।

Ducati Scrambler Mach 2.0 के लुक्स की बात करें तो दिखने में यह काफी प्यारी लगती है और इसमें कंपनी ने क्रीम, येलो और ब्राउन के साथ कले रंग की पट्टियां दी हैं जो कि इस पूरी बाइक पर काफी सुंदर नजर आती हैं। कुल मिलाकर इसका पूरा रंग 60 के दशक की Scrambler Mach 1 को सर्पित हैं और इसका डिजाइन बेल क्रोस आइडल हेल्मेट से प्रेरित है। फ्यूल टैंक पर नए कलर्स के साथ नया पेंटेड डिजाइन के साथ सीट के नीचे रियर पैनल तक यह काफी सुंदर नजर आता है। कम शब्दों में कहें तो यह बाइक दिखने में लाजवाब लगती है।

Scrambler Mach 2.0 में फ्रंट में आपको LED रिंग लाइट्स मिलती है और रियर में LED टेल लैंप मिलता है। इंस्ट्रूमेंट कंसोल समान वैसा ही है जैसा दूसरे Scrambler मॉडल्स में देखने को मिलता है यानी ये सिर्फ सिंगल पॉड स्क्रीन के साथ आता है।

इसमें आपको सबसे बड़ी दिक्कत यही लगेगी कि यहां फ्यूल और इसके रेंज की कोई जानकारी नहीं मिल पाती जो कि मेट्रो शहरों में रोजाना इस्तेमाल के लिए इस बाइक का बड़ा माइनस प्वाइंट है। इसके अलावा आपको इंजन कवर्स और एग्जॉस्ट ब्लैक्ड आउट पार्ट्स के साथ देखने को मिलते हैं।

हैंडलबार भी नए हैं और राइडिंग पॉजिशन के हिसाब से फ्लैट हैं। इतना ही नहीं स्टैंडर्ड स्क्रैम्बलर आइकन के मुकाबले ये थोड़े चौड़े नजर आते हैं। इन्हीं हैंडलबार के चलते आपको इसमें चौड़ा स्टांस मिलता है, जिससे ट्रैफिक में चलाने में आसानी होती है। इनता ही नहीं अगर आप ऑफ-रोड करते हैं तो भी ये हैंडलबार खड़े होकर चलाने में आपकी काफी मदद करते हैं। सीटें एक फ्लैट ट्रैक स्टाइल के साथ आती हैं और इस बाइक पर ये काफी अच्छी लगती हैं।

स्टैंडर्ड स्क्रैम्बलर आयकन की तरह Mach 2.0 के फ्रंट में भी 41 mm अपसाइड डाउन कायाबा फॉर्क्स और रियर में एक ऑफ-रेट कायाबा मोनोशॉक दिया गया है जो कि एडजस्टेबल भी है। ब्रेकिंग की बात करें तो बाइक के फ्रंट में 330 mm सिंगल डिस्क के साथ रेडिएल 4-पिस्टन कैपिलर और रियर में एक 245 mm डिस्क के साथ सिंगल-पिस्टन फ्लोटिंग कैपिलर दिया गया है। सेफ्टी के तौर पर ABS फीचर दिया गया है और इसमें कंपनी ने एक USB शॉकेट भी दिया है जो कि सीट के नीचे है।

Ducati Scrambler Mach 2.0 में 803 cc L-ट्विन डेस्मो एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है जो 8,250 rpm पर 72 bhp की पावर और 5,750 rpm पर 67 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। चलाने के दौरान आप इस बाइक से काफी खुश रहेंगे। ऑफ-रोड चला रहे हो या फिर ऑन-रोड ये आपको काफी अच्छा कंट्रोल देती है। इतना ही नहीं Ducati ने इसके थ्रोटल के रिफाइनमेंट पर भी काफी काम किया है। शरुआत में पहले गियर पर आपको चलाने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है, लेकिन जैसे ही आप इसके साथ समय बिता लेते हैं तो आपको यह बाइक पूरी तरह समझ आ जाती है।

हल्के थ्रोटल में बाइक की रफ्तार भी काफी अच्छी देखने को मिलती है और 72 hp के साथ ये किसी नेकेड स्पोर्ट्स बाइक से कम नहीं लगती। गियरबॉक्स शुरुआत के गियर्स में थोड़ा हार्ड नजर आता है। उबड़-खाबड़ सड़कों पर बाइक में लगे Pirelli MT60 डुअल-स्पोर्ट टायर्स बेहतर पकड़ देते हैं। बाइक का कुल वजन 183 किलोग्राम है, जिसके चलते इसकी शार्प हैंडलिंग, ऑफ-रोडिंग पर सस्पेंशन का बेहतर काम और ट्रैफिक के दौरान आसानी से निकल जाना इस बाइक की बड़ी खासियतें हैं।

हमारा फैसला

Ducati Scrambler Mach 2.0 की कीमत 8.60 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। वहीं Scrambler Icon की कीमत 7.69 लाख रुपये है। दोनों बाइक्स की कीमतों में करीब 91 हजार रुपये का अंतर देखने को मिलता है। तो अब बात यह है कि क्या एक नई रेट्रो कलर स्कीम वाली बाइक के लिए इतने ज्यादा पैसा खर्च करना ठीक है या नहीं? तो हमारा कहना यही है कि अगर आप एक ऐसी Ducati Scrambler की तलाश कर रहे हैं जो दिखने में काफी आकर्षक लगे और चलाने में बेहतर परफॉर्मेंस दे तो आपके लिए Scrambler Mach 2.0 एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस