Move to Jagran APP

Car Care Tips: सर्दियों में कार स्टार्ट करते समय की जल्दबाजी तो हो सकता है भारी नुकसान, जानिए इसकी वजह

Tips For Car Care In Winters सर्दियों में कारों की थोड़ी ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। खास कर जब इसे स्टार्ट किया जाता है तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए। इनको नजरअंदाज करने पर गाड़ी के इंजन पर बहुत बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 01 Nov 2022 09:59 AM (IST)Updated: Tue, 01 Nov 2022 09:59 AM (IST)
Car Care Tips: सर्दियों में कार स्टार्ट करते समय की जल्दबाजी तो हो सकता है भारी नुकसान, जानिए इसकी वजह
Tips To Take Care Of Your Car In Winters

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips In Winters: वैसे तो हर मौसम में गाड़ियों को स्टार्ट करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी है, लेकिन सर्दियों के मौसम में इससे जुड़ी समस्या काफी बढ़ जाती है। इसलिए सर्दियों में जिस तरह से हमें ठंड से बचने की जरूरत होती है, वैसे ही हमारी गाड़ी को भी इस मौसम में बचा कर रखना चाहिए।

loksabha election banner

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब सर्दियां ज्यादा पड़ने लगती है तब गाड़ी को स्टार्ट करना मुश्किल हो जाता है। ऐसा इंजन के ठंडे हो जाने की वजह से होता है। अगर इसी स्थिति में गाड़ी को स्टार्ट किया जाता है और चलाया जाता है तो इससे पावरट्रेन पर बहुत बुरा असर होता है। इसलिए सर्दियों में गाड़ी को सीधा स्टार्ट करके चलाने से पहले कुछ जरूरी टिप्स को अपनाना चाहिए।

स्टार्ट करने के बाद ठहरें

ठंड में गाड़ी स्टार्ट करने पर करीब 30 सेकेंड के बाद इंजन का हर पार्ट काम करने के लिए तैयार होता है। ऐसा सामान्य कारों के साथ-साथ आधुनिक कारों में भी होता है। इसके पीछे का कारण है कि जब गाड़ी को स्टार्ट किया जाता है तब हवा और ईंधन के मिश्रण को धकेलने के लिए फ्यूल इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। इस काम को पूरा होने में लगभग 30 सेकंड का समय लगता है। इसलिए ठंड में गाड़ी को स्टार्ट करने के तुरंत बाद चलाना शुरू न करें।

सामान्य स्पीड में चलाएं गाड़ी

जब इंजन गर्म हो जाए तो तुरंत स्पीड में चलाने के बजाए 5-10 मिनट के लिए सामान्य ड्राइविंग करना अच्छा समझा गया है। ऐसा करने से आपकी कार का इंजन जल्दी गर्म होता है।

मौसम से हिसाब से करें ईंधन का चुनाव

ऐसा माना गया है कि मौसम के हिसाब से गाड़ियों में पेट्रोल या डीजल डलवाने से इंजन बेहतर तरीके से काम करता है। इसलिए ठंड में उच्च गुणवत्ता वाले तेल के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। सिंथेटिक तेलों को मूल रूप से बहुत ठंडे तापमान पर भी चलने के लिए डिजाइन किया गया है और उनकी चिपचिपाहट बेहतर होती है। इस तरह यह इंजन को बेहतर सुरक्षा देता है।

फ्यूल एडिक्टिव का करें इस्तेमाल

ठंड में एक सामान्य समस्या भी है, जिसमें ज्यादा कोहरे की वजह से फ्यूल सिस्टम में पानी जम जाता है। इससे गाड़ी के इंजन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए सर्दियों में पेट्रोल इंजन में गर्म रखने के लिए फ्यूल एडिटिव और डीजल इंजन को गर्म रखने के लिए डीजल 911 ईंधन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें-

गाड़ी की टंकी में पड़ा तेल भी हो सकता है खराब, इतने दिन नहीं बदला तो लग सकती है हजारों की चपत

Hybrid Car में मिलने वाले माइल्ड, प्लग-इन और स्ट्रॉन्ग तकनीक में आखिर क्या है अंतर? कैसे होती है आपकी बचत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.