Move to Jagran APP

Traffic Challan Rules : बिना गलती के पुलिस ने काट दिया चालान? जानिए कैसे करवाएं कैंसिल

आपका चालान गलती से काट दिया जाता हैं जोकि आपकी कोई गलती भी नहीं होती है। अगर आपके साथ भविष्य में कभी भी ऐसा होता है तो आप इस खबर को पढ़कर पहले से सचेत हो जाइये। अगर ऐसी स्थिति भविष्य में आती है तो उससे कैसे निपटना है।

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 12:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 06:38 AM (IST)
Traffic Challan Rules : बिना गलती के पुलिस ने काट दिया चालान? जानिए कैसे करवाएं कैंसिल
इन स्टेप को फॉलो करके करवाएं अपना चालान कैंसिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सड़क दुर्घटनाएं को लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस हर संभव प्रयास करती है। भारत सरकार भी यातायात चालान को लेकर काफी सख्त है। इसलिए आप अपने वाहन को बाहर लेकर जब भी निकलें तो, गाड़ी के सारे डॉक्यूमेंट्स अपने साथ जरूर रखें। कई बार ऐसा भी होता है कि ट्रैफिक पुलिस आपका चालान गलती से काट देती है। ऐसे में कटे हुए चालान को कैसे कैंसिल करवाएं उसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

अगर ट्रैफिक पुलिस ने आपका चालान काटा है और आपको लगता है कि ट्रैफिक पुलिस ने आपका चालान गलती से काट दिया है या फिर आपकी कोई गलती नहीं होने के बावजूद पुलिस ने आपका चालान काटा है, ऐसी स्थिति में आप जान लें आपके पास भी कई प्रकार के अधिकार हैं, न कि सिर्फ पुलिस के पास सारा पॉवर है।ट्रैफिक पुलिस सेल से संपर्क करें।

करीबी ट्रैफिक पुलिस सेल करें संपर्क

गलत चालान काटे जाने की स्थिति पर सबसे पहले आपको करीबी ट्रैफिक पुलिस सेल में जाना चाहिए और संबंधित अधिकारी से बात करनी चाहिए। आप उन्हें पूरी बात विस्तार से बताएं और उन्हें समझाएं कि आपका चालान गलत है। पुलिस ने गलतफहमी में या किसी और कारण से आपका चालाना काटा है। अगर कोर्ट यह मान लेता है तो चालान रद कर देगा और आपको उसे भरने की जरुरत नहीं होगी।

अगर ट्रैफिक पुलिस सेल में आपकी बात मान ली जाती है तो वहां से भी आपका चालान वापस रद हो जाएगा, लेकिन अगर उन्हें लगता है कि आपका चालान सही काटा है तो वह चालान का रद नहीं करते हैं तो इसके बाद आपके पास कोर्ट जाने का भी रास्ता साफ है।

कोर्ट में चालान को चैलेंज करें

चालान को आप कोर्ट में चैलेज कर सकते हैं। जहां आप अपनी बात रखेंगे और कोर्ट को बताएंगे कि आप किस वजह से उस सालान को चैलेंज कर रहे हैं तो कोर्ट में आपको बताना होगा कि आपकी ओर से कोई भी गलती नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.