नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने हाल ही में अपनी नई सी-क्लास को भारतीय बाजार में उतारा है और हां यह डीजल इंजन के साथ BSVI मानकों से भी लैस है। यह कार भारत में तीन वेरिएंट - C 220 d प्रोग्रेसिव, C 220 d प्राइम और सी-क्लास का एक मॉन्सटर वर्जन C 300 d AMG में उपलब्ध है। नई सी-क्लास मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी ज्यादा स्पोर्टी है और यह कई सुविधाजनक फीचर्स के साथ उतारी गई है। हमें नई सी-क्लास फेसलिफ्ट के C 220 d प्रोग्रेसिव वेरिएंट को चलाने का मौका मिला और यहां हम इसके बारे में क्या कुछ सोचते हैं यह आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

नया क्या है?

वैसे आखिरी मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास लगभग 4 वर्षों तक रही है और इसमें सुधार लाने के लिए थोड़े अपील की जरूरत थी, क्योंकि ऑडी की नई A4 सभी टेक्नोलॉजी से भरी हुई बाजार में आ गई है और कई लोगों ने इसकी प्रशंसा भी की है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने नई सी-क्लास के साथ इस बदलाव में काफी हद तक काम किया है। चूंकि मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास जर्मन कार निर्माता का सबसे सफल मॉडल है, जिसकी भारतीय सड़कों पर 30,500 यूनिट्स से ज्यादा मौजूद हैं। C 220 d में नया फोर-सिलेंडर OM 654 डीजल इंजन दिया गया है जो कि BSVI मानकों से लैस है। यह इंजन 3400rpm पर 194 hp की पावर और 1600-2800rpm पर 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 6.9 सेकंड का वक्त लगता है और इसकी टॉप स्पीड 240 kmph है। कार में लगा नया मोटर इंजन 9G लौहिक गियरबॉक्स से लैस है जो कि तेज और सहज है।

डिजाइन की बात करें तो मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास की समग्र साइड प्रोफाइल काफी समान रखी गई है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि गाड़ी में नए एलॉय-व्हील डिजाइन दिए गए हैं जो कि काफी सुंदर और आकर्षक हैं। कहीं ना कहीं, हम किसी भी तरह पिछले सी-क्लास पर डुअल-टोन डिजाइन व्हील डिजाइन को पसंद करते हैं। मर्सिडीज-बेंज बैज रखने वाली कार के लिए नए लोगों का आना काफी सरल है।

फ्रंट की बात करें तो नई मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास को एक साहसी रुख और आक्रामक चरित्र मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक बड़े आक्रामक फ्रंट ग्रिल के साथ बड़े 3-पॉइंट स्टार और नई डिजाइन की गई LED लाइट्स के साथ आती है, जो कि काफी शानदार लगती हैं। आपको नई सी-क्लास में भी बड़ा एयर-इनटेक्स मिलेगा।

नई सी-क्लास के इंटीरियर की बात करें तो केबिन में काफी कुछ नई चीजें दी गई हैं। शुरुआत के लिए आप सेंटर में 10.25-इंच इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले देख सकते हैं। इसके अलावा आप डैशबोर्ड पर ब्राउन ओपन-पोर वॉलनट लकड़ी का काम भी देख सकते हैं जो कि काफी ज्यादा प्रीमियम और आकर्षक लुक देता है। इस लकड़ी का स्पर्श और अनुभव कुछ ऐसा है जो गुणवत्ता, गुणवत्ता और अधिक गुणवत्ता को दर्शाता है। यह वह जगह है जहां एक लग्जरी ब्रांड प्रीमियम से अलग लगता है।

सेंटर कंसोल पर कमांड टचपैड भी है जो काफी सहज और नेविगेट करने में आसान है। AC वेंट्स गोल आकार के हैं और क्रोम मेटल फिनिश के साथ मौजूद हैं जो उस लग्जरी फील को जोड़ते हैं जो एक 40 लाख रुपये वाली कार से हमें चाहिए। इंफोटेनमेंट डिस्प्ले एप्पल कारप्ले से लैस हैं जो कई कार निर्माताओं के साथ एक स्वच्छता कारक बन गया है और यह एक बेहतर अनुभव प्रदान करता है। ऑडी A4 के बाद यह एक बेहतर रिजॉल्यूशन और स्पष्टता प्रदान करता है।

ड्राइवर के लिए एक नया थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो कि काफी ताजा अनुभव देता है और यह आपको उच्च ई-क्लास की याद दिलाता है। स्टीयरिंग व्हील पर आपको नेविगेटिंग फंक्शन के लिए ब्लैकबेरी स्टाइल टचपैड मिलता है, जो कि इन्फोटेनमेंट और ड्राइवर इन्फोर्मेशन को कमांड करता है। टच पैड भी काफी सहज हैं, लेकिन नए सी-क्लास को चलाते वक्त वह गलती से टच हो जाते हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर हालांकि पुरानी सी-क्लास जैसा ही काफी समान है, यह अभी भी आधा एनालॉग और आधा डिजिटल है। यह वह जगह है जहां A4 ऑडी द्वारा वर्चुअल कॉकपिट इंटीग्रेशन लोगों को ज्यादा पसंद आ सकता है।

नई सी-क्लास का रियर लेग-रूम और हेड-रूम काफी समान रखा गया है और यह चार यात्रियों के लिए अभी भी अच्छा है और पांचवे के लिए आरामदायक स्थित में बैठ पाना अभी भी मुश्किल है। इसके अलावा आपको नई सी-क्लास में रियर AC वेंट्स भी मिलते हैं। हालांकि, ऑडी A4 की तुलना में अलग क्लाइमेट जोन नहीं है।

कुल मिलाकर केबिन मौजूदा सी-क्लास के बिपरीत बेहतर गुणवत्ता, फिट, फिनिश और कंट्रास्ट प्रदान करता है और यह एक ऐसा केबिन है जहां आप काफी समय बिताना पसंद करेंगे। नई सी-क्लास में एक सनरूफ भी दिया गया है, लेकिन हमारे लिए अंतिम उत्साह सी-क्लास के सेंट्रल कंसोल पर लगी एनालॉग घड़ी है जो स्कूल के लिए काफी अच्छा है।

ड्राइविंग के दौरान कैसी है परफॉर्मेंस?

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने सी-क्लास में नए इंजन का इस्तेमाल किया है और यह निश्चित रूप से शांत इंजन है और यह उन लोगों के लिए है जो इस कैलिबर की कार से अपेक्षा करते हैं। हमारे द्वारा चलाया गया C 220 d वेरिएंट 194hp की पावर और 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। सी-क्लास चलाने के दौरान सड़क पर काफी सारी पकड़ प्रदान करता है और ऐसा लगता है कि यह सड़क से चिपक कर चल रही है। यहां ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं और यह आपके मनोदशा और आवश्यकता के अनुसार नए सी-क्लास को एक बहुत ही व्यावहारिक कार बनाते हैं। ईंधन दक्षता के मामले में हमें सी-क्लास के फोर-सिलेंडर डीजल इंजन से 15.5 kmpl की माइलेज प्राप्त होती है, जो काफी आश्चर्यजनक थी। क्योंकि, हमने इसे शहरों में कम्फर्ट और स्पोर्ट्स मोड पर चलाया। इसके साथ ही हाइवे पर यह 450 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है।

जब हमने गाड़ी चलाई तो 9G ट्रॉनिक गियरबॉक्स भी एक मजेदार और बहुत गैर-आक्रामक रहा। इसके अलावा यहां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि नई सी-क्लास के अंदर NHV स्तर को पहले की तुलना में बेहतर किया गया है। केबिन काफी ज्यादा आरामदायक है और यह आरामदेह प्रभाव देता है। हमें ड्राइविंग के दौरान यह पसंद नहीं आया कि नई सी-क्लास पिछले मॉडल की तुलना में काफी ज्यादा जमीन से लगी हुई महसूस करती है। इसके परिणामस्वरूप अगर चार लोग गाड़ी के अंदर बैठे हैं तो यह सड़क पर बने गड्ढों और स्पीड में धक्के मारती है, जो कि कुछ ऐसा माना जा रहा है कि नई सी-क्लास से कल्पना नहीं कर सकते।

हमारा फैसला

नए फीचर्स, एक नए पावरफुल इंजन और बोल्ड लुक के साथ नई मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास निश्चित रूप से एक बहुत ही आकर्षक एंट्री लेवल लग्जरी सेडान है। यह उन लोगों से अपील करती है जो अपनी गाड़ी को प्यार से चलाते हैं। शुरुआती 40 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत के साथ यह काफी आकर्षक है। यह उन लोगों के लिए भी एक महान दावेदार है जो अपनी पहली जर्मन लग्जरी कार खरीदना चाहते हैं। मौजूदा समय में इस कार का मुकाबला ऑडी A4 से है और BMW भी अगले साल अपनी नई 3-सीरीज को लॉन्च करने की योजना बना रही है। ऑडी A4 में इस वक्त नई सी-क्लास से ज्यादा टेक्नोलॉजी देखी जा सकती हैं, लेकिन अगर गुणवत्ता की बात करें तो ऑडी A4 नई सी-क्लास थोड़ी पिछड़ जाती है और यहां थ्री-पॉइंट स्टार हैं, जो आपको इस बात का अहसास दिलाएंगे की आप बेहतर लाईफस्टाइल में आ गए हैं।

  • नई मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास की टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स

                Performance Data

C 300d AMG Line

C 220d Progressive & Prime

Cylinder arrangement/number

4/in line

4/in line

Displacement

1950 cc

1950 cc

Power

180 kW (245 hp) at 4200 rpm

143 kW (194 hp) at 3800 rpm

Peak Torque

500 Nm at 1600 – 2400 rpm

400 Nm at 1600 – 2800 rpm

Acceleration (0-100 km/h)

5.9 s

6.9 s

Top Speed

250 km/h

240 km/h

Transmission

9GTRONIC

9GTRONIC

Mercedes-Benz C-Class Facelift

Key Highlights

C 300d AMG Line • All new EU6 engine with higher power and torque
• AMG Line exterior with 18-inch rim design
• AMG Line interior with new generation flat-bottom steering wheel
• Multibeam LED headlamps
• All new telematics NTG 5.5 with 10.25-inch screen media display
• Smartphone integration package
• Ambient lighting with 64 colours
• Anthracite open-pore oak wood trim elements
C 220d Progressive • All new EU6 engine (C 220d) with higher power and torque
• New alloy wheel design
• New generation steering wheel
• All new telematics NTG 5.5 with 10.25-inch screen media display
• Smartphone integration package
• Ambient lighting with 64 colours
• Brown open-pore walnut wood trim
 
C 220 d Prime • All new telematics NTG 5.5 with 10.25-inch screen media display

क्या है कीमत?

Posted By: Ankit Dubey