Move to Jagran APP

2019 में लॉन्च होंगी ये धांसू SUV, जानें क्या होगी कीमत

SUV सेगमेंट में बिक्री निश्चित रूप से बढ़ी है और भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में कुछ बिक्री का करीब 30 फीसद हिस्सा इस सेगमेंट में आया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 01:09 PM (IST)
2019 में लॉन्च होंगी ये धांसू SUV, जानें क्या होगी कीमत
2019 में लॉन्च होंगी ये धांसू SUV, जानें क्या होगी कीमत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वर्ष 2018 खत्म होने में अब करीब 1 महीने से ज्यादा कुछ ही दिन रह गए हैं और हमने इस साल कई गाड़ियां लॉन्च होते हुए देखी हैं। नई जनरेशन कारों से लेकर फेसलिफ्ट मॉडल तक और नए सेगमेंट में कंनपियों के एंट्री इस साल देखने को मिली है। हालांकि, ज्यादातर पुश SUV सेगमेंट में देखने को मिला है। टाटा मोटर्स, महिंद्रा, मारुति सुजुकी, फोर्ड, होंडा और हुंडई अपनी नई कारों या फिर फेसलिफ्ट SUV मॉडल के साथ बिक्री में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। SUV सेगमेंट में बिक्री निश्चित रूप से बढ़ी है और भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में कुछ बिक्री का करीब 30 फीसद हिस्सा इस सेगमेंट में आया है। इसका मतलब यह कि आने वाले समय में कार कंपनियां SUV सेगमेंट में फोकस कर रही हैं।

loksabha election banner

टाटा हैरियर

अनुमानित लॉन्च - जनवरी 2019
अनुमानित कीमत - 13 से 18 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

इस साल ऑटो एक्सपो में पेश करने के बाद कंपनी जनवरी 2019 की शुरुआत में अपनी टाटा हैरियर SUV को लॉन्च करने जा रही है। टाटा मोटर्स अपनी हैरियर SUV में 2.0 लीटर Kyrotec डीजल इंजन देगी। बता दें, यही समान 2.0 लीटर मल्टीजेट इंजन फिएट की जीप कंपास SUV में दिया गया है। हालांकि, हैरियर में पावर आउटपुट के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है यह 140bhp की पावर जनरेट करेगा। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसके साथ ही कंपनी इसमें मल्टीपल ड्राइविंग मोड्स भी देगी।

निसान किक्स

अनुमानित लॉन्च - जनवरी 2019
अनुमानित कीमत - 10 से 15 लाख रुपये

निसान किक्स को भी जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा और यह भारत में हुंडई क्रेटा और रेनो कैप्चर को कड़ी टक्कर देगी। भारतीय-स्पेसिफिकेशन वाली निसान किक्स को निसान डिजाइन सेंटर में डेवेलप किया गया है और इसे चेन्नई स्थित रेनो और निसान के संयुक्त प्लांट में बनाया गया है। यह SUV 2673mm व्हीलबेस और 200mm ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आएगी। कंपनी इसमें 103bhp वाला 1.6 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर ऑयल बर्नर डीजल इंजन का विकल्प देगी जो दो पावर ट्यून - 84bhp और 108bhp के साथ आएगा।

किया SP कॉन्सेप्ट

अनुमानित लॉन्च - अप्रैल 2019
अनुमानित कीमत - 10 से 15 लाख रुपये

किया मोटर्स भारतीय बाजार में इस साल कदम रख चुकी है और कंपनी ने अपना पहला प्लांट आंध्र प्रदेश में स्थापित किया है। कंपनी भारतीय बाजार में अपनी क्रेटा बेस्ड SP कॉन्सेप्ट SUV को लॉन्च करेगी। माना जा रहा है कंपनी अपने इस नए मॉडल को अप्रैल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। इतना ही नहीं, कंपनी अपनी इस पहली एसयूवी की बुकिंग भारत में मार्च में लेना शुरू कर देगी।

महिंद्रा S201

अनुमानित लॉन्च - मार्च 2019
अनुमानित कीमत - 7 से 10 लाख रुपये

कोडनेम S201 के साथ महिंद्रा जल्द भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को टक्कर देने जा रही है। 1 दिसंबर 2018 को महिंद्रा अपनी इस SUV के नाम से खुलासा करेगी। भारतीय बाजार में यह दूसरा सैंगयोंग आधारित मॉडल होगा जिसे भारत में बेचा जाएगा। कंपनी इसमें महिंद्रा परिवार की बड़ी ग्रिल, बड़े हेडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजेक्टर टेललाइट्स और LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, डायमंड कट एलॉय व्हील्स, LED-कॉम्बिनेशन टेललाइट्स और एक रूफ माउंटेड स्पॉयलर दिए गए हैं। इसके अलावा कार के इंटीरियर में फीचर्स के तौर पर टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, नेविगेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और कई फीचर्स दिए जाएंगे।

हुंडई सबकॉम्पैक्ट SUV

अनुमानित लॉन्च - अक्टूबर 2019
अनुमानित कीमत - 7 से 12 लाख रुपये

हुंडई ने अपनी सबकॉम्पैक्ट SUV को सबसे पहले 2016 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। इस सबकॉम्पैक्ट SUV को कंपनी ने कार्लिनो कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था, उस समय कंपनी ने कहा था कि भारतीय बाजार में यह विटारा ब्रेजा और TUV300 को कड़ी टक्कर देगी। इस SUV में फीचर्स के तौर पर नई कास्कैडिंग ग्रिल, स्लीक LED डेटाइम रनिंग लैंप्स, हेडलैप्स और बड़े प्रोजेक्टर यूनिट्स दिए जाएंगे। इस SUV में कंपनी ग्रैंड i10 के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकती है और इसमें कुछ हिस्से i20 और क्रेटा से लिए जाएंगे। कंपनी इसमें 1.4 लीटर CRDI डीजल इंजन और 1.2 लीटर Kappa पेट्रोल इंजन देगी। माना जा रहा है कि कंपनी इस SUV को मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ AMT विकल्प में भी उतारेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.