Move to Jagran APP

Car Tips: कार इंश्‍योरेंस क्‍यों होता है जरूरी, एड ऑन कवर से मिलते हैं क्‍या फायदे, जानें पूरी डिटेल

भारत में हर साल बड़ी संख्‍या में सड़क हादसे होते हैं। जिसमें वाहनों में भी नुकसान होता है जिनको ठीक करवाने के लिए इंश्‍योरेंस न हो तो पैसा खर्च करना पड़ता है। ऐसे में कई कंपनियों की ओर से कार इंश्‍योरेंस ऑफर किए जाते हैं। कार इंश्‍योरेंस क्‍यों जरूरी होता है। साथ ही कितनी तरह के एड ऑन कवर मिलते हैं और इनसे क्‍या फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkPublished: Tue, 05 Mar 2024 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 01:00 PM (IST)
कार के लिए इंश्‍योरेंस का होना काफी जरूरी होता है। यह एक तरह का कवर प्रदान करता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में जिस तरह से वाहनों की संख्‍या बढ़ रही है। उसके मुकाबले में हादसों की संख्‍या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन अगर कार का इंश्‍योरेंस वैलिड हो तो कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कार के लिए इंश्‍योरेंस क्‍यों जरूरी होता है। साथ ही इंश्‍योरेंस के साथ मिलने वाले एड ऑन कवर कितनी तरह के होते हैं और इनका क्‍या फायदा होता है।

loksabha election banner

कार इंश्‍योरेंस क्‍यों है जरूरी

कार के लिए इंश्‍योरेंस का होना काफी जरूरी होता है। यह किसी भी कार के लिए एक कवर की तरह काम करता है। अगर कार चोरी हो जाए, दुर्घटना हो जाए, प्राकृतिक आपदा में कार को नुकसान हो जाए, जैसी कई स्थितियों में यह सुरक्षा देता है। इसके साथ ही इंश्‍योरेंस वेलिड होने पर पुलिस की ओर से चालान से भी बचा जा सकता है।

कितनी तरह के होते हैं इंश्‍योरेंस

आमतौर पर कंपनियों की ओर से दो तरह के इंश्‍योरेंस ऑफर किए जाते हैं। जिसमें कॉम्‍प्रिहेंसिव और थर्ड पार्टी कार इंश्‍योरेंस होते हैं। इनके साथ कंपनियों की ओर से कई तरह के एड ऑन कवर भी ऑफर किए जाते हैं। जिसे कोई व्‍यक्ति अपनी आवश्‍यकता के मुताबिक ले सकता है।

यह भी पढ़ें - Car Tips:गाड़ी में Clutch का होता है महत्‍वपूर्ण काम, ये पांच संकेत मिले तो तुरंत करवाएं रिपेयर

कितनी तरह के होते हैं एड ऑन कवर

मुख्‍य तौर पर इंश्‍योरेंस कंपनियों की ओर से किसी भी कार के लिए जीरो डैप, पर्सनल कवर, इंजन प्रोटेक्‍शन, की रिप्‍लेसमेंट, एनसीबी प्रोटेक्‍शन और रोड साइड असिस्‍टेंस जैसे एड ऑन कवर ऑफर किए जाते हैं। ग्राहक की ओर से जिस भी एड ऑन को चुना जाता है, उसके मुताबिक प्रीमियम में बढ़ोतरी हो जाती है।

एड ऑन कवर का मिलता है फायदा

अगर कोई भी व्‍यक्ति अपनी कार के लिए इंश्‍योरेंस लेते हुए एड ऑन के विकल्‍प को भी चुनता है, तो उसे कई तरह के फायदे भी मिलते हैं। नाम के मुताबिक रोड साइड असिस्‍टेंस कवर लेने के बाद अगर कार बीच सड़क में खराब हो जाती है, तो कंपनी की ओर से मदद भेजी जाती है। वहीं की रिप्‍लेंसमेंट कवर में गाड़ी की चाबी खो जाने पर नई चाबी बनवाने के लिए क्‍लेम लिया जा सकता है। जीरो डैप एड ऑन लेने के कारण अगर कार में किसी भी तरह का नुकसान होता है, तो सिर्फ फाइल चार्ज देने के बाद ही कार को ठीक करवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - कार में क्‍यों लगाना चाहिए Dashcam, खरीदने से पहले रखें किन बातों का ध्‍यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.