नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने ट्रैफिक सिग्नल पर अक्सर देखा होगा कि पुलिस दूर से ही कुछ गाड़ियों की पहचान कर उसे हाथ देकर रोक लेती है और चेकिंग करने लगती है। आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा हुआ होगा। दरअसल, हम बाइक सड़क पर ले जाते समय छोटी -मोटी कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे ट्रैफिक पुलिस के नजरों में झट से आ जाते हैं। इसलिए, भविष्य में आपके साथ कोई समस्या न आए इन जरूरी बातों के बारे में जान लें।

मॉडिफाई बाइक्स

मॉडिफाई बाइक्स दूर से ही दिख जाती है और अपने सेगमेंट से कुछ अलग होने के कारण ट्रैफिक पुलिस की निगाहों में भी जल्दी आ जाती हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि मोटरसाइकिल मालिक लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कंपनी फिटिड साइलेंसर को हटवाकर मोडिफाइड साइलेंसर लगवा लेते हैं। इससे कानफोडू आवाज ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा देती है। इन बाइक्स पर नजर सबसे पहले पड़ता है और चालान कटता है।

फैंसी नंबर प्लेट

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार गाड़ियों में फैंसी नंबर प्लेट लगवाना अवैध है, नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भारी चालान कटता है। इसलिए, आरटीओ द्वारा प्रमाणित नंबर प्लेट का इस्तेमाल करें और नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ से बचें।

सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य

सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है। दरअसल, वाहनों के नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं अब आम हो गई हैं। चोर वाहन चोरी के बाद नंबर प्लेट को बदल देते हैं। इसके बाद आसानी से वाहन को लेकर घूमते थे। इसके चलते वाहन चोरों की धरपकड़ में मुश्किल होती है। इसलिए कुछ साल पहले सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने का नियम शुरू हुआ था।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट