नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोई भी आदमी जब कार खरीदने जाता है, तो उसके मन में कोई बात आए या न आए, ये बात जरूर आती है कि वह उसके लिए कितना सुरक्षित रहेगी? अगर हम अपने फैमिली के साथ यात्रा करने जा रहे हैं, तो उस वक्त हमें सबसे ज्यादा चिंता होती परिवार के सुरक्षा की है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से क्या सिर्फ गाड़ियों में सबसे ज्यादा एयर बैग होना ही काफी है? या कौन सी गाड़ी खरीदें, जो हमें कम कीमत पर उपलब्ध हो और सुरक्षित भी। इन सभी प्रश्नों का जवाब आपको नीचे मिलेगा, तो आइए जानते हैं इंडिया की टॉप-5 सुरक्षित गाड़ियों के बारे में, जिसे ग्लोबल एनकैप ने सेफ्टी मामलों में 5 स्टार रेटिंग दी है।

टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon)

टाटा मोटर्स की सबसे पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। अपने क्रैश टेस्ट के दौरान टाटा नेक्सॉन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट्स की सुरक्षा के लिए 5 स्टार की रेटिंग हासिल की थी। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 3 स्टार्स मिले थे। नेक्सॉन अपने यात्रियों के लिए सुरक्षा उपकरण के रूप में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, फ्रंटल डबल प्रीटेंशनर, एबीएस ब्रेक और आईएसओफिक्स एंकरेज जैसी सुविधाएं प्रदान करती है।

महिंद्रा एक्सयूवी 300 ( Mahindra XUV300)

भारत की सबसे ज्यादा सुरक्षित कारों की सूची में दूसरा नाम होमग्रोन ऑटोमेकर महिंद्रा की तरफ से आने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी-300 का आता है। टाटा पंच से पहले सुरक्षा के लिहाज से सबसे ज्यादा अंक पाने वाली यह देश की पहली एसयूवी थी। महिंद्रा एक्सयूवी-300 को भी 5 स्टार्स की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है, जहां इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट्स की सुरक्षा के लिए पूरे 5 स्टार अंक प्राप्त किये थे. वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए एक्सयूवी 300 को 4 अंक मिले थे।

टाटा पंच (Tata Punch)

टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में अपनी सबसे छोटी एसयूवी पंच को पेश किया है। लेकिन अपने लॉन्च से पहले ही यह देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी बन गई थी और टाटा पंच को ग्लोबल एनकैप से सुरक्षा के लिए पूरे 5 स्टार्स की रेटिंग हासिल हुई। इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव-स्टार सेफ्टी रेटिंग (16.453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फोर-स्टार रेटिंग (40.891) मिली। जनवरी 2020 में अल्ट्रोज और दिसंबर 2018 में नेक्सॉन और 2021 टिगोर ईवी के बाद यह सुरक्षा मान्यता प्राप्त करने वाली टाटा का तीसर व्हीकल है।

महिंद्रा XUV700 (Mahindra XUV700)

महिंद्रा की एक्सयूवी700 हाल ही में लॉन्च हुई है। इसे भी भारत की सबसे ज्यादा सुरक्षित कारों में से एक माना गया है। कार को XUV700 एकमात्र थ्री-रो एसयूवी है, जिसे पूरी 5-स्टार रेटिंग मिली है। SUV700 की कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होकर 22.99 लाख रुपये तक जाती है।

टाटा एल्ट्रोज (Tata Altroz)

टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज का नाम भी इस लिस्ट में आता है। अपने क्रैश टेस्ट के दौरान ग्लोबल एनकैप द्वारा एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए इसे फाइव-स्टार की रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए थ्री-स्टार की रेटिंग प्राप्त हुई थी। सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्ट्रोज में एक स्थिर संरचना और फुटवेल क्षेत्र, सिर और गर्दन की सुरक्षा, आगे की सीटों पर दो लोगों के लिए बेहतरीन सुरक्षा फीचर दी गई है।

Edited By: Sarveshwar Pathak