नई दिल्ली,अनिर्बान मित्रा/ऑटो। टिगुआन को परिचय कराना मुश्किल नहीं है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाली Volkswagen SUVs में से एक, टिगुआन कंपनी की फ्लैगशिप भी है। साल 2022 में, ये फेसलिफ्ट भारतीय सड़कों पर दिखेगी, जो अब 2-लीटर, TSI पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है।

कीमत

स्थानीय असेंबली के बावजूद, वीडब्ल्यू ग्रुप टिगुआन के लिए 31.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की एक बड़ी राशि की मांग कर रहा है। ये कीमत टिगुआन को सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस और हुंडई टक्सन के साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर की भी प्रतिद्वंद्विता बनता है। अगर कीमत ने आपको निराश नहीं किया है, तो टिगुआन के साथ हमारे संक्षिप्त अनुभव को पढ़ें।

2021 Volkswagen Tiguan Review:Rs 35 lakh के बजट में VW की नयी SUV

टिगुआन की प्रोफाइल को साधारण लाइनों और क्रीज द्वारा चिह्नित जा किया सकता है, जो फॉक्सवैगन की क्लासिक डिज़ाइन थीम को बनाए रखती है। मैट्रिक्स एलईडी नवीन फिटमेंट हैं, जो रात के वक़्त प्रभावी होने चाहिए। नया VW लोगो और फ्रंट री-टच टिगुआन के चेहरे को साफ रखते हैं।

टिगुआन वीडब्ल्यू ग्रुप के एमक्यूबी (MQB) प्लेटफॉर्म पर आधारित है और ये पहले की तरह 4.5 मीटर लंबी हैं। कुछ अन्य डिज़ाइन संशोधनों में ताज़ा 18-इंच एलाय, इलेक्ट्रिक टेलगेट पर TIGUAN लेटरिंग और रियर लैंप के लिए गतिशील उपचार शामिल हैं।

इंटीरियर

इंटीरियर डिजाइन बाहर की तरह साफ-सुथरा है। जगह की कमी कभी भी ड्राइवर या किसी भी यात्री को परेशान नहीं करेगी। लेदर सीट्स को ब्लैक फिनिश किया गया है।

पैनोरमिक सनरूफ पीछे के तीसरे भाग तक खुलता है। केबिन हवादार, अच्छी रोशनी वाला और अच्छी तरह से नियुक्त है। 10 -इंच का टचस्क्रीन क्रिस्प है और टच एसी नियंत्रण टाइगुन से प्रेरित हैं। ड्राइवर का डिस्प्ले पूरी तरह से डिजिटल यूनिट लेआउट है जिसमें स्पष्ट अंकों में पर्याप्त जानकारी प्रदान होती है।

अन्य वीडब्ल्यू कारों की तरह टिगुआन डीजल से पेट्रोल इंजन में स्थानांतरित हो गया है। इंजन 190 पीएस और 320 एनएम का उत्पादन करने में सक्षम है और 7-स्पीड डीएसजी (DSG) ट्रांसमिशन एक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम को शक्ति भेजता है।

डीजल टिगुआन की तुलना में, पेट्रोल इंजन समान लो-एंड टॉर्क की आपूर्ति नहीं करता है। हालांकि, इंजन में 2,000 से 6,000 आरपीएम तक मजबूत खींचने की शक्ति है, जिसका अर्थ है कि एसयूवी लंबी ड्राइव के लिए एक बेहतरीन साथी हो सकती है। 10 kmpl तक के माइलेज की उम्मीद टिगुआन से कर सकते हैं।

डुअल-क्लच गियरबॉक्स अच्छी गुणवत्ता का है और उत्साही तरीके से गाड़ी चलाते समय निराश नहीं करेगा। अपशिफ्ट डाउन की तुलना में अधिक सहज और स्वाभाविक हैं। ड्राइव का अनुभव आरामदायक, आश्वस्त करने वाला है और लुक के साथ तालमेल बिठाता है।

केबिन

टिगुआन का केबिन इंसुलेशन बेहतरीन है, जो बाहरी शोर को काफी हद तक फिल्टर कर देता है। सवारी आरामदायक है और सभी डिस्क ब्रेक के कारण टिगुआन का ब्रेकिंग आश्वस्त करता हैं।

टिगुआन शायद कॉम्पैक्ट टाइगुन के तरह हजारों में नहीं बिकेगा, लेकिन ये फ्लैगशिप उन लोगों के लिए अनुकूल है जिनके पास एक विकसित स्वाद है, विशिष्टता पसंद करते हैं और जर्मन फिट और फिनिश के प्रशंसक हैं।

Edited By: Atul Yadav