Move to Jagran APP

BMW 630i ग्रान टूरिज्मो स्पोर्ट लाइन रिव्यू: फीचर्स के साथ बेहतर परफॉर्मेंस का अनुभव

आज हम आपको BMW 6GT से मिलवाने जा रहे हैं जिसे BMW 630i ग्रान टूरिज्मो भी कहा जाता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 04:24 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 09:30 AM (IST)
BMW 630i ग्रान टूरिज्मो स्पोर्ट लाइन रिव्यू: फीचर्स के साथ बेहतर परफॉर्मेंस का अनुभव

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। ऐसा देश जो लग्जरी कारों से ग्रस्त है और आम तौर पर इन गाड़ियों में ड्राइवर वाहन चलाते हैं और मालिक पीछे बैठते हैं। ऐसे में यहां कई ज्यादा विकल्प नहीं होते, जहां आप ड्राइविंग अनुभव के साथ-साथ पिछली सीट पर भी लग्जरी का अनंद ले सकें। भारत में इन दिनों कई लग्जरी कार निर्माता कंपनियां लॉन्ग व्हील बेस सेडान में दांव लगा रही हैं, सिर्फ इसलिए क्योंकि इन अल्ट्रा लक्जरी कारों को खरीदने वाले बहुत से लोगों को चारों ओर घूमने की आवश्यकता महसूस होती है। इनमें कुछ उदाहरण के तौर पर BMW 5 सीरीज और मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास मौजूद हैं। ये सभी कारें सब 1 करोड़ रुपये की कैटेगरी में आती हैं और ये एस-क्लास और दुनिया की 7-सीरीज के करीब अनुभव देती हैं। आज हम आपको BMW 6GT से मिलवाने जा रहे हैं जिसे BMW 630i ग्रान टूरिज्मो भी कहा जाता है। भारत में यह कार सिर्फ एक ही वेरिएंट में उपलब्ध है। यह एक आक्रामक कार है जिसमें लग्जरी आराम है और जर्मन कार चलाने वालों के लिए यह एक अलग ही ड्राइविंग अनुभव पेश करती है। हमने नई BMW 630i GT को करीब दो हफ्तों से ज्यादा चलाया और हम इसके बारे में क्या सोचते हैं वह आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

डिजाइन

कहने की जरूरत नहीं है कि यह एक ग्रान टूरिज्मो स्टाइल है जो एक कूपे डिजाइन लाइन के साथ एक लग्जरी सेडान की सुविधा को जोड़ती है। BMW 6GT की लंबाई 5,091mm, चौड़ाई 1,902mm और ऊंचाई 1,538mm है। यह BMW 5 सीरीज में जो कुछ आप देखते हैं उससे ज्यादा बड़ा अनुभव देती है। यह लगभग 7-सीरीज जैसे पैमाने पर उतरती है। BMW 630i ग्रान टुरिज्मो भी एक विस्तारित बोनेट प्रदान करता है जो कार के समग्र अनुपात को बनाए रखता है। सीटें भी नीचे हैं और लो रूफ-लाइन के बावजूद 6GT अंदर बैठे सभी के लिए पर्याप्त हेडरूम प्रदान करता है। BMW 6GT का व्हीलबेस 3,070mm है और डिजाइन के मामले में शीर्ष पर चेरी इसके दरवाजे हैं। सभी दरवाजें एक फ्रेमलेस विंडो डिजाइन के साथ आते हैं।

अपफ्रंट पर यह BMW के ट्रेडमार्क किडनी ग्रिल की पेशकश करता है और हेडलाइट यूनिट्स ग्रिल तक एक तरह से साइमेट्रिकल डिजाइन एलिमेंट पेश करती हैं जो आपके चेहरे में ज्यादा नहीं है। BMW 6GT BMW के अडेप्टिव LED हेडलाइट्स के साथ आता है और इसमें डेटाइम ड्राइविंग लाइट रिंग्स दी गई हैं। हेडलाइट में BMW सेलेक्टिव बीम एंटी-डैजल हाई बीम के साथ 500 मीटर तक की रेंज देता है, जिसके चलते आप रात के समय हाइवे पर बेहतर ड्राइविंग का अनुभव ले सकते हैं।

रियर में उन यूनीक ग्लास कवर्स को सामंजस्यपूर्ण रूप से रोशनी वाली LED यूनिट्स पर प्राप्त किया गया है जो डिजाइन एस्थेटिक्स के संदर्भ में बाजार में सर्वश्रेष्ठ में से 6GT की रियर लाइटिंग सिस्टम बनाते हैं। 6GT का डिजाइन भी अलौकिक रूप से पूर्णता के लिए इंजीनियर है। कूपे डिजाइन के साथ BMW किडनी ग्रिल पर एक्टिव एयर फ्लैप कंट्रोल को मिक्स किया गया है, जो तभी खुलते हैं जब अधिक कूलिंग की आवश्यक्ता होती है। अंडरबॉडी सेक्शन लगभग पूरी तरह से बंद किया गया है। सामने के पहियों पर वायु पर्दे और वायु श्वासक अशांति को कम करते हैं।

इसके अलावा एक्टिव रियर स्पॉयलर ऑटोमैटिकली बढ़ जाता है जब कार की रफ्तार 120 kmph से ज्यादा हो जाती है और यह फिर से वापिस आ जाता है जब कार की रफ्तार 80 kmph से नीचे होती है। यह ड्रैग गुणांक को कम करने में मदद करता है और अधिक रोपण और नियंत्रण ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है। BMW 6GT 18-इंच एलॉय व्हील के साथ आती है जो कि स्टैंडर्ड दिए गए हैं और यह भारत में सिर्फ स्पोर्ट लाइन इक्विपमेंट लाइन्स में उपलब्ध है।

इंटीरियर्स

BMW 6GT के इंटीरियर्स की बात करें तो कार का केबिन पूरी तरह लग्जरी है। यह ऑडी की तरह प्रीमियम नहीं है लेकिन इसमें लग्जरी स्टाइलिंग दी गई है। स्पेस का काफी अच्छी तरह से इस्तेमाल किया गया है और फ्रंट काफी ड्राइवर उन्मुख है। कार में स्टैंडर्ड डाकोटा लैदर अपहोलस्ट्री दी गई है और यह दो कलर्स, कैनबेरा बैज और कॉगनैक के साथ एक्सक्लूजिव स्टिचिंग में आती है। कार के सेंटर कंसोल में क्रोम का शाइनी पियानो ब्लैक फिनिश के साथ काफी अच्छा इस्तेमाल किया गया है। शाइनी ब्लैक पैनल्स के साथ दिक्कत यह है कि भारत में निर्माणाधीन काम ज्यादा चलता है जिसके चलते धूल मिट्टी ज्यादा होती है। ऐसे में 6GT के इंटीरियर में शाइनी ब्लैक को साफ रखने के लिए एक गीला कपड़ा रखने की आवश्यक्ता है, ताकि स्क्रैच ना लगें। BMW 6 सीरीज ग्रान टूरिज्मो में स्पोर्ट्स लैदर स्टीयरिंग व्हील के साथ इन्फोटेनमेंट, कम्यूनिकेशन फंक्शन और क्रूज कंट्रोल के लिए मल्टीफंक्श बटन स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

ड्राइवर्स और फ्रंट पैसेंजर के लिए भी बढ़ाई गई सीटिंग पॉजिशन दी गई है, जो कि कभी कभी हमें यह महसूस कराती हैं कि हम एक कॉम्पैक्ट एसयूवी में बैठे हैं। 6GT के रियर में तीन व्यस्क आराम से बैठ सकते हैं लेकिन हमें भरोसा है कि इसमें दो काफी ज्यादा आरामदायक अवस्था में बैठ सकते हैं और इसमें लाउंज का अनुभव ले सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए पिछली सीट पर बैठे यात्री के लिए बैक, नेक और हाई थाई सपोर्ट दिया गया है और कम स्लंग रूफ लाइन के बावजूद हमें 5 सीरीज से ज्यादा हेडरूम मिलता है।

रियर बेंच सीट्स में रिक्लाइन किया जा सकता है और पीछे की सीट यात्रियों के लिए केबिन के अंदर आराम की जरूरतों के अनुसार दो बड़ी टच स्क्रीन डिस्प्ले हैं। नई BMW 6 सीरीज ग्रान टूरिज्मो में फोर-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है जो कि ड्राइवर और फ्रंट यात्रियों के लिए तापमान और वेंटिलेशन तीव्रता के व्यक्तिगत कंट्रोल की अनुमति देता है। कार के अंदर एक डिग्री के लिए पर्याप्त साउंड प्रूफिंग की गई है। इसमें अगर वाहन 100 kmph की रफ्तार पर चलेगा तो आपको लगेगा कि यह 30 kmph पर चल रहा है।

इसके अलावा कार में 610 लीटर का बेहतर बूट स्पेस भी दिया गया है। BMW का दावा है कि इसमें 46 इंच का गोल्फ बैग्स आसानी से रख सकते हैं। कार का टेलगेट इलेक्ट्रॉनिक है और यह ऑटोमैटिक ऑपनिंग और क्लोजिंग फंक्शन के साथ आता है।

BMW 6GT कई असिस्टेंस सिस्टम्स के साथ आती है। इसमें वाहन के आस पास के लिए स्टैंडर्ड स्टीरियो कैमरा टू मॉनिटर, क्रूज कंट्रोल के साथ ब्रेकिंग फंक्शन, पार्क डिस्टेंस कंट्रोल (PDC), जो कि फ्रंट और रियर में सेंसर्स के साथ आता है। कहने की जरूरत नहीं है, इसमें एप्पल कारप्ले स्टैंडर्ड दिया गया है। इसमें बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि 6GT के अंदर एक शोस्टॉपर है। यह वॉल्यूम के लिए गेस्चर कंट्रोल और कॉल पिकअप और ट्रैक सेलेक्शन के साथ आता है, जो कि सबसे पहले BMW 7-सीरीज में देखा गया था और फिर 5-सीरीज और अब 6GT में दिया गया है।

BMW के हाई-फाई लाउडस्पीकर सिस्टम के साथ 205 W पावर और म्यूजिक के लिए एक 12 स्पीकर सेट कैटर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इन्फोटेनमेंट के लिए 10.25 इंच का LCD पैनल दिया गया है जो कि बेहतर टचस्क्रीन रिस्पांस और 1440 x 540 पिक्सल की रेश्योल्यूशन क्लैरिटी देता है। कुल मिलाकर BMW 6GT का केबिन ऐसा कुछ है जिसमें आप हर समय अंदर रहना पसंद करेंगे और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सामने की सीट पर हैं या पीछे की।

परफॉर्मेंस

BMW 6 सीरीज ग्रान टूरिज्मो में लेटेस्ट जनरेशन BMW पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 8-स्पीड स्टेप्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस है। 6GT में 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आता है और इसकी क्षमता 1,988cc है। यह इंजन 5,000 – 6,500 rpm पर 258hp की पावर और 1,550 – 4,400 rpm पर 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 6GT को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 6.3 सेकंड का वक्त लगता है। इसलिए अगर आप ई-क्लास के साथ ड्रैग रेस में उतरना चाहते हैं तो आप आसानी से जा सकते हैं। GT की टॉप स्पीड 250 kmph है और हमारा मानना है कि यह और ज्यादा जा सकती है। BMW का दावा है कि यह कार 14.28 kmpl का माइलेज देती है, लेकिन हम इसे दिल्ली जैसे शहरों, हाईवे और ट्रैफिक स्थिति में इसे 12 kmpl तक भी नहीं ला सकते।

जब ट्रांसमिशन और थ्रॉटल नियंत्रण की बात आती है तो BMW 6GT भी एक बेहद बुद्धिमान कार है। BMW ने इसमें इंटेलिजेंट नेटवर्किंग मैकेनिज्म का इस्तेमाल किया है, जिसमें 8-स्पीड स्टेप्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन ड्राइवरों की वर्तमान ड्राइविंग स्थिति में अपनी शिफ्ट रणनीति को अनुकूलित कर सकता है। नेविगेशन सिस्टम प्रोफेशनल और बुद्धिमान ट्रांसमिशन मैनेजमेंट सिस्टम टंडेम में काम करता है ताकि इंजन ब्रेकिंग प्रभाव का पूर्ण लाभ लेने के लिए, नेविगेशन डेटा के आधार पर यह एक चौराहे पर पहुंचने पर शुरुआती डाउनशिफ्ट कर सके। ये छोटी-छोटी चीजें हैं जो ऐसी कारों के लिए भुगतान करने में मजबूर करती हैं। इसके अलावा इसमें ECO PRO मोड दिया गया है जिसमें ड्राइवर 50 से 160 kmph पर एक्सेलेरेट देता है तो कार पावरट्रेन को रद्द कर देती है।

लेकिन इस वाहन को चलाने की खुशी स्पोर्ट्स मोड में है जहां यह एक सच्ची ड्राइवर कार की शक्ति दिखाती है। यह अच्छी तरह से संभालता है, ड्राइविंग करते समय आपके द्वारा किए जाने वाले अगले कदम के लिए हमेशा तैयार रहता है और सभी घंटियां और सीटी आपके चेहरे पर मुस्कुराहट करने के लिए एक पूर्ण सद्भाव में काम करती हैं। लेकिन हम सोचते हैं कि शहर की सड़कों की तुलना में यात्रा या लंबी ड्राइव पर 6 जीटी का सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है।

6GT COMFORT और SPORT मोड्स के साथ-साथ ECO PRO मोड जैसे विभिन्न ड्राइविंग एक्सपीरियंस मोड के साथ आती है। सभी मोड में व्यक्तिगत सेटिंग्स भी होती हैं, ताकि आप चुन सकें कि आप किस मोड को चाहते हैं और कार आपकी जरूरत के अनुरूप हो सके।

आराम और व्यावहारिक रूप से, सख्ती से भारतीय सड़कों के लिए बोलते हुए, BMW 6 GT भी टू-एक्सल एयर सस्पेंशन के साथ आता है जो आपको कार की सवारी ऊंचाई को मैनुअल रूप से सेट करने में सक्षम बनाता है। किसी न किसी सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए बटन के स्पर्श पर 20mm तक ग्राउंड क्लियरेंस बढ़ाया जा सकता है। वहीं, अगर आप हाईवे पर कार को तेज रफ्तार में दौड़ाना चाहते हैं तो इसका ग्राउंड क्लियरेंस बटन की मदद से 10mm नीचे आ जाता है। इसके अलावा यह अपने आप भी हो जाता है जब आपकी कार की रफ्तार 120kmph होगी और ड्राइविंग एक्सपीरियंस कंट्रोल स्विच के इस्तेमाल से SPORT मोड सेलेक्ट करना होगा। कुल मिलाकर 6GT की परफॉर्मेंस और रोड विशिष्टता काफी ज्यादा पावरफुल और लग्जरी है। यह कहकर कि 6GT आपकी रोजमर्रा की कार भी हो सकती है न केवल विशेष अवसरों के लिए, इसे ड्राइव करने में काफी मजा आता है।

हमारा फैसला

BMW ने समझदारी से 6GT को 5-सीरीज और 7-सीरीज के बीच रखा है। साथ ही, एक ऐसे प्रोडक्ट की पेशकश की है जिसे बेहतर तरीके से कीमत और परफॉर्मेंस के मामले में दोनों के बीच रखा गया है। BMW 6GT एक ऐसी कार है जिसमें सभी ड्रामा, सभी ओम्फ और सभी ड्राइविंग खुशी है जो आप चाहते हैं यदि आप अपनी मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास, 5-सीरीज या ऑडी A 6 से अपग्रेड करने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। यह केवल उन लोगों के लिए है जो अपग्रेड पर 1 करोड़ रुपये से अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं। क्योंकि यदि आपके पास इतना पैसा है तो 7-सीरीज या एस-क्लास आपकी प्राकृतिक पसंद होनी चाहिए।

BMW 630i ग्रान टूरिज्मो स्पोर्ट लाइन की कीमत - 60.80 लाख रुपये (एक्स शोरूम)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.