नई दिल्ली, अंकित दुबे। साल 2019 में जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने लगातार एक से एक नई कारें लॉन्च की हैं, जिनमें कुछ नई जनरेशन के साथ हैं, तो कुछ बिल्कुल नए मॉडल हैं। ऐसे में जागरण ने भी हाल ही में लॉन्च हुई BMW की नई जनरेशन 3 सीरीज को चलाया, जो कि डीजल और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ भारत में लॉन्च की गई है। हालांकि हमने अपने टेस्ट ड्राइव में सबसे पहले BMW 330i को चलाया जो सिर्फ टॉप-स्पेक M स्पोर्ट वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने इसकी कीमत 47.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम इंडिया) रखी है, जो कि 320d रेंज से काफी महंगी है, जिनकी कीमत 41.40 लाख से लेकर 46.90 लाख रुपये तक है।

330i M स्पोर्ट काफी स्पोर्टी लग्जरी कार है और इसमें कंपनी ने स्पोर्टी बॉडी किट जैसे आक्रामक बंपर, साइड स्कर्ट्स और बड़े 18-इंच के एलॉय व्हील्स दिए हैं। इसके अलावा इसका इंटीरियर भी पूरी तरह स्पोर्टी फील देता है। यानी इंटीरियर में स्पोर्ट्स फ्रंट सीट्स के साथ एडजस्टेबल साइड बॉलस्टेरिंग, स्पोर्टी स्टीयरिंग व्हील और कुछ सिल्वर ट्रिम की बनावट देखने को मिलती है। इसके अलावा कंपनी यहां 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, ड्राइव मोड्स, पैडल शिफ्टर्स, वायरलेस फोन चार्जिंग, सनरूफ, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस एप्पल कारप्ले, वॉयस कमांड, जेस्चर कंट्रोल और हर्मन/कार्डन का 10-स्पीकर साउंट सिस्टम भी ऑफर कर रही है।

इसके अलावा सबसे ज्यादा प्रीमियम कंपनी ने यहां नया 10.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है, जो BMW लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल के साथ आता है और यह BMW ऑपरेटिंग सिस्टम 7.0 से लैस है, जहां आपको 3D नेविगेशन, म्यूजिक समेत लगभग सभी जानकारी आपको देखने को मिलती हैं।

M स्पोर्ट ट्रिम भी BMW 3 सीरीज के बाकी के दो डीजल वेरिएंट्स की तरह BMW के चेन्नई प्लांट में बनाई जा रही है और यह दिखने में काफी बोल्ड और मस्कुलर लाइन्स के साथ आती है। कुल मिलाकर इस स्पोर्ट्स सेडान का अनुपात भी काफी टाइट कॉन्पैक्ट के साथ आता है और जैसे ही आप इसकी फ्रंट सीट पर ड्राइव के लिए बैठते हैं, तो आपको यह एक एक्शन के लिए पूरी तरह तैयार लगती है।

इसके अलावा कंपनी ने नई जनरेशन 3 सीरीज में बड़ी किडनी ग्रिल दी हैं, मेटल लाइन्स और बेहतर टेललाइट्स के साथ यह सेडान पूरी तरह आधुनिक लुक देती है। इसके पुराने जनरेशन के मुकाबले कंपनी ने भले ही इस गाड़ी के डाइमेंशन में ज्यादा कुछ खास नहीं किया है, लेकिन इसमें अब 41 mm ज्यादा व्हीलबेस मिलता है, जिसके चलते भारतीय ग्राहकों को रियर सीटों पर इस लग्जरी सेडान में ज्यादा लेगरूम मिलता है और यह लोगों को काफी ज्यादा पसंद भी आता है।

नई जनरेशन 3 सीरीज सेडान में कंपनी ने लेटेस्ट जनरेशन का BMW iDrive 7.0 इंटरफेस के साथ 12.3 इंच का टचस्क्रीन शामिल किया है जो काफी ज्यादा लग्जरी है और इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। इसके अलावा इसमें BMW का वर्चुअल असिस्टेंड भी मिलता है, जिसमें आप Hi BMW बोलकर टायर प्रेशर या फ्यूल रेंज की जानकारी ले सकते हैं और इसी वॉयस कमांड के जरिए क्लाइमेट कंट्रोल या एम्बिएंट लाइटिंग को भी बदल सकते हैं।

रियर सीटों की बात करें तो यहां काफी ज्यादा जगह मिलती है और आपको यहां सभी मैटेरियल की अप-मार्केट क्वालिटी मिलती है। डार्क चॉकोलेट ब्राउन इंटीरियर आपको इस कार में काफी ज्यादा पसंद आएगा। हालांकि, आपको इसका डैशबोर्ड ऑल-ब्लैक मिलता है, जो कि इस पूरी कार के इंटीरियर को काफी लग्जरी फील देता है। कुल मिलाकर आपको पूरे इंटीरियर में एक अच्छे मैटेरियल जैसे प्लास्टिक, लेदर और मेटल का अच्छा काम मिलेगा और यह काफी ज्यादा लग्जरी लगने के साथ ही स्पोर्टी फील भी देता है।

यह पूरी तरह एक नई जनरेशन कार है और इस लेटेस्ट 330i में 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है। इसी वजह से इसकी पावर अब 252 hp से बढ़ाकर कंपनी ने 258 hp कर दी है और इसका टॉर्क 350 Nm से बढ़कर 400 Nm हो गया है। पावर डिलीवरी इसका काफी स्मूथ है और इसका इंजन के रिस्पांस काफी ज्यादा अच्छा मिलता है खासकर 1300 से 1400 rpm पर। कंपनी ने यहां बेहतर ड्राइविंग के लिए 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक स्पोर्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, ऑटो स्टार्ट-स्टॉप, ब्रेक-एनर्जी रिजनरेशन, इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग भी दिया है, जो कि एक अच्छी तरह से पूरी ड्राइविंग में काम करते हैं, चाहें आप इसे हाईवे या फिर सिटी ड्राइव और ट्रैफिक में पर चला रहे हो। ट्रैफिक में सबसे ज्यादा हमने इसे ईको प्रो मोड पर चलाया जहां यह बेहतर माइलेज देती है और स्पोर्ट्स मोड पर हाईवे पर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी रेस ट्रैक पर चलाने के लिए तैयार हैं क्योंकि इसका एग्जॉस्ट नोट भी पूरी तरह बदला हुआ महसूस होता है और हल्के से रेव पर भी यह काफी आक्रामक लगती है।

टेस्ट ड्राइव के दौरान हम इसका लॉन्च कंट्रोल भले ही इस्तेमाल नहीं कर पाए, लेकिन 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 5.8 सेकंड का वक्त लगता है। ड्राइविंग मोड्स इसमें कंफर्ट, ईको प्रो, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस मिलता है और हर मोड्स में आपको इंजन का ट्रांसमिशन का रिस्पांस बदला हुआ मिलता है। हालांकि, किसी भी मोड में आप इसे कहीं भी चला रहे हो आपको इसकी रिफाइनमेंट और परफॉर्मेंस से प्यार होने लगेगा। राइड क्वालिटी भी काफी बेहतर है और 18-इंच के व्हील्स के चलते आपको गाड़ी की सड़क पर पकड़ काफी मजबूत मिलती है। बॉडी रोल इसमें आपको काफी कम मिलता है, जो कि BMW की सभी कारों में हमेशा से एक खासियत रही है। कॉर्नरिंग करते समय भी इसमें आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं मिलती और यह काफी संतुलित लगती है। कुल मिलाकर आपको यह काफी स्पोर्टी लगेगी और लग्जरी फील देगी, लेकिन अगर इसके पेट्रोल वेरिएंट में हेड-अप डिस्प्ले भी कंपनी शामिल कर देती तो थोड़ा और अच्छा होता और यह जरूरी भी है अगर आप इसके साथ स्पोर्ट प्लस मोड पर एक फन टू ड्राइव चाहते हैं।

हमारा फैसला

BMW 3 सीरीज का पेट्रोल M स्पोर्ट वेरिएंट उन लग्जरी स्पोर्ट गाड़ियों में से एक है जिसकी ड्राइविंग से आपको अलग ही फील मिलता है। इसके साथ ही इसकी परफॉर्मेंस और ड्राइविंग डायनामिक्स काफी बेहतर हैं। जो लोग एक ऐसी लग्जरी सेडान की तलाश कर रहे हैं जिसकी परफॉर्मेंस काफी स्पोर्टी हो और चलाने के दौरान हर मोड पर उन्हें एक अलग ही अनुभव मिले तो वह BMW की 330i पेट्रोल वेरिएंट के बारे में विचार कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें बेहतर तरीके से इसकी रिफाइनमेंट और परफॉर्मेंस पर काम किया है और साथ ही इसमें आराम का भी खास ध्यान रखा गया है, चाहें वह सीटें हो या फिर इसमें दिए गए फीचर्स। कुल मिलाकर यह एक प्रेक्टिकल सेडान के साथ फीचर्स और परफॉर्मेंस पैक्ड साबित होती है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप