Move to Jagran APP

सर्विस सेंटर या लोकल मैकेनिक? जानें किससे सर्विसिंग करवाने में रहेगा फायदा

ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर और लोकल मैकेनिक दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। यहां आपको बताने जा रहे हैं कि सर्विसिंग कराने का फैसला लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसके बारे में यहां आपको बताने जा रहे हैं

By Atul YadavEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 09:35 AM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 07:13 AM (IST)
सर्विस सेंटर या लोकल मैकेनिक? जानें किससे सर्विसिंग करवाने में रहेगा फायदा
सर्विस सेंटर या लोकल मैकेनिक, किससे कराएं अपनी कार की सर्विसिंग?

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। समय पर कार की सर्विसिंग करवाना काफी जरूरी होता है और इसका असर ठीक गाड़ी के माइलेज पर जाता है। आज कल हर जगह गाड़ी सर्विसिंग होने लगी है। कई लोगों को कंपनी के सर्विस सेंटर पर ही सर्विसिंग करवाना उचित लगता है, तो कई लोग लोकल मैकेनिक पर ज्यादा भरोसा करते हैं। इस खबर के माध्यम से आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर या लोकल मैकेनिक, कहां से सर्विसिंग करवाएंगे तो फायदे में रहेंगे।

loksabha election banner

ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर और लोकल मैकेनिक दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। यहां आपको बताने जा रहे हैं कि सर्विसिंग कराने का फैसला लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

कंपनी का सर्विस सेंटर

अगर आपकी गाड़ी नई है या सर्विसिंग फ्री है तो आपको कुछ और सोचने की जरुरत ही है आप सीधे कंपने के सर्विस सेंटर पर जाकर ही गाड़ी की सर्विसिंग कराएं। सर्विस सेंटर पर गाड़ी सर्विसिंग करवाने का लाभ उनको ज्यादा मिलता है, जिसनके पास प्रीमियम गाड़ियां होती हैं। नर्इ जेनरेशन के वाहन काफी एडवांस होती हैं। ये ईसीयू, ईंधन प्रणाली, इग्निशन और इन-कार एंटरटेनमेंट सिस्टम जैसे इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से लैस होकर आते हैं। इसलिए अगर आप कंपनी द्वारा चिन्हित सर्विस सेंटर में जाते हैं, तो आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपको अच्छी सेवा मिलेगी।

कार को बेचते समय मिलेगा फायदा

ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से अपनी कार की सर्विसिंग कराने के कुछ बड़े फायदे भी होते हैं, ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर में कार की सर्विसिंग कराने से आपकी कार की हिस्ट्री बनती है, जिसकी जरूरत कार को रीसेल करते समय पड़ती है।

लोकल मैकेनिक द्वारा सर्विसिंग

सब जानते सर्विस सेंटर से कम रुपये में लोकल मैकेनिक गाड़ी की कंपलीट सर्विसिंग कर देता है। डेली सर्विस में परेशानी न हो , उस मामले में लोकल मैकेनिक के यहां जाकर आप काफी पैसा बचा सकते है, लेकिन जब भी आप अपनी गाड़ी की सर्विसिंग लोकल मैकेनिक से करवाने जाएं तो, सुनिश्चित कर लें कि आपकी गाड़ी में सर्विसिंग के दौरान लगने वाले स्पेयर पार्ट्स, तेल और फिल्टर असली हों।

फायदे

लोकल मैकेनिक से सर्विसिंग करवाने से लेबर खर्च में सीधा बचत होती है, अगर वास्तविक स्पेयर का उपयोग किया जाता है तो पार्ट्स और आयल की लागत वही रहेगी, लेकिन लेबर चार्ज अधिकृत सर्विस सेंटर की तुलना में बहुत सस्ता होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.