नई दिल्ली, अंकित दुबे। इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर आप काफी सारी हाई-एंड परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल्स देखते होंगे। इतना ही नहीं अब तो सड़कों पर भी इन मोटरसाइकिल्स का दिखना नॉर्मल हो गया है और वजह यही है कि लोग इन सीरियस मोटरसाइकिल्स को सीरियस्ली ले रहे हैं। बात की जाए मिडल-वेट रोडस्टर बाइक्स की तो ये सेगमेंट काफी तेजी से बढ़ा है और इस सेगमेंट की लेटेस्ट पेशकश कोई और नहीं BMW F900R है, जिसका रिव्यू हम आपके लिए जागरण ऑटो पर करने जा रहे हैं।

BMW F900R के बारे में जानने से पहले इसके मुकाबले में कौन-कौन सी मोटरसाइकिल्स हैं वो जान लेते हैं। Triumph Street Triple R, KTM 790, Kawasaki Z900 और जल्द लॉन्च होने वाली Ducati Monster भारतीय बाजार में BMW F900R को कड़ी टक्कर देंगी। ऑल-न्यू F900R के चलते BMW Motorrad इस सेगमेंट में सबसे तेज घोड़ा साबित हो रही है। इस सेगमेंट की पहली पैरेलेल ट्विन मोटरसाइकिल होने के नाते F900R ने यूनीक वैल्यू प्रोपोजिशन बनाई हुई है।

डिजाइन और फीचर्स

डिजाइन और फीचर्स की बात करें तो F900R की स्टाइलिंग बहुत ज्यादा खास नहीं लगेगी क्योंकि सड़क पर चलते हुए लोगों की नजरें इस बाइक पर तब तक नहीं पड़ती जब तक कोई इसे बहुत ज्यादा ध्यान से ना देख ले। मस्कुलर टैंक के साथ आक्रामक फेयरिंग्स और फ्रंट में लो माउंटेड LED हेडलैंप क्लस्टर F900R को पूरी तरह नेकेड स्पोर्ट्स बाइक का रूप देती हैं। USD फॉर्क्स के अलावा मस्कुलर फ्रंट एंड में शार्प कॉन्ट्रास्ट मिलता है और रियर में बॉडी वर्क कम से कम रखा गया है। यहां सिर्फ दमदार रियर टायर और दिलचस्प ठूंठदार एग्जॉस्ट देखने को मिलता है।

6.5 इंच की TFT स्क्रीन देखने को मिलती है जो राइडर के राइडिंग पॉजिशन के हिसाब से टिल्ट अप है। ये इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर काफी क्लियर और आसानी से पढ़ा जा सकता है। इसे ब्लूटूथ से भी कनेक्ट कर सकते हैं, जिसके बाद BMW की Motorrad Connectivity के चलते आप अपने स्मार्टफोन से मीडिया, कॉल्स, नेविगेशन की तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं। रोटरी कंट्रोल्स के जरिए आप नेविगेशन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। पर हां अगर आपका इतने फीचर्स और स्टैट्स से काम नहीं चलने वाला तो आप करीब लाख रुपये खर्च करके BMW Pro Package को एड कर सकते हैं जिसमें कॉर्नरिंग लाइट्स, keyless इग्निशन, कुछ और राइडिंग मोड्स और कुछ टेलिमेट्री जैसे फीचर्स हासिल कर सकते हैं।

BMW अपनी मोटरसाइकिल्स में बहुत ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल नहीं करती है जो मुझे काफी पसंद है। पर जितना भी करती है वो काफी साधारण और प्रभावी हैं। इसमें दो राइडिंग मोड्स - रेन और रोड दिए हैं। ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम के साथ ऑन-ऑफ की सेटिंग्स और डुअल-चैनल ABS मिलते हैं। इन सिस्टम को आप आसानी से हैंडलबार्स पर मौजूद डेडीकेटेड बटन्स से कंट्रोल कर सकते हैं। इससे राइडिंग एक्सपीरियंस सरल और सीधा मिलता है।

परफॉर्मेंस

राइडिंग एक्सपीरियंस की बात हो रही है तो राइडिंग पोस्चर और परफॉर्मेंस की बात कर लेते हैं। राइडिंग पॉजिशन आक्रामक है। हाई-सेट फुटपेग्स मिलते हैं और ये पूरी तरह स्पोर्टी नजर आती है। ट्रैक पर बाइक को दौड़ाना चाहते हैं तो हैंडल की ग्रिप भी काफी बढ़िया और तेजतर्रार मिलती है। कंपनी ने इसमें नया 895cc का इन-लाइन ट्विन इंजन दिया है जो 2018 BMW F 850 GS के इंजन पर बेस्ड है। हालांकि, इसमें 2mm बोर को थोड़ा बढ़ा दिया है और कम्प्रेशन रेश्यो उच्चतर स्तर पर पहुंचा दिया है। इसी वजह से ये मोटरसाइकिल 8,750rpm पर 105 bhp की पावर और 6,500rpm पर 92Nm का टॉर्क देती है, जबकि 4,500rpm पर 87Nm तक टॉर्क मिल जाता है।

राइड के दौरान F900R आपको पूरी तरह रोड फोकस्ड परफॉर्मेंस बाइक नजर आएगी। 211 kg वजन से साथ थोड़ी हैवी भी लगती है। दो प्वाइंट्स जो इस बाइक में ज्यादा पसंद आएंगे, पहला तो यह कि ज्यादा घुरघुराहट आपको लो से मिड रेंज रेव-बैंड में देखने को मिलेगी और दूसरा इसका परफॉर्मेंस इंजन के चरित्र पर निर्भर करता है। कॉर्नरिंग के दौरान बाइक के पैरेलेल ट्विन इंजन की परिभाषा सटीक समझ आ जाएगी, जब आपका आत्मविश्वास प्रेरित होगा। हैंडल पर थोड़ा सा वाइब्रेशन मिलता है, लेकिन लॉन्ग राइड्स पर तेजतर्रार अनुभव हर पल आपको खुश रखता है। 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलते हैं और पहले चार गियर्स में आपको लो रेश्यो मिलते हैं और बाकी में लॉन्गर रेश्यो मिलते हैं। कंपनी के अनुसार 0-100 kmph 3.7 सेकंड्स में हासिल कर लेती है। कुल मिलाकर देखा जाए सिटी राइड्स और हाईवे पर क्रूज करने के लिए ये वाकई एक दमदार मिडल-वेट नेकेड मोटरसाइकिल है।

हमारा फैसला

BMW F900R की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 10.80 लाख रुपये है। F900R काफी महंगी मोटरसाइकिल है, ज्यादा स्टाइलिश भी नहीं है, कम पावरफुल भी है और सेगमेंट में सबसे हैवी भी है। लेकिन, असलियत इसकी परफॉर्मेंस है जिसने मेरा दिल जीत लिया। यकीन मानिए आप भी इसकी राइड से काफी खुश हो जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स बहुत ज्यादा तो नहीं है लेकिन सिंपल और तेजतर्रात हैं।