Move to Jagran APP

ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूलने पर ट्रैफिक पुलिस भी नहीं काट सकेगी चालान, बस करना होगा ये काम

अगर आप बार-बार ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखना भूल जाते हैं और फिर आपको भारी ट्रैफिक चालान देना पड़ता है तो यह खबर आपके लिए है। भारत में डिजिलॉकर और m-परिवहन कुछ ऐसे ऐप्स हैं जिससे ऑनलाइन लाइसेंस को दिखाया जा सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 02:44 PM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूलने पर ट्रैफिक पुलिस भी नहीं काट सकेगी चालान, बस करना होगा ये काम
डिजिलॉकर और m-परिवहन से ड्राइविंग लाइसेंस रखने की झंझट से मिलेगी आजादी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ड्राइव करते समय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ गाड़ी के बाकी कागजात को रखना बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है, लेकिन अब आपको इन्हे साथ रखने की झंझट से छुटकारा मिल सकता है। जी हां, आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट या गाड़ी के अन्य दस्तावेज भी साथ न हो तो आपको जुर्माना नहीं चुकाना पड़ेगा। तो चलिए इस तरीके के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

डिजिलॉकर और m-परिवहन ऐप के जरिए दिखा सकेंगे लाइसेंस

अगर आपकी गाड़ी के कागजात आपके साथ नहीं हैं तो आप ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म और m-परिवहन मोबाइल ऐप्स के जरिए इन्हे ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं और आपका कोई चालान भी नहीं कटेगा। दिल्ली सरकार ने इन मोबाइल ऐप्स को पिछले साल ही वैध माना था और इसके द्वारा दिखाए गए कागजात भी वैध माने जाते हैं।

क्या होते हैं डिजिलॉकर और m-परिवहन ऐप्स?

इस जानकारी के बाद आपके मन मएन सवाल उठते हैं कि ये डिजिलॉकर और m-परिवहन होते क्या हैं और इनका इस्तेमाल किस तरह से किया जाए? हम आपको बता दें कि ये दोनों एक डिजिटल ई-चालान ऐप हैं, जिसमें आप अपने नाम से संबंधित कागजात जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को स्टोर कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात है कि इसमें आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होती है। बस अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराना होता है। हालांकि, गाड़ी के दस्तावेजों को रजिस्टर जरने के लिए अपने आधार नंबर को इसके खाते से लिंक करना होता है।

डिजिलॉकर में इस तरह अपलोड करें दस्तावेज

डिजिलॉकर में अगर आप अपनी गाड़ी के दस्तावेज को अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको महज तीन आसान से स्टेप्स करने होंगे।

स्टेप 1- दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए सबसे पहले डिजिलॉकर वेब पेज में जाना होगा। इसके लिए https://www.digilocker.gov.in/ लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 2- इसके बाद डिजिलॉकर अकाउंट में लॉगिन करें।

स्टेप 3- लॉगिन करने के बाद पेज के ऊपर साइड में दिए गए drive ऑप्शन पर क्लिक करें । यहां आप अपने दस्तावेज को अपडेट कर सकते हैं। साथ ही यहां पहले से अपलोड किए गए दस्तावेज को डिलीट भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.