Move to Jagran APP

Tata Motors से लेकर Kia तक जानें अपनी कारों में कौन सी कनेक्टेड तकनीक ऑफर कर रहीं ये कंपनियां

ज्यादातर कंपनियां अपनी कारों में कनक्टेड तकनीक दे रही हैं जिनसे ड्राइविंग का एक्सपीरियंस काफी बेहतर ही जाता है। हालांकि अभी एंट्री लेवल कारों में कनेक्टेड तकनीक नहीं दी जारी है क्योंकि इनसे कारों की कॉस्ट बढ़ जाएगी

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 02:15 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 03:11 PM (IST)
ऑटो मेकर्स ऑफर कर रहे हैं ये कनेक्टेड कार तकनीक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2019 से भारत में कनेक्टेड कारों की एंट्री हो चुकी है। ये कारें ऐप की मदद से आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाती हैं। इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन से कार के कई जरूरी फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं। धीरे-धीरे करके ज्यादातर कंपनियां अपनी कारों में कनक्टेड तकनीक दे रही हैं जिनसे ड्राइविंग का एक्सपीरियंस काफी बेहतर ही जाता है। हालांकि अभी एंट्री लेवल कारों में कनेक्टेड तकनीक नहीं दी जारी है क्योंकि इनसे कारों की कॉस्ट बढ़ जाएगी, हालांकि आने वाले समय में इन बजट कारों में भी कनेक्टेड कार तकनीक दी जा सकती है। आज हम आपको अलग-अलग कार मेकर्स की कनेक्टेड तकनीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।  

loksabha election banner

यूवीओ: Kia Motors अपनी कारों में यूवीओ कनेक्टेड कार तकनीक ऑफर कर रही है। ये एक हाईटेक, डायनैमिक कर इनोवेटिव तकनीक है जो कार मालिकों को एक बेहतरीन ड्राइव एक्सपीरियंस प्रदान करती है। इतना ही नहीं ये तकनीक कारों को और ज्यादा सुरक्षित बनाती है साथ ही साथ आप कार के कई सारे फीचर्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। ये तकनीक सबसे पहले Kia Seltos में ऑफर की गई थी और हाल ही में लॉन्च की गई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सॉनेट में भी इस तकनीक को ऑफर किया जा रहा है। 

ब्लू लिंक तकनीक: ब्लू लिंक तकनीक हुंडई की आधिकारिक कनेक्टेड कार तकनीक है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित टेक्नोलॉजी है, जिसमें इनबिल्ट सिम कार्ड और 24x7 कॉल सेंटर है जो आपकी सुरक्षा, सुरक्षा और सुविधा को बढ़ाता है। यह आसानी से कई प्रकार के कार्य कर सकता है। संक्षेप में, ब्लू लिंक को कनेक्टेड ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आईआरए: इंटेलिजेंट रियल टाइम असिस्ट ‘iRA’ टाटा मोटर्स की कनेक्टेड कार तकनीक है। इस तकनीक को Tata Altroz Turbo में शामिल किया गया है। इस फीचर के साथ ही अब Tata Altroz भारत की दूसरी कनेक्टेड हैचबैक कार बन चुकी है। अभी हाल ही में हुंडई ने अपनी आई20 को ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक के साथ उतारा है। टाटा मोटर्स की इंटेलिजेंट रियल टाइम असिस्ट को भारत में ही तैयार किया गया है। iRA ऐप की मदद से आप 27 फीचर्स को एक्सेस क्र सकते हैं।

Suzuki Connect: मारुति सुजुकी ने हाल ही में 'सुजुकी कनेक्ट' लॉन्च किया। सुजुकी कनेक्ट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कंपनी के 'नेक्सा' फ्लीट को 'कनेक्टेड' कारों में बदलने में मदद करेगा। यह एक बाहरी डिवाइस की मदद से संभव होगा इसे 9,999 रुपये की कीमत के लिए खरीदा जा सकता है। इसे Android या iOS फोन के साथ जोड़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.